Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

जयललिता-शशिकला भ्रष्टाचार मामलाः अगले हफ्ते फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 06, 2017, 14:44 pm IST
Keywords: Supreme Court   Jayalalithaa   Disproportionate assets case   Sasikala   Tamil Nadu Chief Minister   सुप्रीम कोर्ट   जयललिता   शशिकला   आय से अधिक संपत्ति मामला  
फ़ॉन्ट साइज :
जयललिता-शशिकला भ्रष्टाचार मामलाः अगले हफ्ते फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि वह भ्रष्टाचार मामले में तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के खिलाफ एक हफ्ते में फैसला सुनाएगा. शीर्ष अदालत ने कहा कि फैसला तैयार है और अगले हफ्ते सुनाया जाएगा. इस मामले में एआईएडीएम की जनरल सेक्रेटरी शशिकला भी सहआरोपी हैं.

जयललिता पर आय से अधिक संपत्ति से मामले में भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था. जयललिता को हाई कोर्ट से बरी किए जाने के बाद कांग्रेस ने साल 2015 में सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई थी.

इससे पहले 2014 में बेंगलुरु की एक अदालत ने उन्हें और शशिकला को इस मामले में दोषी पाया था और चार साल की सजा सुनाई थी. इस कारण जयललिता को मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ा था, लेकिन साल 2016 के चुनावों में वह सत्ता में वापस लौटी थीं.

आपको बता दें कि तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता का सोमवार (5 दिसंबर) को रात 11.30 बजे निधन हो गया था. इसके बाद शशिकला को पार्टी का महासचिव बनाया गया था. वहीं 5 फरवरी को तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के विधायकों ने पार्टी महासचिव वी.के.शशिकला को विधायक दल का नेता चुन लिया, जिसके बाद उनका राज्य की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है.

शशिकला (59) ने विधायकों को संबोधित करते हुए कहा था कि मौजूदा मुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम ने उनसे सरकार का नेतृत्व करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि पन्नीरसेल्वम ने ही उनसे पहले एआईएडीएमके प्रमुख बनने का आग्रह किया था। जयललिता के दिसंबर में निधन के बाद पन्नीरसेल्वम ने मुख्यमंत्री पद संभाला था.

शशिकला ने स्पष्ट किया कि तमिलनाडु सरकार जयललिता के पद्चिह्नों पर चलेगी. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा मुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम ने एआईएडीएमके विधायकों की बैठक में शशिकला का नाम प्रस्तावित किया और विधायकों ने शशिकला के चुनाव का फैसला एकमत से लिया। वह थेवर समुदाय से हैं, जिसकी पार्टी में अच्छी पकड़ है.

जयललिता की करीबी होने के बावजूद शशिकला सार्वजनिक जीवन में कम ही सक्रिय रहीं, लेकिन वह पार्टी के मामलों में सक्रिय रहीं. चेन्नई से लगभग 330 किलोमीटर दूर तिरुतूरैपुंडी में 1957 में जन्मी शशिकला का तमिलनाडु सरकार में जनसंपर्क अधिकारी रहे एम.नटराजन से विवाह हुआ.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल