अमेरिका में घृणा अपराधः भाग जाओ मेरे देश से कहा और मार दी गोली, मदद के फंड में जुटे करोड़ों

अमेरिका में घृणा अपराधः भाग जाओ मेरे देश से कहा और मार दी गोली, मदद के फंड में जुटे करोड़ों वाशिंगटन: अमेरिका के कंसास राज्य के एक रेस्तरां में एक हमलावर ने दो भारतीय समेत तीन लोगों पर गोली चलाई जिसमें एक भारतीय युवक की मौत हो गई है. भारतीय पर हुए हमले पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शोक जताया है और पीड़ित परिवार वालों को सांत्वना दी है. स्वराज ने भारतीय की हत्या के मामले में अमेरिका में भारतीय दूत से बात की है.

भारतीय दूतावास ने बताया कि हादसे में घायल हुए एक अन्य भारतीय आलोक मदसनी को हॉस्पिटल ले जाया गया था जिसे हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार कंसास में एक अमेरिकी व्यक्ति ने भारतीय मूल के एक इंजीनियर की गोली मारकर हत्या कर दी और दो अन्य को घायल कर दिया.

गोलियां चलाते समय आरोपी कथित तौर पर चिल्लाते हुए कह रहा था- ‘मेरे देश से निकल जाओ'. पुलिस के अनुसार यह ‘संभवत: घृणा अपराध' हो सकता है.

श्रीनिवास कुंचूभोटला (32) ऑलेथ में गार्मिन मुख्यालय में काम करता था और बुधवार रात गोली लगने से उसकी मौत हो गयी. वहीं अन्य एक भारतीय एवं उसका सहकर्मी आलोक मदसनी गंभीर रुप से घायल हो गया. वह स्थानीय अस्पताल में भर्ती है. गोलीबारी में घायल हुए दूसरे व्यक्ति की पहचान ईआन ग्रीलट के तौर पर हुई है.

उन्होंने बताया कि आरोपी एडम पुरिनतोन (51) को घटना के पांच घंटे बाद गुरुवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया था. ऑलेथ के पुलिस प्रमुख स्टीवन मेन्के ने पत्रकारों से कहा, ‘यह हिंसा का एक दुखद कृत्य है.'

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार वह भारतीय को चिल्लाते हुए कह रहा था- ‘मेरे देश से निकल जाओ'. भारतीय दूतावास भी इसके बाद हरकत में आ गया है और ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास के दो वरिष्ठ अधिकारियों को पीडितों के परिवार की मदद के लिए कन्सास भेजा गया है.

महावाणिज्य दूतावास ने एक ट्वीट में कहा, ‘ महावाणिज्य दूत रविंद्र जोशी और उप महावाणिज्य दूत हरपाल सिंह को गोलीबारी के पीडितों की मदद के लिए कन्सास भेजा गया है. वह शाम तक वहां पहुंच जाएंगे.'

आरोपी पर सोची समझी साजिश के तहत हत्या का प्रथम श्रेणी का मामला दर्ज किया गया है और उसकी जमानत राशि 20 लाख अमेरिकी डॉलर तय की गयी है.

इस बीच, अमेरिका के कंसास प्रांत में हुई गोलीबारी में हुई 1 भारतीय की मौत के बाद वहां पर श्रीनिवास कुचीवोतला के परिवार की मदद के लिए फंड जुटाया जा रहा है. गोलीबारी में 32 साल के श्रीनिवास कुचीवोतला की मौत हो गई थी, वहीं इस हमले में 32 साल के आलोक मदासनी व 24 वर्षीय इएन ग्रिलॉट की हालत गंभीर है.

दो भारतीयों पर हुई गोलीबारी के बाद गो फंड मी पेज की शुरुआत की गई, इस फंड की शुरुआत श्रीनिवास के अवशेषों को भारत वापिस भेजने के लिए किया जा रहा है. अभी तक मात्र 8 घंटे में 1 करोड़ से अधिक ($150,000) रुपये इकट्ठे कर लिए हैं.

दोनों भारतीयों को बचाने में घायल हुए इएन ग्रिलॉट की बहन ने कहा कि जिन लोगों को हमने खोया है हमें उसके लिए काफी दुख है, मेरे भाई ने उन्हें बचाने के लिए पूरी कोशिश की.

इससे पहले कंसास हेल्थ सिस्टम यूनिवर्सिटी की ओर से जारी किये गए वीडियो में इएन ग्रिलॉट ने कहा कि जब वह उन्हें बचा रहे थे तो वह ज्यादा कुछ नहीं सोच रहे थे, बस उन्हें बचाना चाहते थे.

ग्रिलॉट ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि आलोक ठीक हैं, उन्हें ठीक देखकर उन्हें बहुत खुशी हुई. हमें दुख है कि हम दूसरे व्यक्ति को नहीं बचा पाए. ग्रिलॉट ने कहा कि जिन्हें उन्होंने बचाया है वह इंडियन अब उसके बेस्ट फ्रेंड हैं.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल