Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पेरिस में चैम्स-एलीसीस पर हमला, सिपाही की मौत, इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्‍मेदारी

जनता जनार्दन डेस्क , Apr 21, 2017, 10:16 am IST
Keywords: Paris attack   Champs-Elysees   Paris shooting   Police shot in Paris   Shooting in Paris   Champs-Elysees shooting   IS   ISIS   Islamic State   Abu Yousif al-Belgiki   पेरिस   चैम्स-एलीसीस   गोलीबारी   पेरिस हमला  
फ़ॉन्ट साइज :
पेरिस में चैम्स-एलीसीस पर हमला, सिपाही की मौत, इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्‍मेदारी पेरिस: फ्रांस में होने जा रहे राष्‍ट्रपति चुनाव से ऐन पहले पेरिस के चैम्स-एलीसीस शॉपिंग डिस्ट्रिक्‍ट में गुरुवार की शाम को एक शख्‍स की गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और दो अन्‍य घायल हो गए.

फ्रांस के गृह मंत्री ने घटना की जानकारी देते हुए कहा है कि पुलिस की जवाबी गोलीबारी में हमलावर को मार गिराया गया. यह घटना शहर के उस हिस्‍से में हुई है जो शॉपिंग स्‍ट्रीट के रूप में प्रसिद्ध है.

आमतौर पर शहर के बीचोंबीच स्थित इस हिस्‍से में हमेशा पर्यटकों की भारी भीड़ होती है. घटना के बाद इस हिस्‍से को सशस्‍त्र बलों ने ब्‍लॉक कर दिया है और आस-पास के मेट्रो स्‍टेशनों को बंद कर दिया गया है.

इसके अलावा घटनास्‍थल पर आपात सेवाओं की दर्जनों वाहनों को भेजा गया है.

घटना के तत्‍काल बाद आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट ने इसकी जिम्‍मेदारी ली है. इस संगठन ने यह भी कहा कि मारा गया हमलावर बेल्जियम का रहने वाला था. हालांकि फ्रांसीसी पुलिस ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है.

पुलिस ने यह जरूर कहा है कि ऐसा लगता है कि जानबूझकर इस हमले में पुलिस को निशाना बनाया गया. आतंकी पहलू के लिहाज से भी इसकी जांच शुरू कर दी गई है.

गोलीबारी की यह घटना उस वक्‍त हुई है जब महज दो दिन पहले दक्षिणी मर्सील में पुलिस ने दो संदिग्‍धों को हथियारों और विस्‍फोटकों के साथ गिरफ्तार किया था. उन पर संदेह है कि वह रविवार को होने जा रहे राष्‍ट्रपति चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले हमला करने की फिराक में थे.

उल्‍लेखनीय है कि हालिया दौर में कई आतंकी हमलों को झेलने वाले फ्रांस में आपात स्थिति लागू है. 2015 से फ्रांस में कई आतंकी हमले हो चुके हैं, जिनमें 230 लोग मारे गए हैं.
राष्‍ट्रपति चुनावों के मद्देनजर और इस घटना की पृष्‍ठभूमि में चांज एलीसीज जैसे पर्यटक स्‍थलों और सरकारी इमारतों एवं धार्मिक स्‍थलों पर संभावित खतरे को देखते हुए हजारों सशस्‍त्र बलों को तैनात किया गया है.

हालांकि राजनीतिक विश्‍लेषकों के मुताबिक इस घटना से पहले चुनावों के लिहाज से वोटरों के बीच बेरोजगारी और खर्च करने की क्षमता जैसे मुद्दे अभी तक हावी रहे हैं. राष्‍ट्रपति चुनाव का दूसरे राउंड का मतदान सात मई को होगा.

पुलिस के मुताबिक़ हमलावर, एक कार से उतरा और ऑटोमेटिक गन से पुलिस की बस पर अचानक गोलीबारी शुरू कर दी.

उसके बाद वो वहां से भाग निकला लेकिन सुरक्षाबलों ने उसका पीछा किया और उसे मार दिया.

रविवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले हुई इस घटना फ्रांस के लिए चिंता की बात है. पूरे देश में आतंकवाद निरोधी अभियान छेड़ दिया गया है.

फ्रांसीसी सरकार के प्रवक्ता पिएरे हेनरी ब्रांडेट ने टीवी चैनल बीएफ़एमटीवी को बताया, "हमलावर ने सोची समझी योजना के तहत पुलिस वालों को निशाना बनाया."
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल