Thursday, 25 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गोहत्या रुके, पर इसके नाम पर हिंसा से भटक रहा उद्देश्य: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

गोहत्या रुके, पर इसके नाम पर हिंसा से भटक रहा उद्देश्य: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत नई दिल्लीः आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने गोवध के खिलाफ देशभर में एक कानून बनाने के लिए पुरजोर वकालत की और निगरानी समूहों से पशुओं की रक्षा करते समय कानून का पालन करने के लिए कहा.

भागवत ने भगवान महावीर जयंती के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, 'हम देशभर में गोवध पर रोक लगाने वाला कानून चाहते हैं.' आरएसएस प्रमुख ने कहा कि कानून का पालन करते हुए गाय की रक्षा करने का काम जारी रहना चाहिए.

उन्होंने कहा कि गोवध के नाम पर कोई भी हिंसा उद्देश्य को बदनाम करती है और कानून का पालन करना ही चाहिए.

भागवत का यह बयान उस वक्त आया है जब तथाकथिक गोभक्तों द्वारा राजस्थान में एक व्यक्ति की हत्या करने से पूरे देश में राजनीतिक भूचाल मचा हुआ है.

पूर्व केन्द्रीय मंत्री तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने इस मुद्दे पर बीजेपी को घेरते हुए कहा था कि एंटी रोमियो दस्ता हो, लव जिहाद हो, गोरक्षकों के गैरकानूनी काम हो या बूचड़खानों के खिलाफ कार्रवाई हो, इन सब बातों से एक बात साफ है कि भाजपा की सरकार पूरे देश पर जबरदस्ती अपनी विचारधारा थोपने के काम को बहुत तेजी से कर रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा का असली एजेंडा अब खुलकर देश के सामने आ रहा है.

पायलट ने कहा,‘अलवर में पीट-पीटकर की गई हत्या के बारे में खेद या सहानुभूति का एक शब्द भी प्रकट नहीं किया गया. मुख्यमंत्री को तथाकथित गोरक्षकों एवं उनकी हिंसा के विरूद्ध बोलना चाहिए. क्या वह बोलेंगी?’

बता दें कि कथित गोरक्षक समूह ने राजस्थान के अलवर में गाय ले जा रहे कुछ लोगों पर हमला कर दिया था. हरियाणा के रहने वाले 15 लोग छह गाड़ियों में गायों को लेकर जा रहे थे. उसी दौरान बहरोड के पास इन पर हमला कर दिया गया. मारपीट के दौरान 50 साल के पहलू खान (55) को गंभीर चोट लगी. इलाज़ के दौरान उनकी मौत हो गई.

पुलिस का कहना था कि पहलू खान और उनके चार अन्‍य सहयोगियों ने गाय को खरीदने संबंधी दस्‍तावेज भी पेश किए लेकिन इसके बावजूद उनकी पिटाई कर दी गई. यह मुद्दा संसद में भी उठा और विरोधी दलों ने इस मौत के लिए राज्य की बीजेपी सरकार को जिम्मेदार ठहराया.

गो-तस्करी के आरोप में लोगों ने करीब 15 संदिग्ध तस्करों के साथ बुरी तरह मारपीट की. जिसमें एक शख्स की मौत हो गई. बाद में मिले दस्तावेजों से साफ होता है कि उनके पास गाय ले जाने के दस्तावेज भी थे.

राज्यसभा में अलवर कांड पर हंगामा भी हुआ था. कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने अलवर का मुद्दा सदन के सामने उठाया. उन्होंने गोरक्षा के नाम पर गुंडागर्दी का आरोप लगाया.

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास ने आरोपों का जवाब दिया. नकवी ने ऐसी किसी घटना होने से ही इनकार कर दिया था. उन्होंने सदन को बताया कि जिस घटना का जिक्र किया जा रहा है वैसी कोई घटना जमीन पर नहीं हुई है.
अन्य समाज लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल