Tuesday, 22 October 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गैलेक्सी एस8 लांचः सैमसंग के सामने अब तक कि सबसे बड़ी चुनौती

गैलेक्सी एस8 लांचः सैमसंग के सामने अब तक कि सबसे बड़ी चुनौती नई दिल्लीः साउथ कोरियन टेक्नोलॉजी दिग्गज सैमसंग आज अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस+ लॉन्च कर रहा है.

इवेंट न्यूयॉर्क में हो रहा है, लेकिन इस पर नजरें दुनिया भर के यूजर्स की टिकी हैं. इस बार का इवेंट कई मामलों में खास है और कहा जा सकता है यह कंपनी का सबसे बड़ा टेस्ट है. क्योंकि गैलेक्सी नोट 7 के बुरी तरह पिटने के बाद अब कंपनी इस स्मार्टफोन से लोगों का विश्वास जीतान चाहेगी.

इस बार सैमसंग इस स्मार्टफोन में बेहतरीन बैटरी देगी, ताकि कम से कम यह फटे नहीं. इतना तो कंपनी ने सुनिश्चित किया ही होगा.

इवेंट रात 8.30 बजे से शुरू होगा और हम आपको आज तक की वेबसाइट पर लाइव ब्लॉग के जरिए पल पल का अपडेट देंगे. सभी जानकारियां आसान शब्दों में होंगी जिसे आप आराम समझ लेंगे.

लॉन्च से पहले इस स्मार्टफोन की तस्वीरों से लेकर स्पेसिफिकेशन और फीचर्स भी लीक हो गए हैं. और ऐसा लगता है कि लॉन्च के बाद ये लीक खबरें में तब्दील हो जाएंगी.

कंपनी गैलेक्सी एस8 के साथ ही इसके अपग्रेडेड वजर्न गैलेक्सी एस8 प्लस को भी इवेंट में पेश करेगी.

एक्सेसरिज की नई रेंज की तस्वीरें और कीमत की जानकारी भी लीक चुकी है. यह बड़ा स्मार्टफोन होगा और हाई एंड स्मार्टफोन से इसकी टक्कर होगी.

कई लोगों ने तो इस स्मार्टफोन की वीडियो भी जारी कर दी है, जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि गैलेक्सी एस8 कैसा होगा.

खास बात यह है कि इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन के साथ ही सैमसंग एपल के सीरी और गूगल असिस्टेंट जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड वर्चुअल असिस्टेंट को टक्कर देने के लिए 'बिक्सबी' लॉन्च करने जा रहा है. ऐसी खबर है कि कंपनी 29 मार्च को होने वाले इवेंट के दौरान ही बिक्सबी को भी लॉन्च कर सकती है.

डिसप्ले, प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम
अब तक सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक सैमसंग गैलेक्सी एस8 को दो वेरिएंट में पेश करेगी, जिनका स्क्रीन साइज अलग होगा. एक में 5.8 इंच की डिसप्ले होगा जबकि दूसरे में 6.2 इंच की. दोनों की डिसप्ले सुपर एमोलेड होगी.

खबर यह भी है कि इस बार सैमसंग के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में प्रेशर सेंसिटिव डिसप्ले का उपयोग कर सकती है. यह दोनों ही स्मार्टफोन्स स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और कंपनी के अपने एक्जीनोज 8895 चिपसेट पर आधारित हो सकते हैं.

जाहिर है इसमें एंड्राइड 7.0 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जाएगा. इसके अलावा इसमें अन्य फीचर्स के तौर पर 3.5 एमएम का ऑडियो जैक, यूएसबी टाइप सी पोर्ट और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट उपलब्ध होंगे.

इसमें उपयोग होने वाली बैटरी गैलेक्सी एस7 के समान हो सकती है.

कैमरा
माना जा रहा है कि कंपनी इस बार भी बेहतर कैमरा क्वॉलिटी वाला फ्लैगशिप डिवाइस लेकर आ रही है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें ओआईएस डुअल पिक्सल f/1.7 के साथ 12 मेगापिक्सल रीयर और 8 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा दिया जा सकता है.

गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस में फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आइरिस सेंसर (यूजर की आखों की पहचान) भी मौजूद होगा. फोन के फ्रंट कैमरा के पास एक 3.7 मेगापिक्सल का अलग से आइरिस कैमरा दिया गया है.

आर्टिफिशियल बिक्सबी
अब तक देखी गईं लीक्ड तस्वीरों से यह साफ कहा जा सकता है कि इस बार गैलेक्सी एस8 के वॉल्यूम रॉकर बटन के ऊपर एक खास बटन होगा.

इससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड ऐसिस्टेंट ऐक्टिवेट किया जा सकता है. वैसे ही जैसे गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन में होम बटन से किया जाता है. सैमसंग के अपने इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का आधिकारिक ऐलान भी कर दिया है.

बैटरी
जानकारी के अनुसार गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस में 3,000 एमएएच और 3,500 एमएएच की बैटरी दी जा सकती है. इस तस्वीरों में की गई मार्किंग के अनुसार सेल मेड इन कोरिया होंगे और बैटरी को वियतनाम में सैमसंग एसडीआई द्वारा बनाया जाएगा.

कलर और कीमत
हाल ही में एक लीकस्टर ट्विट कर खुलासा किया है कि गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस को ब्लैक स्काई, ऑर्किड ग्रे और आर्कटिक कलर ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक गैलेक्सी एस8 की शुरुआती कीमत लगभग 57 हजार रुपए होगी, जबकि इसका प्लस मॉडल लगभग 74 हजार रुपए होने की उम्मीद की जा सकती है.
अन्य उत्पाद लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack