Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भारतीय जासूस जाधव के खिलाफ काफी सबूत, भारत को सौंपने का इरादा नहीं: पाकिस्तान

जनता जनार्दन डेस्क , Mar 04, 2017, 14:02 pm IST
Keywords: Alleged Indian Spy   India Pakistan relations   Kulbhshan Jadhav   Sartaj Aziz   भारतीय जासूस जाधव   भारतीय जासूस   जाधव  
फ़ॉन्ट साइज :
भारतीय जासूस जाधव के खिलाफ काफी सबूत, भारत को सौंपने का इरादा नहीं: पाकिस्तान इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि अरेस्ट किए गए भारतीय कुलभूषण जाधव को भारत भेजने का कोई इरादा नहीं है। ये बात विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने पाकिस्तानी पार्लियामेंट में एक सवाल के जवाब में कही। अजीज ने कहा कि भारतीय जासूस के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं और उसे सौंपने का कोई इरादा नहीं है। बता दें कि कुलभूषण को पिछले साल मार्च में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। पाकिस्तान ने मांगी इंडिया से जानकारी...

- सीनेटर तल्हा महमूद ने क्वेश्चन ऑवर के दौरान पूछा था कि क्या सरकार कुलभूषण को वापस भेजने की योजना बना रही है।
- अजीज ने जवाब में कहा, "इस मामले में पाकिस्तान ने भारत को सवालों की एक लिस्ट सौंपी है।"

- "हम कुलभूषण के बयान के सिलसिले में भारत से कुछ और जानकारियां चाहते हैं। सवालों की लिस्ट नई दिल्ली को भेज दी गई है।"
- अजीज ने ये नहीं बताया कि ये सवाल दिल्ली को कब भेजे गए। लेकिन, ये जरूर साफ कर दिया कि सीआईए कॉन्ट्रैक्टर रेमंड डेविस की तरह कुलभूषण को इंडिया भेजने का प्लान नहीं चल रहा है।

- बता दें कि रेमंड डेविस पर लाहौर में दो लोगों के मर्डर का आरोप था। लेकिन, उसे 2011 में अमेरिका को सौंप दिया गया था।
कुलभूषण ने कबूल किया अपना गुनाह
- अजीज ने कहा, "हमने FIR दर्ज कर ली है। कुलभूषण पर हिंसा फैलाने और टेररिस्ट एक्टिविटी में शामिल होने का आरोप है। केस की तैयारी की जा रही है।"

- अजीज ने दावा किया कि गिरफ्तार किए गए जासूस ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। उसने माना कि वो टेररिस्ट एक्टिविटी में इन्वॉल्व था और इस बात का तो सवाल ही नहीं उठता कि उसे खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं हैं।
- "इस बारे में एक फाइल यूएन सेक्रेटरी जनरल को भी सौंपी गई है। इसमें कुलभूषण और उसकी एक्टिविटीज की पूरी डिटेल मौजूद है। इस फाइल को दूसरे देशों और इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन के साथ भी शेयर किया जा सकता है।"
ग्राउंड रिपोर्ट के बेस पर फाइल में दी गई जानकारी
- अजीज ने कहा कि यूएन चीफ को सौंपी गई फाइल में दी गई जानकारियां ग्राउंड वर्क और कई डिपार्टमेंट्स से मिले इनपुट्स के बाद दी गई हैं।

- "ये बेहद सेंसेटिव और इम्पॉर्टेंट मुद्दा है। ये एक भारतीय के पाकिस्तान में आतंकी गतिवििधयों में डायरेक्ट या इनडायरेक्ट तौर पर शामिल होने का मामला है।"
- अजीज ने कहा कि दुनिया अब इंडिया के आतंकवाद में कथिततौर पर इन्वॉल्वमेंट के मसले पर पाकिस्तान की स्थिति को समझ रही है।
पाकिस्तान ने वीडियो जारी कर जाधव को बताया था जासूस

- जाधव को बलूचिस्तान से भारतीय जासूस बताकर गिरफ्तार किया गया था। मार्च 2016 में पाकिस्तान की आर्मी ने इंडियन नेवी के एक्स अफसर कुलभूषण जाधव को भारत का जासूस बताते हुए उसके कथित कबूलनामे का वीडियो जारी किया था।
- इसमें कुलभूषण ने माना था कि वह बलूचिस्तान में टेररिस्ट एक्टिविटी में शामिल था। भारत ने इस वीडियो को खारिज कर सवाल उठाया है कि कहीं ईरान से उसे किडनैप तो नहीं किया गया था?

- PAK आर्मी के इंटर सर्विसेस पब्लिक रिलेशन्स डिपार्टमेंट के हेड लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा और इन्फॉर्मेशन मिनिस्टर परवेज रशीद ने कहा था, ''कुलभूषण जाधव ने कबूल किया है कि वह रॉ के लिए बलूचिस्तान में काम कर रहा था।''
- "जाधव, इंडियन नेवी का सर्विंग अफसर है। उसे सीधे रॉ चीफ हैंडल करते हैं। वो एनएसए के भी टच में है। आपका मंकी (जासूस) हमारे पास है। उसने वो कोड भी बताया है, जिससे वह रॉ से कॉन्टैक्ट करता था।"
आरोपों से भारत ने किया था इनकार

- जाधव के कबूलनामे वाले वीडियो पर फॉरेन मिनिस्ट्री ने कहा था- "वीडियो में यह शख्स (जाधव) जो बातें कह रहा है, उनमें कोई सच्चाई नहीं है। उसने जो भी कहा है, प्रेशर में कहा है।"
- सरकार ने ये माना है कि जाधव भारतीय नागरिक ही है और नेवी में अफसर रह चुका है।

- मिनिस्ट्री ने कहा, ''पाकिस्तान में जो हो रहा है, वह वहीं का डोमेस्टिक टेररिज्म है। जाधव तक एम्बेसी के किसी अफसर को पहुंचने क्यों नहीं दिया जा रहा है?''

- ''जाधव कानूनी तौर पर ईरान में बिजनेस करता था। उसे कस्टडी में हैरेस किया गया है। पाकिस्तान में उसकी मौजूदगी सवाल खड़े करती है। इससे ये शक पैदा होता है कि कहीं उसे ईरान से किडनैप तो नहीं किया गया?''

- सरकार के सूत्रों का कहना है कि जाधव का मसला उछालकर पाकिस्तान असल मुद्
दों से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान की ये हरकत फ्यूचर रिलेशन्स के लिहाज से खतरनाक साबित हो सकती है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल