Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गोरक्षकों का उत्पात, किसी की भी गुंडागर्दी, दबंगई यूपी में नहीं चलेगीः डीजीपी सुलखान सिंह

गोरक्षकों का उत्पात, किसी की भी गुंडागर्दी, दबंगई यूपी में नहीं चलेगीः डीजीपी सुलखान सिंह लखनऊ: उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुलखान सिंह ने शनिवार को प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने इस दौरान पुलिसकर्मियों को काम करने की पूर्ण आजादी देने की बात कही.

इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि गोरक्षा या छेड़खानी के आधार पर कोई क़ानून को हाथ में लेता है तो उसके ख़िलाफ़ आवश्यक और कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

डीजीपी ने साफ किया कि यदि कोई भी आपराधिक गतिविधियों में लिप्त पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. फिर चाहे वह सत्ताधारी दल से हो या नहीं. उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से स्पष्ट निर्देश मिले हैं.

सुलखान स‍िंह ने मीड‍िया से बातचीत में कहा, "पुल‍िस का काम जोखिम भरा काम है. गुंडागर्दी होगी तो कार्रवाई की जाएगी. यूपी पुल‍िस पूरी निष्पक्षता के साथ काम करेगी. हमारी प्राथम‍िकता जनता की सुरक्षा है।. करप्शन के प्रति जीरो टॉलरेंस रखा जाएगा."

उनका कहना था, "मैं लोगों को आश्वासन देता हूं क‍ि हमारी पुल‍िस सभी से एक समान व्यवहार करेगी. खाली पदों को जल्द भरा जाएगा."

" लोगों में व‍िश्वास द‍िलाए जाने की जरूरत है क‍ि पुलिस उनकी सेवा के लिए है. जनता के अधिकारों संरक्षण देना है. पुलिस के अवकाश की व्यवस्था सिस्टेमैटिक होनी चाह‍िए."

एंटी रोम‍ियो स्क्वॉड के सवाल पर नए डीजीपी ने कहा, " बिना म‍तलब क‍िसी को भी परेशान नहीं क‍िया जाएगा. जो लोग आपत्ति‍जनक हालत में पाए जाते हैं, उन्हीं से पूछताछ होगी.

" बीते कुछ द‍िनों से एंटी रोम‍ियो से र‍िलेटेड श‍िकायतों में कमी आई है. इसका मतलब है क‍ि कहीं न कहीं व्यवस्था में सुधार हो रहा है. गौरक्षा के नाम पर गलत काम नहीं होने देंगे."


यूपी के नए डीजीपी सुलखान सिंह ने कहा यूपी पुलिस विश्व का सबसे बड़ा पुलिस दल है उसके मुखिया के तौर पर बड़े चैलेंजेंज है.

उन्होंने कहा कि सबके लिए समान और निष्पक्ष पुलिस व्यवस्था होगी, किसी को भी क़ानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि ग़लत तरीक़े से और लम्बे वक़्त से तैनाती पाने वालों को हटाया जाएगा, मेरिट और तबादला नीति के मुताबिक़ होगी तैनाती.

उन्होंने साफ कहा कि कोई भी हो किसी भी पार्टी का कारवाई एक समान होगी. उन्होंने पुलिसकर्मियों को अवकाश को लेकर भी विचार करने की बात कही.

उन्होंने लखनऊ स्थित डीजीपी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा, “प्रदेश में कानून का राज होगा. पुलिसवालों को काम करने की पूरी आजादी दी जाएगी.” सुलखान सिंह ने कहा कि पुलिस पूरी निष्पक्षता के साथ काम करेगी.

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने पुलिस महकमे में शीर्ष स्तर पर फेरबदल करते हुए शुक्रवार को जावीद अहमद को डीजीपी पद से हटा दिया था. उनके स्थान पर प्रदेश के सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुलखान सिंह को प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया.

इसके अतिरिक्त आदित्य मिश्रा को अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) के पद पर तैनात किया. वर्ष 1980 बैच के आईपीएस सुलखान सिंह मौजूदा समय में डीजीपी प्रशिक्षण मुख्यालय के पद पर तैनात थे.

उनकी छवि तेज-तर्रार और ईमानदार अधिकारी की रही है. डीजीपी जावीद अहमद को डीजीपी पीएसी के पद पर स्थानांतरित किया गया है. इसके अलावा 10 अन्य वरिष्ठ आईपीएस अफसरों का भी तबादला किया गया है.

एक नजर अधिकारियों पर :

सुलखान सिंह – बांदा के रहने वाले हैं और 1980 बैच के आईपीएस है, इनका रिटारयमेंट इसी साल सितंबर महिने में होना है.

भावेश कुमार सिंह – सहरसा बिहार के रहने वाले हैं और 1987 बैच के आईपीएस है. एडीजी इटिलिजेंस – आईजी गोरखपुर भी रह चुके है.

आदित्य मिश्र – पटना बिहार के रहने वाले हैं और 1989 बैच के आईपीएस है. एडीडीजी एलओ, बनाया है

विजय कुमार – झांसी के रहने वाले हैं और 1988 बैच के आईपीएस हैं. एडीजी सुरक्षा बनाया गया है. पहले एसपी गोरखपुर रह चुके हैं
अन्य राज्य पुलिस लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल