खराब इंजन के चलते बंद हुई किंगफिशर: माल्या; भारत में 21 प्लेन में हो रहे इस्तेमाल

जनता जनार्दन डेस्क , Mar 04, 2017, 14:21 pm IST
Keywords: विजय माल्या   किंगफिशर एयरलाइंस   Vijay Mallya   Kingfisher Airlines   Vijay Mallya   Kingfisher Airlines   Pratt & Whitney  
फ़ॉन्ट साइज :
खराब इंजन के चलते बंद हुई किंगफिशर: माल्या; भारत में 21 प्लेन में हो रहे इस्तेमाल नई दिल्ली: विजय माल्या ने कहा है कि किंगफिशर एयरलाइन्स के बंद होने की एक वजह प्लेन में खराब इंजन का इस्तेमाल होना भी था। करीब एक साल से ब्रिटेन में रह रहे माल्या ने शुक्रवार को अपने ट्वीट में कहा कि एयरलाइन्स को खराब इंजन सप्लाई करने के लिए Pratt एंड Whitney ग्रुप की एक कंपनी के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जा चुका है। बता दें कि एविएशन रेग्युलेटर DGCA ने P&W के इंजन की जांच के आदेश दिए हैं। ये इंजन भारत में ऑपरेट हो रही एयरबस 320 के 21 नए प्लेन में इस्तेमाल किए जा रहे हैं

 बता दें कि माल्या को कोर्ट विलफुल डिफॉल्टर करार दे चुकी है। भारत ब्रिटेन से माल्या को लाने की कोशिश में जुटा है। उन पर किंगफिशर एयरलाइन्स के लिए गए लोन को नहीं चुकाने का भी आरोप है। इसके अलावा, माल्या अन्य मामलों में भी आरोपी हैं। वे भारतीय बैंकों के 9000 करोड़ रुपए से ज्यादा के कर्जदार भी हैं।

माल्या ने क्या ट्वीट किए?
- माल्या ने 2 ट्वीट किए हैं। पहले में लिखा, "मैं DGCA की तरफ से Pratt एंड Whitney एयरक्राफ्ट इंजन की जांच कराए जाने से सरप्राइज्ड नहीं हूं। अफसोस की बात है कि किंगफिशर एयरलाइन्स भी इसके खराब इंजनों की वजह से बंद हुई।"
- दूसरे ट्वीट में लिखा, "हमने Pratt एंड Whitney ग्रुप की कंपनी IAE के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। हमने कंपनी से मुआवजे की मांग की है।"

एयरबस 320 के 21 प्लेन में लगे हैं इंजन
- DGCA (डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने एयरबस 320 के 21 नए प्लेन में लगे P&W इंजन की डिटेज जांच के आदेश दिए हैं। इन प्लेन को IndiGo और GoAir इस्तेमाल कर रही हैं। इन इंजनों में तकनीकी गड़बड़ियां सामने आई हैं।
- DGCA के एक सीनियर ऑफिशियल ने बताया कि जांच अगले 2 हफ्तों में पूरी कर लिए जाने के आसार हैं।
- बहरहाल, इस मामले में P&W की तरफ से अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है।
अन्य बाजार लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack