Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गूगल ने नेत्र विशेषज्ञ फर्डिनैंड मोनोयेर के 181वें जन्मदिन पर बनाया एनीमे‍टेड डूडल

जनता जनार्दन संवाददाता , May 09, 2017, 13:38 pm IST
Keywords: Ferdinand Monoyer   French ophthalmologist   Ferdinand Monoyer birthday   Monoyer chart   Google Doodle   फर्डिनैंड मोनोयेर   मोनोयेर चार्ट   एनिमेटेड डूडल   गूगल डूडल  
फ़ॉन्ट साइज :
गूगल ने नेत्र विशेषज्ञ फर्डिनैंड मोनोयेर के 181वें जन्मदिन पर बनाया एनीमे‍टेड डूडल नई दिल्लीः सर्च इंजन गूगल ने आज डूडल बनाकर फ्रांस के नेत्र विशेषज्ञ फर्डिनैंड मोनोयेर को सम्मान दिया है. आज फर्डिनैंड मोनोयेर का 181वां जन्मदिन है.

गूगल ने इस मौके पर एनिमेटेड डूडल बनाया है, जिसमें 'o' के स्थान पर आंखें बनाई गई हैं और बगल में एक एनीमे‍टेड मोनोयेर चार्ट भी बनाया गया है. गूगल में आंखों का रंग भी बदल रहा है.

फर्डिनैंड मोनोये का जन्म 9 मई 1836 को हुआ था. वह दृष्टि मापने की इकाई डायोप्टर के जनक के रूप में जाने जाते हैं. डायोप्टर वह यंत्र है, जिसके जरिए आंखों का विजन मापा जाता है.

आप अकसर आंखों की जांच के लिए जब डॉक्टर के पास जाते होंगे तो आपको सबसे पहले अलग-अलग अक्षरों और साइज का एक फॉर्मेट दिखाता है, जिसे पढ़कर डॉक्टर आपकी आंखों को टेस्ट करता है. इसे ही डायोप्टर कहते हैं.

सबसे दिलचस्प बात यह कि फर्डिनैंड मोनोये ने चार्ट में अपना भी नाम डाला था. अगर आप चार्ट को नीचे से ऊपर पढ़ते हैं तो उनका नाम पढ़ सकते हैं. आज डूडल बिल्कुल विजन क्लियरटी के आधार पर बनाया गया है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल