अमेरिकी सरकार से अधिक नकदी इनके पास

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 29, 2011, 16:07 pm IST
Keywords: Apple   Cash riserve   Richer than government   Debt ceiling   Steve Jobs   Apple market share   iPhone   iPad   एप्पल कम्पनी   बॉस स्टीव जॉब्स   अमेरिकी सरकार   खजाने   नकदी   
फ़ॉन्ट साइज :
अमेरिकी सरकार से अधिक नकदी इनके पास न्यूयार्क: आज की तारीख में अंकल सैम यानी अमेरिकी सरकार से कहीं अधिक धनवान एप्पल कम्पनी के बॉस स्टीव जॉब्स हैं। दुनिया की सबसे ताकतवर अमेरिकी सरकार के खजाने में जहां सिर्फ 73.76 अरब डॉलर बचा है, वहीं एप्पल की कुल नकदी गुरुवार को 75.87 अरब डॉलर थी।

अमेरिकी वित्त विभाग ने गुरुवार को चेतावनी दी कि उसके पास सीमित धन बचा है। यदि सरकार की कर्ज लेने की सीमा बढ़ाने पर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट कांग्रेस सदस्यों के बीच मतभेद समाप्त नहीं हुआ तो आने वाले समय में वित्तीय मुश्किलें बढ़ सकती हैं। व्हाइट हाउस ने भी रिपब्लिकन सदस्यों को चेताया है कि सरकार के पास दो अगस्त तक अपनी जिम्मेदारियों के निर्वाह के लिए भी धन नहीं है।

रिपब्लिकन और डेमोक्रेट सदस्यों के बीच सरकार की कर्ज लेने की मौजूदा सीमा 143 खरब डॉलर को बढ़ाने पर सहमति नहीं हो पा रही है, जबकि इसके लिए दो अगस्त की तिथि निर्धारित की गई है। यदि निर्धारित तिथि तक ऐसा नहीं होता है तो ब्याज दरों में वृद्धि हो सकती है तथा डॉलर का मूल्य और नीचे गिर सकता है।

बाजार में एप्पल की पूंजी 363.25 अरब डॉलर की है, जो अमेरिकी ऑयल कम्पनी एक्सन मोबिल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कम्पनी है।

बाजार में एप्पल का वर्चस्व 2007 में सामने आया था, जब इसने आईफोन का पहला प्रारूप लांच किया था। तीन साल के भीतर यह ब्लैकबेरी बनाने वाली कम्पनी रिसर्च इन मोशन (आरआईएम) से भी आगे निकल गई। पिछले साल आईपैड के लांच के बाद एप्पल का बाजार और बढ़ा।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack