Tuesday, 21 January 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गर्मियों में त्वचा की देखभाल

जनता जनार्दन डेस्क , Mar 01, 2017, 15:03 pm IST
Keywords: Tips to prevent tanning   Skin care   UVA and UVB   Sun protection factor   Sunscreen lotion   गर्मियों में त्वचा की देखभाल   त्वचा   गर्मि  
फ़ॉन्ट साइज :
गर्मियों में त्वचा की देखभाल लंडन: उष्णता से मुकाबला करने के लिये सबसे पहले आपको जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा पानी पीना होगा. क्योकि सूरज की गर्मी गर्मियों में हमारे शरीर का ज्यादातर पानी सोख लेती है. इसीलिये हमें गर्मियों में पानी, फलो के जूस, नारियल पानी, छाछ, निम्बू शरबत इत्यादि ठंडे पेय पिने चाहिये. फल जैसे की तरबूज, मौसमी फल, काकडी इत्यादि हमारे शरीर को उष्णता से बचाकर ठंडा रखते है.

गर्मियों में हमें एसिड युक्त पेयों से दूर ही रहना चाहिये क्योकि वे ना तो हमारे शरीर के लिये अच्छे होते है और ना ही हमारी त्वचा के लिये.
शरीर को उष्णता से बचाने के लिये गर्मियों में दिन में दो बार ठंडे पानी से नहाना चाहिये.
हो सके तो सुबह 11 से 3 के बिच सूरज की रौशनी में बाहर निकलने की कोशिश न करे. यदि जाना ही पड़े तो रंग-बिरंगी छाते का, टोपी का और चश्मे का उपयोग करे. और तेज़ धुप में बाहर निकलते समय अपने शरीर पर सन स्क्रीन लोशन लगाना न भूले. हमेशा याद रखे की सूरज की तेज़ रौशनी सीधे हमारे शरीर पर पड़ने से हमें काफी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है.

जब भी आप घर इ बाहर रहो तो अपने साथ सन स्क्रीन लोशन जरुर रखे. तेज़ धुप में बाहर निकलने के आधे घंटे पहले ही अपने शरीर पर उसे लगावे. हमेशा अच्छे ब्रांड के सन स्क्रीन लोशन का ही उपयोग करे और उपयोग करते समय उसे लगाने के नियमो के बारे में अवश्य पढ़ ले.
गर्मियों में भारी मेकअप कभी नही करना चाहिये. हमेशा हल्का और साधारण मेकअप ही करे. और जब मेकअप से संबंधी सामान खरीदने की बात आती है तो पानी युक्त सामानों को ही प्राथमिकता दे. आँखों को धुप से बचाने के लिये हमेशा वाटर प्रूफ आयलाइनर का ही उपयोग करे. और धुप से बचाव के लिए भी ओइल फ्री (बिना तेल का) क्रीमो का ही उपयोग करे.

गर्मी को दूर करने के कुछ घरेलु उपाय :-
मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाये और हफ्ते में 3 से 4 बार उसे लगाये.
एक गूदेदार फल (Palm Fruit) ले और उसे अपनी घमोरियो पर लगाये. ज्यादा गर्मी हो तो हफ्ते में 2 से 3 बार यह प्रक्रिया दोहराये.

मुह में फोड़े होना
1)बंद गोभी को पानी में उबाले और दिन में एक बार उस पानी को पिये, इससे मुह में हुए फोड़ो से छुटकारा मिलेगा. यदि समस्या गंभीर हो तो तुरंत अपने दातो के डॉक्टर से संपर्क करे.
फंगल इन्फेक्शन :
1)गर्मियों में अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिये दिन में 2 बार जरुर नहाये.
2)गर्मियों में हो सके तो जूते न पहने. ऐसी चप्पल या सेंडल ही पहने जिसमे से आपके पैरो तक हवा पहोच सके.
3)गर्मियों में हलके कॉटन के कपडे ही पहने. टाइट जीन्स या ब्लाउज न पहने.
4)फंगल इन्फेक्शन से सम्बंधित गंभीर समस्या के लिये त्वचाविशेशज्ञ से संपर्क करे.
प्राकृतिक उपाय :
1)गुलाब जल में काफी प्राकृतिक गुण होते है और गुलाब जल आपकी त्वचा के लिये काफी लाभदायक है. कॉटन के कपडे को गुलाब जल में भिगोकर अपने शरीर पर लगाये. इससे आपकी त्वचा ताज़ा महसूस करेगी.
2)काकडी के रस और तरबूज के रस को समान मात्रा में ले और मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाये. लगाने से पहले मिश्रण को फ्रिज में ठंडा कर ले.
3)हो सके तो गर्मियों के लिये घर में ही समरपैक बनाये.
4)तरबूज और खरबूजे को छोटे-छोटे टुकडो में काटे और उसे अपने चेहरे पर लगाये. और लगाने के 20 मिनट बाद धो ले.
5)काकडी को काटे और उसे ठन्डे दही में मिलाकर अपने चेहरे को लगाये और बाद में चेहरे को धो ले. इससे आपकी त्वचा तरोताजा बनेगी.
6)बेसन को दही में मिलाकर बने मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाये. लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले.
7)चेहरे की देखभाल के लिये हो सके तो घर पर बनाई हुई चीजे ही उपयोग करे.
8)अपने चेहरे की सूरज की सीधी रौशनी से बचाने की कोशिश करे.
इस उपायों को अपनाकर आप गर्मियों से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack