Friday, 20 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ब्रिटिश संसद के बाहर आतंकी हमला: पुलिस अफसर सहित 5 की मौत

जनता जनार्दन डेस्क , Mar 23, 2017, 12:01 pm IST
Keywords: London attacke   UK Parliament   Parliament attack   London terror strike   Police officer   Keith Palmer   UK terror strikes   ब्रिटीश संसद   संसद पर हमला   लंदन आतंकी हमला   आतंकी हमला     
फ़ॉन्ट साइज :
ब्रिटिश संसद के बाहर आतंकी हमला: पुलिस अफसर सहित 5 की मौत लंदन: ब्रिटेन में संसद परिसर के बाहर एक संदिग्ध आतंकी के कार से कई राहगीरों को कुचलने और एक पुलिस कर्मी को चाकू मारने की घटना में पांच लोगों की मौत हो गयी और 40 अन्य लोग घायल हो गए. स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने ‘अंतरराष्ट्रीय आतंक' से प्रेरित इस घटना में हमलावर को मार गिराया.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने मारे गए पुलिस अधिकारी की पहचान 48 वर्षीय कीथ पाल्मर के तौर पर की है. साथ ही उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की है कि पुलिस हमलावर से ‘परिचित' थी.

आतंकवाद रोधी नीति के राष्ट्रीय प्रमुख एवं कार्यवाहक उपायुक्त मार्क रॉवले ने कहा, कि मैं अब इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि हमले में तीन आम लोग मारे गये हैं. मैंने पूर्व में संदिग्ध हमलावर के सशस्त्र अधिकारी द्वारा मारे जाने की पुष्टि भी की थी. इस तरह अब मरने वालों की संख्या पांच हो गई है.

रॉवले ने कहा, कि मैं हमलावर की पहचान को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दे सकता लेकिन हमें लगता है कि वह ‘अंतरराष्ट्रीय आतंक' से प्रेरित था. उन्होंने कहा, कि हमें लगता है कि हमले में करीब 40 लोग घायल हुए हैं लेकिन यह आकंडा बाद में बदल भी सकता है. कुछ लोगों को गंभीर चोटे भी आई हैं. इनमें तीन पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं जिनमें से दो की हालत नाजुक है.

ब्रिटिश संसदीय परिसर में हुए आतंकी हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे से बात की और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये अपनी सरकार के पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया.

व्हाइटहाउस ने दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत का ब्यौरा देते हुये कहा, कि हमले की प्रतिक्रिया देने और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये राष्ट्रपति ट्रंप ने पूर्ण सहयोग की प्रतिबद्धता जतायी और सरकार के पूरे समर्थन का भरोसा दिया.

बातचीत में ट्रंप ने ब्रिटिश सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई की भी सराहना की. वहीं बर्लिन में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने भी ब्रिटिश संसद पर हुये हमले के बाद कहा कि जर्मनी ब्रिटेन के साथ ‘दृढता और सख्ती' से खडा है.

मर्केल ने एक बयान में कहा, कि इस गतिविधि की पृष्ठभूमि हालांकि अभी नहीं पता है लेकिन मैं यह फिर से साफ करना चाहती हूं कि जर्मनी और उसके नागरिक हर तरह के आतंकवाद के खिलाफ जंग में ब्रिटेन के साथ पूरी दृढता और सख्ती से खडे हैं.

भारत ने ब्रिटेन की संसद के निकट वेस्टमिंस्टर में बुधवार को हुए आतंकी हमले की निंदा की है. भारत ने कहा है कि लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है.

हमले को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया कि भारत वेस्टमिंस्टर आतंकी हमले की कड़ी निंदा करता है और लोगों की मौत पर शोक प्रकट करता है. लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है.

पीएम मोदी ने आज सुबह अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि हमले की खबर सुनकर आहत हूं. मेरी संवेदना पीडित परिवार के साथ है. इस कठिन घड़ी में भारत ब्रिटेन के साथ है. भारत आतंक के खिलाफ लड़ाई में  ब्रिटेन के साथ है. इस ट्वीट को उन्होंने  ब्रिटेन की पीएम को टैग किया.
अन्य यूरोप लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack