Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

खाली एटीएम आपको बेहिसाब पैसा देंगे, क्यॉकि आरबीआई ने पैसे निकालने पर रोक हटाई

खाली एटीएम आपको बेहिसाब पैसा देंगे, क्यॉकि आरबीआई ने पैसे निकालने पर रोक हटाई नई दिल्ली: आम लोगों के साथ इससे भद्दा मजाक क्या हो सकता है कि एक तरफ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नब्बे फीसदी एटीएम में पैसे ही नहीं हैं, और लोग यहां- वहां पैसों के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं, पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सोमवार को ऐलान किया कि नोटबंदी के बाद एटीएम से कैश निकालने को लेकर लगाई गई सीमा 1 फरवरी से पूरी तरह से हटा दी जाएगी.

बता दें कि 16 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक एटीएम से पैसे निकालने की सीमा प्रतिदिन 4500 रुपए से बढ़ाकर रोजाना 10,000 रुपए कर दिया था. हालांकि रिजर्व बैंक ने सप्ताह में 24,000 रुपए निकासी की सीमा को बरकरार रखा है. यह सीमा केवल सेविंग अकाउंट को लेकर है.

आरबीआई ने कहा है कि 'सेविंग अकाउंट्स को लेकर बनी हुई सीमा पर निकट भविष्य में विचार' किया जा रहा है.

आरबीआई की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि चालू खातों, कैश क्रेडिट (कैश क्रेडिट) खातों और ओवरड्राफ्ट (ओवर ड्राफ्ट) खातों से निकासी पर लागू प्रतिबंध हटा लिया गया है.

करंट अकाउंट के जरिए निकासी सीमा 50,000 रुपए प्रति सप्‍ताह से बढ़ाकर 1 लाख रुपए सप्‍ताह की गई थी. ओवरड्राफ्ट और कैश खातों पर भी यह नियम लागू था.

साथ ही एटीएम से निकासी सीमा भी समाप्त कर दी गई है, लेकिन बचत खातों पर लगाई गई निकासी सीमा हटाने के बारे में आगे विचार किया जाएगा.

8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद बैंक खातों से पैसे की निकासी सीमित कर दी गई थी.

नोटबंदी के बाद एटीएम से 2000 रुपए रोजाना निकालने की अनुमति थी जिसे बाद में बढ़ाकर 2500 रुपए किया गया था. इस सीमा को 31 दिसंबर 2016 को रिवाइज किया गया और 1 जनवरी 2017 से लागू नियम के मुताबिक यह सीमा बढ़ाकर 4500 प्रतिदिन कर दी गई थी.
अन्य बाजार लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल