Wednesday, 24 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

जनता जनार्दन डेस्क , Feb 06, 2017, 16:59 pm IST
Keywords: त्वचा   स्किन   ड्राई स्किन   बदलता मौसम   टिप्स   हेल्दी त्वचा   Skin   Dry skin   Changes weather   Tips   Healthy skin  
फ़ॉन्ट साइज :
बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल लंदन: आपकी स्किन केयर रूटिन आपके वॉडरोब की तरह होती है. साल में बार-बार आपको उसे अपडेट करना होता है.

मौसम में धीरे-धीरे बदलाव हो रहा है. सर्द हवाएं चलना शुरू हो गई हैं और इससे आपकी स्किन भी ड्राई होना शुरू हो गई है. गर्मी के मौसम में स्किन को सन प्रोटेक्शन और ऑयल कंट्रोल चाहिए होता है लेकिन सर्दीयों में ठंडी हवाओं से डेड सेल्स बनते हैं, जिससे त्वचा को हाइड्रेशन की जरूरत पड़ती है.

अब समय आ गया है कि आप अपना स्किन केयर रूटिन बदलें और साथ ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी बदलाव लाएं. हम कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे बदलते मौसम में आपकी त्वचा स्वस्थ और मुलायम बनी रहे.

1. क्लीन्ज करने का तरीका बदलें: समय आ गया है कि आप फोमिंग या जेल क्लीन्जर की जगह पर क्रीमी क्लीन्जर का प्रयोग करें. जाड़े के मौसम में जेल या फोम बेस्ड क्लीन्जर से स्किन ड्राई हो जाती है. क्रीमी क्लीन्जर से आपकी त्वचा को मोश्चराइजर मिलेगा.

2. SPF का प्रयोग जरूर करें: लोगों की आम धारणा है कि सनस्क्रीन का प्रयोग सिर्फ गर्मियों में किया जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है. UVA किरणें जितनी गर्मियों में हानिकारक होती हैं उतनी ही जाड़े में भी होती हैं. इसलिए जाड़े में भी सनस्क्रीन लगाना ना भूलें.

3.अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें : बदलते मौसम में टोनर का प्रयोग जरूर करें. अपने स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए एल्कोहल-फ्री टोनर का इस्तेमाल करें.

4. स्किन को उतारने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें : इस मौसम में यदि नई त्वचा आती है तो बहुत ग्लो करती है और डेड सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करती है. स्किन को स्मूद बनाने के लिए फेशियल स्क्रब का रेगुलर प्रयोग करना चाहिए.
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल