Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

यूपी में धर्मांतरणः हिंदू युवा वाहिनी का बवाल, चर्च में बंद कराई प्रार्थना

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 08, 2017, 13:30 pm IST
Keywords: Conversion   Conversion in UP   Hindu Yuva Vahini   Church prayer   Church in UP   योगी आदित्यनाथ   हिंदू धर्म   ईसाई   ईसाई मिशनरी   चर्च   हिंदू युवा वाहिनी  
फ़ॉन्ट साइज :
यूपी में धर्मांतरणः हिंदू युवा वाहिनी का बवाल, चर्च में बंद कराई प्रार्थना महाराजगंजः उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार में मजहब के नाम पर बरगलाने वालों की अब खैर नहीं है. लालच, बरगला, डरा और धमका कर लोगों को अपना हिंदू धर्म छोड़ कर ईसाई बनवाने की मिशनरी की हरकतों पर सरकार सहित स्थानीय लोगों के भी छानबीन शुरू कर देने से ईसाई मिशनरियों में खलबली मची है.

ताजा वाकिया यूपी के महाराजगंज का है, जहां धर्मांतरण को लेकर जमकर हंगामा हुआ. आरोप है कि एक चर्च में स्थानीय लोगों को बहला-फुसलाकर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था.

पवित्र पानी पीला कर बपतिस्मा कराने और विश्वासी बनाने की कथित कोशिशों के बाद योगी आदित्यनाथ द्वारा खड़े किए गए संगठन हिंदू युवा वाहिनी के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया.

खबर है कि महाराजगंज की कथित पुरानी चर्च में प्रार्थना चल रही थी, जिसमें 9 अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे. ये सारे विशेष प्रार्थना के  नाम पर जुटे थे. प्रार्थना करने वालों में ये 150 से ज्यादा स्थानीय नागरिक थे.

इस प्रार्थना के बारे में जब हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं को सूचना मिली और उन्हें पता चला की किसी की बीमारी दूर करने या गरीबी हटाने में मदद करने के बहाने चर्च में पवित्र पानी पिला कर धर्मांतरण कराया जा रहा है, फिर तो हंगामा मच गया. पूरे दल बल के साथ हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ता वहां पहुंच गए, और जमकर बवाल काटा.

हंगामे के बाद एलआईयू की टीम और स्थानीय थाने की पुलिस भी पहुंची, बातचीत के बाद लोगों को घर भेज दिया गया और विदेशियों से भी पूछताछ करके उन्हें छोड़ दिया गया.

चर्च संचालक ने हालांकि दावा किया कि यहां सिर्फ प्रार्थना हो रही थी, किसी तरह का कोई धर्मांतरण नहीं कराया जा रहा था. लेकिन हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं की मानें तो इस इलाके में पहले भी धर्मांतरण कराए गए हैं, और अगर चर्च संचालक के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई, तो इसका अंजाम इलाके में धर्मांतरण से जुड़े लोगों को भुगतना पड़ेगा.

हिंदूवाहिनी पूरे प्रदेश में चर्चों द्वारा चलाई जा रही इस तरह की हरकतों पर नजर रखे है और इसकी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री से करने का मन बना चुका है.

दरअसल सचाई यह है कि हिंदू-मुस्लिम विवाद के बीच ईसाई मिशनरियों ने पूरे प्रदेश में अपना नेट्वर्क मजबूत बना लिया है. तथाकथित पादरी पहले प्रार्थना के नाम पर लोगों को अपनी गिरफ्त में ले कर बाद में धर्मांतरण करा दे रहे हैं?

हिंदू वाहिनी का आरोप है कि अगर धर्मांतरण नहीं कराया जा रहा था तो फिर गांव वालों को बुलाकर विदेशियों से प्रार्थना क्यों कराई जा रही थी? धर्मांतरण के मुद्दे पर युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं के बवाल के बाद राज्य के दूसरे इलाके में भी खुफिया मिशनरी को सत्रक कर दिया गया है. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.
अन्य समाज लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल