Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

एयरटेल ने किया ऐलान 1 अप्रैल से पूरे देश में फ्री रोमिंग

जनता जनार्दन डेस्क , Feb 27, 2017, 16:52 pm IST
Keywords: Airtel   Roaming free   Airtel Roaming free   Roaming   एयरटेल रोमिंग   एयरटेल रोमिंग फ्री   एयरटेल  
फ़ॉन्ट साइज :
एयरटेल ने किया ऐलान 1 अप्रैल से पूरे देश में फ्री रोमिंग नई दिल्ली: भारती एयरटेल ने देश भर में रोमिंग चार्ज खत्‍म करने की घोषणा कर दी है। कंपनी के अनुसार, एयरटेल के उपभोक्‍ताओं को पूरे भारत में फ्री इनकमिंग कॉल्‍स/एसएमएस मिलेंगी तथा आउटगोइंग कॉल्‍स पर प्रीमियम शुल्‍क नहीं वसूला जाएगा। एयरटेल ने कहा है कि ग्राहकों को 1 अप्रैल से फ्री रोमिंग की सुविधा मिलेगी। एयरटेल ने कहा है कि 1 अप्रैल से ग्राहकों से डाटा रोमिंग चार्जेस नहीं लिए जाएंगे। यानी कि किसी ग्राहक के एक सर्किल से दूसरे सर्किल में जाने पर भी उसका घरेलू डाटा पैक काम करता रहेगा।

विदेशी रोमिंग पर कंपनी का कहना है कि बेसिक दिन के पैक के आधार पर डेली बिलिंग एडजस्‍ट की जाएगी, ऐसा उन ग्राहकों के लिए भी किया जाएगा, जिन्‍होंने कोई रोमिंग पैक नहीं ले रखा हो। एयरटेल का यह कदम मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो इंफोकॉम द्वारा यह घोषणा करने के सप्‍ताह भर बाद आया है कि वह अपने नेटवर्क पर किसी तरह का रोमिंग चार्ज नहीं वसूलेगी। इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि जियो का मुकाबला करने के लिए एयरटेल और आइडिया सेल्‍युलर रोमिंग मुफ्त करने का ऐलान कर सकते हैं।

कंपनी ने इंटरनेशनल रोमिंग पैक्स के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए इसका एक्टिवेशन और बिलिंग प्रोसेसर सरल कर दिया है। कंपनी के इस कदम का फायदा देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी के 26.8 करोड़ ग्राहकों को होगा। पहले से रिलायंस जियो के फ्री वॉयस और डेटा ऑफर की मार झेल रही देश की नंबर 2 और नंबर तीन कंपनी वोडाफोन व आइडिया को भी भारती एयरटेल के इस कदम के बाद अपने ग्राहकों को बचाए रखने के लिए रोमिंग फ्री करनी पड़ सकती है।

पिछले साल अक्टूबर में वोडाफोन ने रोमिंग में इनकमिंग फ्री कर दी थी, लेकिन आउटगोइंग कॉल और डेटा पर रोमिंग अभी भी जारी है। भारती एयरटेल के इस फैसले का असर कंपनी के रिवेन्यू पर भी पड़ेगा। रोमिंग से कंपनी को 3-4 फीसदी राजस्व आता है। लेकिन विरोधी कंपनी के पास रिलायंस जियो के ऑफर से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए कोई और रास्ता नहीं है।

दिसंबर तिमाही में भारती एयरटेल को शुद्ध लाभ में 55 फीसदी का घाटा हुआ था, जोकि पिछले चार साल का सबसे बुरा आंकड़ा रहा। इसके अलावा आइडिया को भी 2007 के बाद सबसे बड़ा नुकसान झेलना पड़ा।
अन्य बाजार लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल