Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

न्यू इंडिया सरकारी कार्यक्रम नहीं, 125 करोड़ देशवासियों का सपना: 'मन की बात' में प्रधानमंत्री मोदी

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 26, 2017, 12:01 pm IST
Keywords: Mann ki baat   PM Modi   Mann ki baat 30th edition   PM Narendra Modi   Modi Mann ki baat   Mann ki baat today   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   मन की बात   न्यू इंडिया  
फ़ॉन्ट साइज :
न्यू इंडिया सरकारी कार्यक्रम नहीं, 125 करोड़ देशवासियों का सपना: 'मन की बात' में प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आकाशवाणी से आज 30वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम में देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा, देशवासी अगर संकप्ल के साथ कोई काम करते हैं तो हमारा न्यू इंडिया का सपना पूरा होगा.

उन्होंने कहा, अगर देश के सवा सौ करोड़ देशवासी सप्ताह में एक दिन अगर पेट्रोल और डीजल का प्रयोग नहीं करने का संकल्प लेते हैं तो कितने लाभ होगा. एक तो ऊर्जा की बचत होगी और दूसरा पर्यावरण की सुरक्षा भी होगी.

प्रधानमंत्री ने परीक्ष दे रहे छात्रों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने बांग्लादेश को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने कहा, 26 मार्च को बांग्लादेश का स्वतंत्रता दिवस, मैं बांग्लादेश के सभी सातियों को बधाई देता हूं.

पीएम मोदी ने देश के शहीदों को याद किया. उन्‍होंने शहीद भगत सिंह को याद करते हुए उन्‍हें प्रेरणा के स्‍त्रोत बताया.

मोदी ने कहा, 23 मार्च को भगत सिंह को उनके साथियों के साथ फांसी पर लटका दिया गया था. अंग्रेज भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव से डरते थे, इसीलिए एक दिन पहले ही उन्‍हें फांसी दे दी. भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव की गाथा को हम शब्दों में बयां भी नहीं कर सकते. देश के युवाओं से अनुरोध है जब भी समय मिले भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की समाधि पर जरूर जाएं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्‍मा गांधी और उनके चंपारण सत्‍याग्रह को याद किया. उन्होंने कहा, यह चंपारण सत्याग्रह का शताब्दी वर्ष है, सार्वजनिक जीवन की शुरुआत करने वाले किसी भी व्यक्ति को चंपारण सत्याग्रह का अध्यन जरूर करना चाहिए.

गांधी ने एक सिक्के के दो पहलू बना दिए थे, एक सिक्के का पहलू संघर्ष, तो दूसरा पहलू सृजन था. उन्होंने कहा, गांधी की कार्यशैली में एक बड़ा अद्भुत बैलेंस था.

न्यू इंडिया को सरकारी कार्यक्रम नहीं है. यह सवा सौ करोड़ देशवासियों का सपना है. छोटी-छोटी चीजों के जरिए लोग न्यू इंडिया का सपना पूरा होते हुए देख पाएंगे.  देशवासी संकल्प करें और मिलकर कदम उठाएंतो न्यू इंडिया का सपना हमारे सामने सच हो सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात में कहा, कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाना है. उन्होंने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने की बात की और कहा, पिछले कुछ महीनों में बहुत बड़ी मात्रा में लोग डिजिधन आंदोलन में शामिल हुए. नोटबंदी के बाद से डिजिटल पेमेंट के अलग-अलग तरीक़ों में काफ़ी वृद्धि देखने को मिली है.

पीएम मोदी ने कहा, ब्लैक मनी के खिलाफ लड़ाई आगे बढ़ाने के लिए देशवासी एक वर्ष में 2500 करोड़ डिजिटल लेन-देन करने का संकल्प कर सकते हैं क्या ? ढेड़ करोड़ लोगों ने भीम एप डाउनलोड किया और 70,000 लोगों ने व्यापारियों वाला पुरस्कार प्राप्त किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ट्रैफिक नियमों का पालन करें और एक दिन पेट्रोल डीजल का प्रयोग न करने का संकल्प करें. स्वच्छता ने आंदोलन का रूप लिया, मैं चाहता हूं, देशवासियों के मन में गन्दगी के लिए गुस्सा पैदा हो.

एक बार गुस्सा पैदा होगा तो हम ही गंदगी के खिलाफ़ कुछ-न-कुछ करने लगेंगे. हम प्लेट में उतना ही खाना लें जितना खा सकें, खाना बर्बाद ना करें.

7 अप्रैल, विश्व स्वास्थ्य दिवस है इस बार यूएन ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर डिप्रेशन विषय पर फोकस किया है. डिप्रेशन में सप्रेशन की जगह एक्र्सप्रेशन जरूरी है.
 
पिछली बार 26 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मन की बात में भारतीय वैज्ञानिकों की उपलब्धियों की चर्चा की थी. जिसमें उन्‍होंने कहा था कि 15 फरवरी 2017 का दिन सदा याद रखा जाएगा.

इसी दिन हमारे देश के वैज्ञनिकों ने दुनिया के सामने देश का मस्‍तक ऊचां किया है. इसरो ने कई अभूतपूर्व मिशन को सफलतापूर्वक पूर्ण किया है.

गौरतलब हो कि 15 फरवरी को इसरो ने एक साथ 104 उपग्रहों को अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक स्‍थापित कर इतिहास रच डाला था.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल