Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

यूपी में होगा संपूर्ण योगी 'राज', पीएम मोदी नहीं देंगे कोई 'दखल'

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 22, 2017, 11:12 am IST
Keywords: मोदी   केंद्र सरकार   योगी सरकार   यूपी मुख्यमंत्री   आजादी   दखलंदाजी   PMO   Yogi Adityanath   Chief minister   Prime Minister   Narendra Modi   BJP leader  
फ़ॉन्ट साइज :
यूपी में होगा संपूर्ण योगी 'राज', पीएम मोदी नहीं देंगे कोई 'दखल' नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में पीएमओ तनिक भी दखलंदाजी नहीं करेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सूबे का प्रशासन चलाने के लिए पूरी तरह आजाद होंगे. यह बात शीर्ष अधिकारियों और बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने कही.

मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचकर योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की थी. उत्तर प्रदेश की कमान संभालने के बाद पहली बार दिल्ली पहुंचे योगी ने संसद में भी बयान दिया था.

शीर्ष अधिकारियों और बीजेपी नेताओं का कहना है कि यूपी सरकार पर केंद्र सरकार के नियंत्रण की बात गलत है. उन्होंने पीएम मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र के लखनऊ पहुंचकर राज्य प्रशासन के अधिकारियों की तैनाती की निगरानी करने की रिपोर्ट को भी सिरे से खारिज कर दिया.

एक अधिकारी ने कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में नृपेंद्र मिश्र के लखनऊ पहुंचने की खबर आई थी, जिसमें कहा गया था कि पीएम के प्रधान सचिव को यूपी सरकार की निगरानी के लिए नियुक्त किया गया है. हालांकि सच्चाई यह है कि वह दिल्ली में थे. हम इस रिपोर्ट से बेहद हैरान थे.

मुख्य सचिव की नियुक्त पर लेंगे सलाह
बीजेपी के एक शीर्ष नेता ने बताया कि मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से सूबे के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक जैसे अहम पदों पर नियुक्तियों को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा. हालांकि सूबे के मुख्यमंत्री योगी की सलाह अहम होगी और सिर्फ आम सहमति के बाद ही फैसला लिया जाएगा.

सीएम पर जबरन कुछ भी थोपा नहीं जाएगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र व्यापक पॉलिसी आइडिया देगा और यूपी को अहमियत देगा. अगर राज्य प्रशासन किसी मसले पर राय मांगेगा, तो उसको फौरन दी जाएगी.

मध्य प्रदेश की तरह होंगे पार्टी नेतृत्व के संपर्क में
बीजेपी नेता ने कहा कि योगी आदित्यनाथ अपने प्रशासन को खुद चलाएंगे और वह खुद ही अधिकारियों की नियुक्ति करेंगे. मध्य प्रदेश की तरह उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार भी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के संपर्क में रहेगी. यूपी में इससे इतर कोई हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है.

मामले से जुड़े शीर्ष बीजेपी नेताओं का कहना है कि योगी आदित्यनाथ सूबे के चुनावी घोषणा पत्र से पूरी तरह वाकिफ हैं. वह इसको लागू करने के लिए कदम उठाएंगे. यह चुनावी एजेंडा ही उनके लिए पार्टी का निर्देश है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल