दक्षिणी फिलीपींस में 6.7 तीव्रता का भूंकप, 15 लोगों की मौत, 100 अन्य घायल

जनता जनार्दन डेस्क , Feb 11, 2017, 13:48 pm IST
Keywords: Powerful earthquake   Southern Philippines   Southern Philippines quake   Today quake   Philippines quake   दक्षिणी फिलीपींस   6.7 तीव्रता का भूंकप   भूंकप  
फ़ॉन्ट साइज :
दक्षिणी फिलीपींस में 6.7 तीव्रता का भूंकप, 15 लोगों की मौत, 100 अन्य घायल मनीला: फिलीपींस के सुरिगाओ शहर में शुक्रवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.7 दर्ज की गई. भूकंप से हुए विभिन्न हादसों में 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 अन्य घायल हो गए.

सुरिगाओ के गर्वनर सोल माटुगास ने बताया कि शहर से 14 किलोमीटर दूर पश्चिमोत्तर में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

माटुगास ने कहा कि भूकंप के चलते शहर में बिजली आपूर्ति बंद हो गई है, होटल और स्कूल सहित हवाईअड्डे के रनवे, पुल व इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं.

भूकंप के झटके पड़ोसी प्रांत लेयते, मंदाते शहर, बुतुआन, टैक्लोबैन और सेबु में भी महसूस किए गए. सरकारी आपदा एजेंसी ने बताया कि शुक्रवार को आए भूकंप के बाद कम से कम 89 झटके महसूस किए गए.

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, भूकंप के डर से सैकड़ों लोग अपने घरों से बाहर निकल गए और खुले में रात गुजारी.

फिलीपीन के भूकंप विज्ञान एवं ज्वालामुखी विज्ञान संस्थान के रेनातो सोलिडम ने कहा कि राजधानी शहर सुरिगाओ के करीब 14 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में जमीन की सतह से 11 किलोमीटर नीचे इस भूकंप का केन्द्र था और इससे किसी तरह की सूनामी का खतरा नहीं है.

भूकंप के झटके से कई लोग नींद से जाग गए और भाग कर सड़कों पर आ गए. वहीं, कुछ बच्चे घबराहट के मारे चीखने लगे.

सुरिगाओ के पुलिस प्रमुख एंथनी मगहारी ने एबीएस-सीबीएन टीवी को बताया कि एक छोटे प्राथमिक विद्यालय का भवन ध्वस्त हो गया, जिससे वहां खड़ी की गई एक कार क्षतिग्रस्त हो गई. वहीं, कुछ मलबा अन्य भवनों पर जा गिरा. कम से कम एक पुल क्षतिग्रस्त हुआ है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल