उपचुनाव 2017: श्रीनगर में मतदान के दौरान हिंसा, 3 मरे, मप्र में पथराव

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 09, 2017, 13:52 pm IST
Keywords: By-polls 2017   By-elections 2017   By-polls   By-elections   Srinagar   Lok Sabha by-polls   EVM controversy   Farooq Abdullah   Omar Obadullah   Srinagar bypoll   श्रीनगर लोकसभा सीट   उप चुनाव   उप चुनाव 2017   उप चुनाव मतदान   
फ़ॉन्ट साइज :
उपचुनाव 2017: श्रीनगर में मतदान के दौरान हिंसा, 3 मरे, मप्र में पथराव नई दिल्लीः कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए हो रहे मतदान के दौरान रविवार को हुई हिंसा में तीन लोगों की मौत हो गई. घटना के प्रत्यक्षदर्शियों और अस्पताल सूत्रों के मुताबिक प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई झड़पों में कई लोग घायल भी हुए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि दोपहर तक भी मतदान की रफ्तार धीमी ही बनी रही, क्योंकि उग्र भीड़ ने श्रीनगर, बडगाम और गांदरबल के कई मतदान केंद्रों पर पत्थरबाज़ी की.

श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में ये तीनों ज़िले आते हैं. प्रदेश में सत्तारूढ़ पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के सांसद के पार्टी और संसद की सदस्यता से इस्तीफ़ा देने की वजह से यहां उपचुनाव कराया जा रहा है. उन्होंने सरकार पर जनविरोधी नीतियों पर चलने का आरोप लगाया था.

मतदान का विरोध करने के लिए अलगाववादियों ने प्रदर्शन की अपील की है. इसे देखते हुए मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलों के 20 हज़ार अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं.

वहीं समाचार एजेंसियों के मुताबिक़ कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट के अलावा देश के आठ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान हो रहा है.

श्रीनगर के बडगाम के पाखरपुरा में हिंसा के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई. वहीं भिंड में कांग्रेस उम्मीदवार की कार पर भी हमला हुआ. जबकि धौलपुर में दर्जन भर ईवीएम चालू ही नहीं हुई.

हिंसा पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि यह सरकार शांतिपूर्ण माहौल देने में असफल रही है, नहीं तो शांति से चुनाव हो जाते. साथ ही उमर अब्दुल्ला ने कहा कि 20 साल के राजनीतिक जीवन में चुनाव और प्रचार के दौरान ऐसे हालात कभी नहीं देखे.

श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले तीन जिलों में राष्ट्रविरोधी तत्वों द्वारा अफवाहों को फैलाने से रोकने के लिए ऐहतियाती उपाय के तौर पर रविवार मध्यरात्रि से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले श्रीनगर, बडगाम और गंदरबल जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी क्योंकि ऐसी रिपोर्ट मिली है कि पाकिस्तान स्थित समूह अफवाहें फैलाने में लगे हैं.

बडगाम में पोलिंग बूथ पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प की भी खबर है, जिसमें एक शख्स घायल हो गया है. कई अन्य जगह भी तनाव बना हुआ है.

चेरा-ए-शरीफ, नासरुल्ला पोरा और जैनाकोट में तनाव बरकरार है. इन झड़पों में कुछ लोगों के घायल होने की खबर है. वहीं पाखरपुरा में हिंसा में 3 लोगों की मौत की खबर है.

ये उपचुनाव कई मायनों में खास है और कई पार्टियों के लिए राजनीतिक तौर से बेहद अहम है लेकिन ये चुनाव बीजेपी के लिए आगामी राष्ट्रपति चुनाव के हिसाब से बेहद खास हैं. पार्टी को अभी भी कुछ वोटों की दरकार है. आइए देखते हैं कुछ खास सीटों पर किसका क्या दाव पर लगा हुआ है.

श्रीनगर लोकसभा सीट पर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पार्टी की ओर से उम्मीदवार फारूक अब्दुल्ला का सत्तारूढ़ पीडीपी के प्रत्याशी नजीर अहमद खान के साथ सीधा मुकाबला है.

पीडीपी के नेता तारिक हमीद कर्रा के लोकसभा एवं अपनी पार्टी से इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हुई. श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए नौ उम्मीदवार उपचुनाव के मैदान में हैं.

राजौरी गार्डन सिख-पंजाबी बहुल सीट है. इस सीट पर चुनाव जीतने के लिए बीजेपी, आप और कांग्रेस सभी ने खूब मेहनत की है. कांग्रेस की तरफ से नवजोत सिंह सिद्धू ने यहां के लिए प्रचार भी किया. असल में इस सीट पर जिस पार्टी को जीत मिलेगी उसे आगामी दिल्ली नगर निगम चुनाव में भी इसका फायदा मिल सकता है.

धौलपुर उपचुनाव भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है. भाजपा ने बसपा के धौलपुर से पूर्व विधायक रहे बीएल कुशवाह की पत्नी शोभारानी कुशवाह को अपना प्रत्याशी बनाया है.

दूसरी और धौलुपर से 5 बार विधायक रह चुके बनवारी लाल शर्मा को कांग्रेस ने मैदान में उतारा है. मुकाबला कड़ा माना जा रहा है. ये वही बनवारी लाल शर्मा हैं जिन्होंने 1993 में मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को 4167 वोटों से चुनाव में हराया था.

मध्यप्रदेश के भिंड जिले की अटेर और बांधवगढ़ विधानसभा सीट पर वोट डाले जा रहे है. अटेर में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अरविंद भदौरिया और कांग्रेस के हेमंत कटारे के बीच और बांधवगढ़ (अजजा) में भाजपा के शिवनारायण सिंह और कांग्रेस की सावित्री सिंह के बीच है.

उन्होंने कहा कि लोकसभा सीट के लिए रविवार को मतदान खत्म होते ही प्रतिबंध हटा दिया जाएगा. इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और सत्तारूढ़ पीडीपी के नाजिर खान के बीच सीधा मुकाबला है.

इन सीटों पर मतगणना 13 अप्रैल को कराई जाएगी.

असम की धेमाजी सीट, हिमाचल प्रदेश की भोरंज, मध्य प्रदेश के भिंड जिले की अटेर और उमरिया जिले की बांधवगढ़, पश्चिम बंगाल की कांठी, दिल्ली की राजौरी गार्डन, राजस्थान की धौलपुर, कर्नाटक की नंजनगढ़ और झारखंड में पाकुड़ जिले की लिट्टीपाड़ा विधानसभा सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

मध्य प्रदेश के भिंड जिले में हो रहे मतदान के दौरान ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिलीं हैं. वहीं कुछ जगह पर छिटपुट हिंसा की भी ख़बरें हैं.
अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल