Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

रोहतास में 50 हजार का इनामी नक्सली कमांडर गिरफ्तार

सूरज कुमार पाण्डेय , Mar 20, 2017, 20:59 pm IST
Keywords: Sasaram   sasaram news   bihar news   rohtas news   area commander   naxli   naxli momvemt   सासाराम   बिहार सासाराम   रोहतास न्यूज़   सासाराम बिहार   बिहार   नक्सली   एरिया कमांडर  
फ़ॉन्ट साइज :
रोहतास में 50 हजार का इनामी नक्सली कमांडर गिरफ्तार

सासाराम: पिछले छ: महीने से कैमूर पहाड़ी पर आतंक का पर्याय बना नक्सली कमांडर अनिल कुशवाहा सोमवार को अहले सुबह रोहतास जिले में पकड़ लिया गया.

पुलिस और एसटीएफ के बढ़ते शिकंजे के कारण एमसीसी की नक्सली गतिविधियां छह साल से बंद पड़ी थीं,एमसीसी के पतन के कारण शांत पड़ी कैमूर पहाड़ी पर जेल से छूटते ही अनिल ने आतंक का नेटवर्क खड़ा करने की शुरुआत कर दी.

अनिल ने सीमावर्ती औरंगाबाद, गया व झारखण्ड के पलामू में वजूद रखने वाले टीपीसी नामक नक्सली संगठन को रोहतास और कैमूर जिले में खड़ा कर लिया,एमसीसी के पूर्व हार्डकोर नक्सली अजय राजभर का साथ मिलने के महज छह महीने में ही अनिल ने इतनी ताकत इकट्ठी कर ली कि पुलिस कप्तान की नाक में दम कर सके,सीमावर्ती कैमूर जिले के कसेर गांव के रहने वाले 35 वर्षीय अनिल कुशवाहा के कई उपनाम हैं.

सरकार ने उसके ऊपर 5० हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा है, इस संबंध में एसपी मानवजीत सिह ढिल्लों और अनुमंडल से लेकर थाने स्तर तक के अधिकारी चुप हैं हालांकि पुलिस हिरासत में हाथ लगी उसकी तस्वीर अपने आप स्थिति स्पष्ट कर रही है.

पुलिस के अनुसार अनिल की रोहतास जिले के विभिन्न थानों में अपहरण,फिरौती,लूट,हत्या के प्रयास व हत्या के करीब दो दर्जन मामलों में पुलिस को तलाश थी.

अभी एक पखवारा पूर्व ही दरीगांव थानाक्षेत्र के गोरिया गांव में कॉलेज के छात्र को खाना खिलाने से इनकार करने पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद उसके आतंक से पहाड़ी क्षेत्र के अलावा उससे सटे इलाके के लोग भी बुरी तरह भयभीत हो गए थे.

उस पर ईट भट्टा मालिकों,ठेकेदारों व संपन्न किसानों से रंगदारी के रूप में लेवी वसूली ने उसके आतंक को परवान चढ़ा दिया.

हाल के दिनों में उसके विरुद्ध रोहतास जिले की पुलिस ने अभियान चला रखा था,पुलिस ने इसके लिए राज्य की एसटीएफ से भी मदद माँगी थी.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार अनिल को पूछताछ के लिए गोपनीय स्थान पर रखे जाने की संभावना है,जिसके खुलासे पर गिरोह से जुड़े अन्य की धरपकड़ की कोशिशें जारी हैं.

अन्य राज्य पुलिस लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल