Thursday, 19 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नौसेना कमांडरों का सम्मेलन 2 से 5 मई के बीच दिल्ली में

नौसेना कमांडरों का सम्मेलन 2 से 5 मई के बीच दिल्ली में नई दिल्लीः नौसेना कमांडरों का चार दिन का सम्मेलन 2 से 5 मई के बीच नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। नौसेना अध्यक्ष और कमांडर – कमांडर इन चीफ पिछले छह महीनों में संचालित की गई प्रमुख प्रचालनगत, प्रशिक्षण विषयक और प्रशासनिक गतिविधियों की समीक्षा करेंगे। सम्मेलन में निकट भविष्य को ध्यान में रखकर महत्वपूर्ण गतिविधियों और उपायों पर विचार किया जाएगा।

माननीय रक्षा मंत्री सम्मेलन के उद्घाटन के दिन नौसेना कमांडरों को संबोधित करेंगे और उनसे वार्ता करेंगे। यह सम्मेलन नौसेना के शीर्ष अधिकारियों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के बीच एक संस्थागत संवाद का मंच उपलब्ध कराएगा। इसमें सेना अध्यक्ष और नौसेना अध्यक्ष के साथ भी विचार विमर्श होगा।

नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लाम्बा पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी, सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे और भारतीय नौसेना की सुदृढ़ प्रचालनगत क्षमता की योजनाओं पर विचार विमर्श/ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इसमें युद्धक तैयारी और परिष्कृत रख-रखाव व्यवस्था में नौसेना की भूमिका और उसके कार्यक्रमों पर भी विचार होगा। कमांडर भविष्य में संयुक्त/एकीकृत ढांचे में नौसेना की भूमिका को समाभिरूप प्रदान करने पर भी विचार करेंगे।

आतंकवादी धमकियों और प्रचलित सुरक्षा परिदृश्य के संदर्भ में यह सम्मेलन नौसैनिक परिसम्पत्तियों, ठिकानों और वायु केंद्रों के लिए सुरक्षा के उपायों की समीक्षा करेगा और रक्षा मामलों में स्वदेशीकरण और अधिक आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए ‘‘मेक इन इंडिया’’ कार्यक्रम को समर्थन देने पर जोर देगा।
अन्य नौ-सेना लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack