भारतीय वायुसेना का सुखोई-30 लड़ाकू विमान बाड़मेर में क्रैश, पायलट सुरक्षित

जनता जनार्दन रक्षा संवाददाता , Mar 15, 2017, 17:17 pm IST
Keywords: IAF fighter   Sukhoi-30 aircraft   Sukhoi-30 crashed   Barmer district   IAF   Indian Air Force   भारतीय वायुसेना   सुखोई लड़ाकू विमान   भारतीय वायुसेना  
फ़ॉन्ट साइज :
भारतीय वायुसेना का सुखोई-30 लड़ाकू विमान बाड़मेर में क्रैश, पायलट सुरक्षित नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना का सुखोई लड़ाकू विमान रूटीन अभ्‍यास के दौरान बुधवार को बाड़मेर में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. रक्षा सूत्रों के मुताबिक दोनों पायलट समय रहते ही उससे निकल गए और बच गए. बाड़मेर के शिवकर गांव के निकट यह दुर्घटना हुई.

इसके चलते एक ही परिवार के तीन लोग घायल हो गए. इसमें धुरा राम, उनकी पत्‍नी और नाती घायल हो गए. उनको अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है.  वायुसेना के मुताबिक यह विमान रूटीन ट्रेनिंग पर था, उसी दौरान ये दुर्घटना हुई. हादसे के बाद लड़ाकू विमान के परखच्चे उड़ गए, लेकिन विमान में सवाल दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए.

हादसे की जांच के लिए वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इन्कवायरी के आदेश दे दिए हैं. वायुसेना के पास पहले से ही कम लड़ाकू विमान हैं. ऐसे में अंग्रिम पंक्ति के लड़ाकू विमान का दुर्घटनाग्रस्त होना काफी गंभीर चिंता का विषय है.

वायुसेना के पास करीब 200 सुखोई लड़ाकू विमान है. ये विमान रूस से खरीदा गया था. 1997 में पहली बार वायुसेना में सुखोई लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ और 2002 के बाद ट्रांसफर ऑफ तकनीक के जरिए ये विमान देश में ही हिन्दुस्तान ऐरोनेटिक्स लिमिटेड बेंगलुरु में बनने लगा. ये सातवां सुखोई लड़ाकू विमान है जो दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.
अन्य वायु सेना लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack