Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

आतंकवादी घटनाः रूस में मेट्रो स्टेशन पर आत्मघाती धमाका, 11 की मौत

आतंकवादी घटनाः रूस में मेट्रो स्टेशन पर आत्मघाती धमाका, 11 की मौत मास्को: रूस का दूसरा सबसे बड़ा शहर सेंट पीटर्सबर्ग सोमवार को मेट्रो स्टेशन पर हुए धमाकों से दहल उठा. रूसी शहर सेंट पीटर्सबर्ग में एक मेट्रो में हुए धमाके में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई है. रूसी प्रधानमंत्री दिमित्रि मेदवेदेव ने इसे आतंकवादी हमला बताया है.

ये धमाका सेनाया प्लुचैड मेट्रो स्टेशन और इंस्टीच्यूट ऑफ़ टेक्नालॉजी के बीच में हुआ. धमाका ट्रेन के डिब्बे में हुआ. हालांकि पहले इस तरह की ख़बरें आ रही थीं कि धमाका दो जगह हुआ है.  रूसी मीडिया के हवाले से खबर है कि धमाके का संदिग्‍ध 20 साल के आसपास का था और  उसका संबंध मध्‍य एशिया से था.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने धमाकों के टेरर से लेकर सभी एंगल से जांच की बात कही है. ये धमाके ऐसे वक्त हुए हैं, जब शहर में रूसी राष्ट्रपति पुतिन मौजूद थे.

उस समय रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शहर में ही थे। वह बेलारूस के नेता एलेक्जेंडर लुकाशेंको से मुलाकात के लिए यहां आए हैं।

पुतिन ने कहा कि धमाके के कारणों का पता लगाया जा रहा है. यह आतंकी हमला भी हो सकता है. वह सुरक्षा एजेंसियों के साथ संपर्क बनाए हुए हैं.

भीड़भाड़ वाले वक्त किए गए इस धमाके से मेट्रो के कोच के परखच्चे उड़ गए. हादसे के बाद घायल यात्रियों को सेन्नया प्लोशद स्टेशन पर लाया गया.

रूस के स्थानीय न्यूज चैनलों के फुटेज में खून से लथपथ घायल लोग प्लेटफॉर्म पर जहां-तहां पड़े दिखाई दिए। आपातकालीन सेवा के कर्मचारियों और सहयात्रियों द्वारा उनका प्राथमिक उपचार किया जा रहा था. एक प्लेटफॉर्म के पास धमाके से एक बड़ा गड्ढा बन गया.

एक चश्मदीद ने ट्विटर पर लिखा कि जब वह स्वचालित सीढि़यों से नीचे उतर रहा था, तभी एक जोरदार धमाका हुआ, जिससे पूरी सुरंग दहल गई. धमाके के बाद कई मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है और सुरक्षा जांच बढ़ा दी गई है.

इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो में हुए विस्फोट में हुई जनहानि पर गहरा दुख व्यक्त किया है. रूस के टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट मेट्रो स्टेशन के प्लेटफार्म पर यह धमाका दोपहर ढाई बजे के आसपास हुआ.  उस वक्त वहां काफी संख्या में लोग एकत्र थे.

यह इतना जोरदार था कि मेट्रो कोच के परखच्चे उड़ गये. माना जा रहा है कि ट्रेन के भीतर एक अज्ञात वस्तु से विस्फोट हुआ. रूसी जांच एजेंसियां धमाके के पीछे टेरर कनेक्शन को लेकर भी जांच कर रही हैं.

रूसी सरकार की समर्थक एक न्यूज़ वेबसाइट ने प्लेटफ़ॉर्म पर लेटे हुए एक व्यक्ति की तस्वीर दिखाई है और क्षतिग्रस्त कैरेज दिखाया है.

इस मेट्रो नेटवर्क के सभी स्टेशन खाली करा लिए गए हैं और बंद कर दिए गए हैं.

मेट्रो ट्रेन में धमाका कील बम (नेल बम) से  किया गया है. इसमें ज्यादा लोगों को घायल करने के लिए कीलों का प्रयोग किया  जाता है. कीलें छर्रे के रूप में काम करती हैं, जिससे छोटे क्षेत्र में  अधिक नुकसान पहुंचाया जाता है.

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, उन्होंने हमलावर को अपनी पीठ पर लटका बैग ट्रेन के भीतर फेंकते देखा. इसके बाद धमाका हुआ.

2010 में मॉस्को के दो मेट्रो स्टेशनों पर आत्मघाती हमले में 40 लोग मारे गए थे और 100 से ज्यादा घायल हुए थे. हमले की जिम्मेदारी चेचेन विद्रोहियों ने ली थी.

वर्ष 2013 में सोचि विंटर ओलंपिक गेम्स के दौरान दो आत्मघाती हमले हुए थे. इसमें 34 लोगों की मौत हो गई थी.

वोल्गोग्राद के दक्षिणी शहर के रेलवे स्टेशन पर बम धमाका। 18 लोगों की जानें गई. दूसरा हमला ट्रॉलीबस पर हुआ, जिसमें 16 लोगों की जान गई.

इधर, दिल्ली में भी मेट्रो की सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को राजधानी के डेढ़ सौ से अधिक स्टेशनों की सुरक्षा अधिकतम स्तर पर सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल