भाजपा का यूपी घोषणा-पत्रः राममंदिर, तीन तलाक, इंटरनेट और ये बड़े वादे

भाजपा का यूपी घोषणा-पत्रः राममंदिर, तीन तलाक, इंटरनेट और ये बड़े वादे लखनऊः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. विकास के वादों पर केंद्रित इस लोक कल्याण संकल्प पत्र में क्षेत्रीय समीकरणों को तरजीह दिये जाने के साथ—साथ राम मंदिर निर्माण तथा तीन तलाक के मुद्दे भी शामिल किए गए हैं.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यहां यह घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि इस लोक कल्याण संकल्प पत्र को तैयार करने के लिये उनकी पार्टी ने यूपी के मन की बात कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश में नया प्रयोग करते हुए करीब 10 करोड़ लोगों से सम्पर्क करके उनकी आकांक्षा जानने का प्रयास किया है. उन्हें आशा है कि इस संकल्प पत्र को प्रदेश की 20 करोड़ की जनता का आशीर्वाद मिलेगा.

शाह ने नौ भागों में बंटे इस घोषणापत्र के प्रमुख बिंदुओं के तहत तमाम विकासात्मक योजनाओं जिक्र किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर सभी लघु एवं सीमान्त किसानों का किसी भी बैंक से लिया गया सम्पूर्ण फसली कर्ज माफ किया जाएगा. उसके बाद जो भी कर्ज दिया जाएगा, वह ब्याजरहित होगा.

उन्होंने भाजपा द्वारा उठाये गये पलायन के मुद्दे का जिक्र करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार बनने पर संबंधित जिलाधिकारी को पलायन के लिये जिम्मेदार माना जाएगा. एक समिति बनायी जाएगी, जो पलायन ना होना सुनिश्चित करेगी। पार्टी पलायन को लेकर श्वेत—पत्र भी जारी करेगी.

शाह ने कहा, जहां तक राम मंदिर का मामला है तो प्रदेश में भाजपा की नयी सरकार भी संवैधानिक तरीकों से जल्द से जल्द राम मंदिर बनवाने के लिये प्रयत्नशील रहेगी.

भाजपा अध्यक्ष ने कहा, तीन तलाक के मुद्दे पर प्रदेश भर की मुस्लिम महिलाओं की राय लेकर उनके अधिकारों के रक्षा के लिये प्रदेश सरकार पक्षकार बनकर उच्चतम न्यायालय में पक्ष रखेगी.

अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा की सरकार बनी तो इस राज्य को अगले पांच साल में बीमारू प्रदेश की श्रेणी से बाहर निकाला जाएगा.

उन्होंने प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) के चुनावी वादे की तरह भाजपा द्वारा भी लैपटॉप वितरण की घोषणा करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार बनने पर लैपटॉप पाने वालों को हर महीने एक जीबी इंटरनेट भी मुफ्त दिया जाएगा.

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनने पर बुंदेलखण्ड के विकास के लिये मुख्यमंत्री कायार्लय की निगरानी में बुंदेखलण्ड विकास बोर्ड गठित किया जाएगा. ऐसा ही बोर्ड पूर्वांचल के लिये भी बनाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर सूबे में जानवरों के यांत्रिक कत्लखानों को बंद किया जाएगा. शाह ने कहा कि कानून—व्यवस्था को मजबूत करने के लिये प्रदेश की मौजूदा सरकार द्वारा शुरू की गयी डायल—100 सेवा को उच्चीकृत करके यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पुलिस 15 मिनट के अंदर घटनास्थल पर पहुंचे.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर भूमाफिया, खनन माफिया पर लगाम के लिये अलग—अलग टास्क फोर्स गठित की जाएंगी. महिलाओं खासकर कॉलेज जाने वाली छात्राओं से छेड़छाड़ रोकने के लिये एंटी रोमियो दल गठित किये जाएंगे, जो विद्यालयों के ईद—गिर्द सक्रिय रहेंगे.

शाह ने इसके पूर्व कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को अपनी नाकामियों का जवाब देना होगा. वह कांग्रेस से गठबंधन करके उत्तर प्रदेश की जनता की आंख में धूल नहीं झोंक सकते.

उन्होंने दावा किया कि नोटबंदी को लेकर प्रदेश की जनता भाजपा के साथ है. बाद में संवाददाताओं से बातचीत में भाजपा द्वारा किसी भी मुसलमान को टिकट ना दिये जाने के सवाल पर शाह ने कहा, हमारी पार्टी जीतने की क्षमता को देखकर टिकट देती है.

चुनाव के टिकट को लेकर भाजपा में जारी अन्तर्विरोध और कार्यकतार्ओं के उग्र प्रदर्शन के सवाल पर शाह ने कहा, अगर कहीं झगड़ा हो रहा हो, तो समझो कि वहां अच्छे दिन आने वाले हैं. जहां कोई बात ही ना हो तो समझो कि वहां सब खत्म हो गया है.

भाजपा ने अपने घोषणापत्र में जो 14 बड़े वादे किए, वे ये हैं-

1- संवैधानिक तरीके से बनाएंगे राम मंदिर

यूपी विधानसभा चुनाव जीतने के लिए कमर कस चुकी बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में राम मंदिर का जिक्र किया. इस दौरान अमित शाह ने कहा कि अगर यूपी में बीजेपी की सरकार बनीं तो संवैधानिक तरीके से राम मंदिर बनाएंगे. शाह ने कहा, ‘‘जहां तक राम मंदिर का मामला है तो प्रदेश में बीजेपी की नयी सरकार भी संवैधानिक तरीकों से जल्द से जल्द राम मंदिर बनवाने के लिये प्रयत्नशील रहेगी.’’

2- तीन तलाक के मुद्दे पर मुस्लिम महिलाओं की राय

इतना ही नहीं बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, ‘‘तीन तलाक के मुद्दे पर प्रदेश भर की मुस्लिम महिलाओं की राय लेकर उनके अधिकारों के रक्षा के लिये प्रदेश सरकार पक्षकार बनकर सुप्रीम कोर्ट में पक्ष रखेगी.’’

3- फ्री लैपटॉप और एक साल तक फ्री इंटरनेट

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के चुनावी वादे की तरह बीजेपी ने भी लैपटॉप वितरण की घोषणा करते हुए कहा कि बीजेपी की सरकार बनने पर लैपटॉप पाने वालों को हर महीने एक जीबी इंटरनेट भी मुफ्त दिया जाएगा.

4- गन्ना किसानों को तुरंत भुगतान

बीजेपी का घोषणा पत्र जारी करते हुए अमित शाह ने कहा कि अगर यूपी में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनीं तो गन्ना किसानों को चीनी मील के बाहर ही गन्ना के मूल्य का चेक दे दिया जाएगा. जो उस दिन से 14 दिन बाद की तारीख का होगा.

5- किसानों से कर्ज पर ब्याज नहीं

इसके साथ ही बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किसानों को लेकर एक और बड़ा वादा किया. न्होंने कहा कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने पर सभी लघु एवं सीमान्त किसानों का किसी भी बैंक से लिया गया सम्पूर्ण फसली कर्ज माफ किया जाएगा. किसानों से कर्ज पर ब्याज नहीं लिया जाएगा और कृषि मजदूरों को 2 लाख रुपए का बीमा दिया जाएगा.

6- हर घर में 24 घंटे बिजली

इतना ही नहीं सरकार बनने पर बीजेपी ने पांच साल में हर घर में 24 घंटे बिजली पहुंचाने, गरीबों को 100 यूनिट बिजली, 3 रूपये प्रति यूनिट की दर से देने और हर गांव को बसों के जरिए तहसील सेंटर से जोड़ने का वादा भी किया.

7- बंद होंगे जानवरों के अवैध कत्लखाने

घोषणापत्र जारी करते समय बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने पर सूबे में जानवरों के यांत्रिक कत्लखानों को बंद किया जाएगा.

8- जिलाधिकारी को माना जाएगा पलायन के लिये जिम्मेदार

पलायन के मुद्दे का जिक्र करते हुए अमित शाह ने कहा कि बीजेपी की सरकार बनने पर संबंधित जिलाधिकारी को पलायन के लिये जिम्मेदार माना जाएगा. एक समिति बनायी जाएगी, जो पलायन ना होना सुनिश्चित करेगी. पार्टी पलायन को लेकर श्वेत-पत्र भी जारी करेगी.

9- 15 मिनट के अंदर घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस

अमित शाह ने कहा कि कानून-व्यवस्था को मजबूत करने के लिये प्रदेश की मौजूदा सरकार द्वारा शुरू की गयी डायल-100 सेवा को हाईटेक करके यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पुलिस 15 मिनट के अंदर घटनास्थल पर पहुंचे.

10- महिला सुरक्षा के लिए टास्क फोर्स

इसके साथ ही बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बड़ा ऐलान किया. अमित शाह ने कहा कि यूपी में बीजेपी की सरकार बनीं तो महिलाओं के लिए 100 फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाएंगे.

11- ‘एंटी रोमियो दल’ का गठन

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि, यूपी में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर महिलाओं खासकर कॉलेज जाने वाली छात्राओं से छेड़छाड़ रोकने के लिये ‘एंटी रोमियो दल’ गठित किये जाएंगे, जो स्कूलों के इर्द-गिर्द सक्रिय रहेंगे.

12- माफियाओं पर लगाम के लिए अलग-अलग टास्क फोर्स

अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी की सरकार बनी तो भूमाफिया, खनन माफिया पर लगाम के लिये अलग-अलग टास्क फोर्स गठित की जाएंगी. अपराधियों पर फौरन ही कार्रवाई की जाएगी औऱ 45 दिन के अंदर अपराधी जेल में जाएंगे.

13- बुंदेखलण्ड विकास बोर्ड का गठन

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनने पर बुंदेलखण्ड के विकास के लिये मुख्यमंत्री कार्यालय की निगरानी में बुंदेखलण्ड विकास बोर्ड गठित किया जाएगा. ऐसा ही बोर्ड पूर्वांचल के लिये भी बनाया जाएगा.

14- लड़कियों को ग्रेजुएशन तक मुफ्त शिक्षा

इसके साथ ही बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में लड़कियों को ग्रेजुएशन तक मुफ्त शिक्षा, कॉलेज में फ्री WiFi और हर युवा को रोजगार देने का वादा भी किया.

इससे पहले अमित शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को अपनी नाकामियों का जवाब देना होगा. वह कांग्रेस से गठबंधन करके उत्तर प्रदेश की जनता की आंख में धूल नहीं झोंक सकते. उन्होंने दावा किया कि नोटबंदी को लेकर प्रदेश की जनता बीजेपी के साथ है.

घोषणापत्र जारी करने के बाद मीडिया से बातचीत में बीजेपी द्वारा किसी भी मुसलमान को टिकट ना दिये जाने के सवाल पर शाह ने कहा, ‘‘हमारी पार्टी जीतने की क्षमता को देखकर टिकट देती है.’’ चुनाव के टिकट को लेकर बीजेपी में जारी अन्तर्विरोध और कार्यकर्ताओं के उग्र प्रदर्शन के सवाल पर शाह ने कहा, ‘‘अगर कहीं झगड़ा हो रहा हो, तो समझो कि वहां अच्छे दिन आने वाले हैं. जहां कोई बात ही ना हो तो समझो कि वहां सब खत्म हो गया है.’’
अन्य राजनीतिक दल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल