Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017: चौथे चरण में 53 सीटों पर मतदान जारी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017: चौथे चरण में 53 सीटों पर मतदान जारी लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चौथे चरण का मतदान शुरू हो चुका है. बुंदेलखंड क्षेत्र के विभिन्न जिलों समेत 12 जनपदों की 53 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली के साथ-साथ प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट और फतेहपुर जिलों की 53 सीटों पर आज मतदान हो रहा है.

निर्वाचन आयोग के अनुसार चौथे चरण में एक करोड़ 84 लाख मतदाता कुल 680 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर सकेंगे. इलाहाबाद उत्तरी सीट पर सबसे ज्यादा 26 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं खागा (फतेहपुर), मंझनपुर (कौशाम्बी) और कुंडा (प्रतापगढ़) में सबसे कम छह-छह उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

2012 में चौथे चरण में इन 53 सीटों पर हुए चुनाव में सपा को 24 सीटों पर सफलता मिली थी, जबकि बसपा ने 15, कांग्रेस ने 6, भाजपा ने 5 तथा पीस पार्टी ने 3 सीटें जीती थीं.

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘680 उम्मीदवारों में से 189 करोड़पति हैं. बसपा के 53 में से 45 उम्मीदवार करोड़पति हैं, भाजपा के 48 में से 36 उम्मीदवार, सपा के 33 में से 26, कांग्रेस के 25 में से 17, रालोद के 39 में से 6 और 200 निर्दलीय में से 25 उम्मीदवार करोड़पति हैं. उप्र चुनाव के चौथे चरण में लड़ रहे उम्मीदवारों की औसत संपत्ति एक करोड़ 90 लाख रुपए है.

एडीआर ने कहा कि 680 उम्मीदवारों में से 116 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी दी है. 95 उम्मीदवारों ने हलफनामे में हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण, महिलाओं के खिलाफ अपराध जैसे गंभीर आपराधिक मामले होने की जानकारी दी है.

एडीआर ने कहा कि भाजपा के 19, बसपा के 12, रालोद के नौ, सपा के 13, कांग्रेस के आठ और 24 निर्दलीय उम्मीदवारों ने हलफनामे में आपराधिक मामले की जानकारी दी है.

ये हैं प्रमुख चेहरे

1.चौथे फेज के प्रमुख चेहरों में रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैय्या का नाम भी शामिल है. वह कुंडा से निर्दलीय सीट पर लड़ रहे हैं. राजा भैय्या कुंडा से निर्दलीय विधायक हैं और अखिलेश सरकार में मंत्री हैं. वह लगातार 5 बार निर्दलीय कैंडिडेट के रूप में कुंडा विधानसभा से जीत चुके हैं.

2.अदिति सिंह कांग्रेस की तरफ से रायबरेली सदर से लड़ रही हैं. वह रायबरेली के बाहुबली नेता अखिलेश सिंह की बेटी हैं. उन्होंने लंदन से एमबीए किया है.

3.इलाहाबाद पश्चिम सीट से पूजा पाल बीएसपी की तरफ से लड़ रही हैं. वह बसपा विधायक हैं और अतीक अहमद को हरा चुकी हैं. पहले वह हाउसकीपिंग का काम करती थीं.

4.रामपुर खास से कांग्रेस की तरफ से आराधना मिश्रा लड़ रही हैं. वह कांग्रेस के वरिष्ट नेता और राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी की बेटी हैं. प्रमोद का यहां से लगातार 9 बार जीतकर रिकॉर्ड बना चुके हैं.

5.मेजा से बीजेपी की सीट पर नीलम करवरिया लड़ रही हैं. नीलम बाहुबली उदयभान करवरिया की पत्नी हैं. उनके पास 4.63 करोड़ रुपए के 8 बंगले और फ्लैट हैं.

6.ऊंचाहार से बीजेपी की तरफ से उत्कर्ष मौर्य लड़ रहे हैं जो कि स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे हैं. स्वामी बसपा से बगावत कर बीजेपी में शामिल हुए हैं.
अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल