Saturday, 19 October 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कश्‍मीर हिमस्खलन: बर्फ़ीले तूफ़ान में 14 जवानों की मौत

जनता जनार्दन डेस्क , Jan 27, 2017, 12:29 pm IST
Keywords: जम्मू-कश्मीर   गुरेज   हिमस्‍खलन   बर्फीला तूफान   भारतीय सेना   Jammu Kashmir   Gurez Sector   Avalanche   Indian Army  
फ़ॉन्ट साइज :
कश्‍मीर हिमस्खलन: बर्फ़ीले तूफ़ान में 14 जवानों की मौत नई दिल्‍ली: जम्मू-कश्मीर के गुरेज़ में बुधवार को हुए दो हिमस्खलन में मरने वाले जवानों की संख्या 14 हो गई है. आज चार और शवों को निकाला गया है. इससे पहले कल 10 जवानों के शव निकाले गए थे. वहीं, खोजी दल ने 7 जवानों को ज़िंदा बाहर निकाला. घायल सैनिकों का इलाज किया जा रहा है.

दरअसल, बीते गुरुवार को कश्मीर के गुरेज सेक्टर में दो जगह पर हुए हिमस्खलन में 10 सैनिकों की मौत हो गई थी, जबकि चार अन्य लापता थे.

सेना के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया था कि बांदीपुरा जिले में नियंत्रण रेखा के समीप गुरेज सेक्टर में गुरुवार शाम सेना का एक शिविर हिमस्खलन की चपेट आ गया, जिसमें कई सैनिक फंस गए.

उन्होंने कहा था कि कि बचाव अभियान शुरू किया गया और एक जूनियर कमीशनप्राप्त अधिकारी समेत सात सैनिक बचा लिए गए.

उन्होंने कहा था, 'सुबह तीन सैनिकों के शव मिले'. अधिकारी ने बताया कि बुधवार शाम ही हुई हिमस्खलन की दूसरी घटना में जवानों का एक गश्ती दल चपेट में आ गया. गश्ती दल में शामिल जवान गुरेज सेक्टर स्थित अपनी चौकी की ओर जा रहे थे.

उल्‍लेखनीय है कि बुधवार को मध्य कश्मीर के गंदेरबल जिले के सोनमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में आने से एक अधिकारी की जान चली गई थी. उधर, गुरेज सेक्टर में एक ही परिवार के चार सदस्यों की एक अन्य हिमस्खलन की चपेट में आने से मौत हो गई थी.

प्रशासन ने ताजा हिमपात के चलते कश्मीर घाटी में कुछ स्थानों पर हिमस्खलन की चेतावनी जारी की थी. इन क्षेत्रों में पिछले तीन दिन से रूक-रूककर हिमपात हो रहा है.
अन्य सुरक्षा लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack