Wednesday, 11 December 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

आरबीआई जल्द जारी करेगा सौ का नया नोट, जानिए क्या है पूरी योजना

जनता जनार्दन डेस्क , Feb 04, 2017, 10:58 am IST
Keywords: RBI   100 rs new note   Rs. 100. 100 rs note   Rs 100 new note   RBI   Reserve bank of India   Demonetization   Notebandi   नोटबंदी   100 के नोट   रिजर्व बैंक   नए नोट   आरबीआई  
फ़ॉन्ट साइज :
आरबीआई जल्द जारी करेगा सौ का नया नोट, जानिए क्या है पूरी योजना नई दिल्ली: एक हजार और पांच सौ रुपये के पुराने नोट की वैधता समाप्त करने के बाद अब आरबीआई सौ के नोटों की सफाई करेगी। हालांकि, यह सफाई नोटबंदी की तरह नहीं है और आरबीआई पहले सौ रुपये के नए नोट बाजार में उतारेगी।

इसके बाद पुराने नोटों को बाजार से साधारण प्रक्रिया की तहत उठाएगी। आरबीआइ का फोकस वर्ष 2005 से पहले के नोटों को चलन से बाहर करने का है।

आठ नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री ने एक हजार और पांच सौ रुपये के पुराने नोट को बंद करने का फैसला किया था। इसके बाद बाजार में सौ रुपये के नोटों की अधिक मात्रा पहुंचाई गई थी।

इसके अलावा बैंकों को सौ रुपये के नोट बढ़ाने और अपने दस फीसद एटीएम को 100 एक्सक्लूसिव करने का निर्देश पहले ही दे चुकी है। यानी ऐसे एटीएम जिसमें केवल सौ रुपये के नोट निकलेंगे।

सूत्रों का कहना है कि सरकार सौ रुपये के नए नोट छपवा रही है। इसके रंग में अधिक परिवर्तन नहीं होगा लेकिन यह 2005 की सीरीज के नोट से भिन्न होगा और इसकी साइज में अंतर हो सकता है। इस नोट को बाजार में उतार कर सौ के पुराने नोट चलन से बाहर किए जाएंगे। हालांकि इसे नोटबंदी के नियम की तरह नहीं लागू किया जाएगा।

बाजार में जैसे जैसे सौ रुपये के नए नोट आएंगे वैसे-वैसे पुराने नोट बैंक में डंप किए जाएंगे और उन्हें प्रोसेसिंग के लिए आरबीआइ भेजा जाएगा। हालांकि अभी समय तय नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही ये नोट बाजार में आ जाएंगे।
अन्य बाजार लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख
 
stack