Sunday, 22 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नवरात्रि में मां दुर्गा की विशेष कृपा: पूरे होंगे सारे काम

जनता जनार्दन डेस्क , Mar 26, 2017, 19:53 pm IST
Keywords: Chaitra Navratri   Chaitra Navratri important   Navratri important   नवरात्रि विशेष   मां दुर्गा की विशेष   मां दुर्गा   नवरात्रि  
फ़ॉन्ट साइज :
नवरात्रि में मां दुर्गा की विशेष कृपा: पूरे होंगे सारे काम नई दिल्ली: चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाले हैं। साल में चार बार मां दुर्गा के नवरात्रि आते हैं शारदीय नवरात्र और चैत्र नवरात्र। इसके अलावा आते हैं साल में दो बार गुप्त नवरात्रि। मां की अराधना और आशीर्वाद प्राप्त करने का यह सबसे शुभ समय होता है। नवरात्रि में मां दुर्गा की नौ दिन पूजा-अर्चना करने का अलग-अलग विधि-विधान है। पूजा अर्चना के अलावा भी कुछ ऐसे काम होते हैं जिनका नवरात्रि के नौ दिन बहुत ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कामों के बार

नवरात्रि में खरीदें सोना, चांदी: नवरात्रि के न दिन बहुत ही शुभ माने जाते हैं। कहा जाता है कि इन नौ दिनों में सभी काम सफल होते हैं। इसलिए इन नौ दिनों में गृह प्रवेश, मांगलिक कार्य और सोने चांदी की खरीद करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

नवरात्रि के नौ दिन माता को इत्र अर्पित करना चाहिए। कहा जाता है कि इसके बाद मां दुर्गा को इत्र अर्पित करने के बाद उस इत्र को मां का आशीर्वाद समझकर उसे इस्तेमाल करना चाहिए।

नवरात्रि के नौ दिन मां आपके घर मेहमान बनकर आती हैं। इसलिए नवरात्रि के नौ दिन व्रत में आप अपने लिए जो बनाएं उसका मां दुर्गा को पहले भोग लगाएं। इसके अलावा घर में आने वाले मेहमानों को भी बिना खिलाएं जाने न दें।

अगर परिवार में कोई सदस्य बीमार है तो नवरात्रि में शिवलिंग पर काले तिल और जल अर्पित करना चाहिए। कहा जाता है कि इससे परिवार के लोगों के सभी कष्ट दूर होते हैं।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack