रामदेव ने मोदी को बताया राष्ट्र ऋषि, प्रधानमंत्री ने किया नए आयुर्वेदिक रिसर्च संस्‍थान का उद्घाटन

रामदेव ने मोदी को बताया राष्ट्र ऋषि, प्रधानमंत्री ने किया नए आयुर्वेदिक रिसर्च संस्‍थान का उद्घाटन हरिद्वार: उत्‍तराखंड में बुधवार को बाबा केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी हरिद्वार में बाबा रामदेव के पतंजलि संस्थान पहुंचे.

वहां पर नए आयुर्वेदिक रिसर्च संस्‍थान का उद्घाटन करने के दौरान बाबा रामदेव की तरीफ करते हुए कहा कि मुझे क्या करना है, क्या नहीं ये रामदेव जी ने मुझे बताया है.

बाबा रामदेव की तरफ इशारा करते हुए पीएम ने कहा कि मुझे खुद से ज़्यादा आपके आशीर्वाद की ताक़त पर भरोसा है. आपका आशीर्वाद ऊर्जा और प्रेरणा का स्रोत है.

यहां पर परिवार के सदस्‍य की हैसियत के तौर पर आने का सौभाग्य मिला है. उन्‍होंने कहा कि जब आपको सम्मान मिलता है तो आपसे उम्मीदें भी होती हैं.

पतंजलि आयुर्वेदिक रिसर्च इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करने बाबा रामदेव के पतंजलि परिसर हरिद्वार पहुंचने पर योगगुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया.

रिसर्च सेंटर का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने पूरे संस्थान का जायजा लिया और उसकी खासियतों को जाना.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग गुरु का संकल्प और समर्पण उनकी जड़ी बूटी है. हमने स्वामी रामदेव का समर्पण बहुत करीब से देखा है.

पीएम मोदी ने कहा कि अब भुलाने का वक्त नहीं है. जो श्रेष्ठ है उसपर गौरव करने का वक्त है. क्योंकि हमारे पूर्वजों ने आविष्कार में अपना पूरा-पूरा जीवन खपाया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया सिर्फ हेल्दी नहीं, अब वेलनेस की मांग कर रही है. रामदेव ने बताया कि योग के लिए अब हिमालय जाने की जरूरत नहीं है. किचन के बगल में भी योग कर हम स्वस्थ्य रह सकते हैं.

इससे पहले हरिद्वार में पीएम मोदी का अभिवादन करते हुए योगगुरु रामदेव ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने देश का गौरव बढ़ाया है. मोदी देश को वरदान के रूप में मिले हैं. उनका राष्ट्र ऋषि के रूप में सम्मान होना चाहिए.

नरेंद्र मोदी हमेशा राष्ट्र ऋषि के रूप में याद किए जाएंगे. इसके साथ ही योगगुरु रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने पीएम मोदी को उनकी एक तस्वीर भी भेंट की.

पतंजलि के आयुर्वेद रिसर्च सेंटर में करीब 200 वैज्ञानिक अलग-अलग जड़ी बूटियों पर रिसर्च करेंगे.

आयुर्वेद रिसर्च सेंटर के साथ बाबा रामदेव ने एक हर्बल गार्डन भी तैयार किया है. यह रिसर्च सेंटर करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. माना जाता है कि यह देश का सबसे बड़ा आयुर्वेदिक रिसर्च सेंटर है.

इससे पहले बुधवार सुबह उत्‍तराखंड में बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए. इस अवसर पर सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां दर्शन किए. छह महीने के बाद बुधवार को केदारनाथ के कपाट खुले हैं.

12 ज्‍योर्तिलिंगों में केदारनाथ को सर्वोच्‍च माना जाता है. पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक भी किया. प्रधानमंत्री रहते हुए केदारनाथ जाने वाले नरेंद्र मोदी देश के तीसरे पीएम हैं.

इससे पहले इंदिरा गांधी और वीपी सिंह पीएम के तौर पर यहां आ चुके हैं. पीएम मोदी के बाद इसी सप्‍ताह राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी उत्‍तराखंड आ रहे हैं. प्रणब मुखर्जी केदारनाथ के अलावा बद्रीनाथ भी जाएंगे.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल