डायन बताकर महिला की पिटायी, हुई दर्दनाक मौत

डायन बताकर महिला की पिटायी, हुई दर्दनाक मौत मोरानहाट: असम राज्य में डायन बताकर महिला पर अत्याचार किए जाने की घटना फिर सामने आई है. मोरान के समीप खोवांग के हालमारी चाय बागान में बीति रात एक अमानवीय घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गयी. बागान की ही एक विधवा महिला को डायन बताकर सैकड़ों लोगों ने उसपर जुल्म ढ़ाया.

बताते हैं कि सैकड़ों लोगों के आक्रमण में 45 वर्षीय विधवा महिला बुरी तरह घायल हो गई. किसी तरह सूझबुझ से पुलिस ने महिला को भीड़ से बचाकर चिकित्सालय में दाखिल करवाया, पर वहां महिला की मृत्यु हो गयी.

असम के डिब्रुगढ़ जिले के मोरान विधानसभा क्षेत्र के खोवांग थानांतर्गत हालमारी चाय बागान के स्व सिनु प्रजा की 45 साल की पत्नी सोमारी प्रजा  इस अत्याचार की शिकार हुईं. पत्थर, ईट, लाठी, दाव लेकर सैकड़ों महिला, पुरुषों ने सोमारी पर हमला कर दिया.

अंधविश्वास के चलते हुए हमले में बुरी तरह से घायल सोमारी को किसी तरह बचाकर खोवांग पुलिस ने खोवांग प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र में दाखिल करवाया. जहां डॉक्टरों की टीम ने उनकी हालत को देखते हुए उन्हें मंडलीय अस्पताल रेफर किया, जहाँ डॉक्टरों की टीम उपचार की तमाम कोशिशों के बावजूद इस महिला को बचा नही पायी और इस महिला की तड़पते हुए मृत्यु हो गयी.

जिस समय देश के प्रधानमंत्री कैशलेस व्यवस्था के जरिए चाय श्रमिकों को मजदुरी देने की व्यवस्था करने में जुटे हैं, वैसे समय में देश के 68 वें गणतंत्र दिवस की रात की इस वारदात ने सबको हतप्रभ कर दिया.

खोवांग के चिकित्सक ने बताया कि डायन बताकर इस महिला को इतनी बुरी तरह मारा गया कि उसे बहुत चोटें आई थी. उसके मुंह के अंदर से रक्तस्राव हो रहा था. अन्य जगहों पर गंभीर चोट के निशान थे.

खोवांग के पुलिस अधिकारी ने बताया कि रात 7.45 बजे हमें एक फोन आया कि डायन बताकर एक महिला पर जुल्म ढाया जा रहा है, आपलोग जल्दी आईए.

हम तत्काल मौके पर पहुंचे तो देखा हजारों महिला-पुरुष,एक महिला को बुरी तरह पीट रहे हैं. भीड़ ने हमें भी भलाबुरा कहा. वे लोग पुलिस को भी घटनास्थल पर जाने से रोक रहे थे.

किसी तरह से हम उन्हें समझा बुझाकर, महिला को वहां से बरामद कर, चिकित्सालय ले आए. अब जब उसका निधन हो चुका है तब अगर कोई सामने आकर मामला दर्ज करवाए तो हम कार्यवाई करेंगें.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल