Wednesday, 24 July 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल 19 जवानों को वीरता पुरस्कार, मेजर को कीर्ति चक्र

सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल 19 जवानों को वीरता पुरस्कार, मेजर को कीर्ति चक्र नई दिल्ली: 68th रिपब्लिक डे पर आर्मी के वीरता पुरस्कारों का एलान किया गया। उड़ी हमले के बाद PoK में सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल 4 और 9 पैरा यूनिट के 19 जवानों को वीरता पदक से नवाजा गया है।

4 पैरा के मेजर रोहित सूरी को शांति काल के दूसरे सबसे बड़े सम्मान कीर्ति चक्र के लिए चुना गया है। गोरखा राइफल्स के हवलदार प्रेम बहादुर रेशमी को मरणोपरान्त कीर्ति चक्र दिया गया है।

9 पैरा स्पेशल फोर्स के 5 जवानों को शौर्य चक्र, दोनों पैरा बटालियन के कमांडिंग अफसरों को उत्तम युद्ध सेवा मेडल दिया गया है।

आर्मी चीफ की दौड़ में शामिल रहे मेजर जनरल प्रवीण बख्शी भी परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM) से सम्मानित हुए हैं। यह अवॉर्ड शांतिकाल में दिया जाता है। इसके अलावा, पुलिस और आर्म्ड फोर्सेस के 100 जवानों को भी वीरता के लिए पुलिस मेडल मिलेगा। आर्मी में किसे मिले मेडल...

- 4 और 9 पैरा के कमांडिंग अफसरों हरप्रीत संधू और कर्नल कपिल यादव को युद्ध सेवा मेडल से नवाजा गया। दोनों यूनिट्स के 5 जवानों को शौर्य चक्र, जबकि 13 को सेना मेडल दिया गया है। वहीं, दो जनरल जिन्हें सुपरसीड कर बिपिन रावत सेना प्रमुख बने हैं, उन्हें भी परम विशिष्ट सेवा मेडल दिया गया है।

-शांतिकाल में दिया जाने वाला वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र इस बार 2 जवानों को मिलेगा। पहला 4th पैरा स्पेशल फोर्स के मेजर रोहित सूरी और दूसरा 3/1 गोरखा राइफल्स के शहीद लांस हवलदार प्रेम बहादुर रेशमी मागर को। बहादुर पिछले साल जून में जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हुए थे।

- इसके अलावा 20 परम विशिष्ट सेवा मेडल, 5 उत्तम युद्ध सेवा मेडल, 2 बार अति विशिष्ट सेवा मेडल, 30 अति विशिष्ट सेवा मेडल, 14 युद्ध सेवा मैडल, 3 बार टू सेना मेडल (गैलेंट्री), 91 सेना मेडल (गैलेंट्री), 4 बार टू सेना मेडल (विशिष्ट), 36 सेना मेडल (विशिष्ट), 4 बार टू विशिष्ट सेवा मेडल और 72 विशिष्ट सेवा मेडल का एलान हुआ है।

10 जांबाजों को मिलेगा शौर्य चक्र
1- लेफ्टिनेंट कर्नल अतुल गुप्ता, 30 राजस्थान राइफल्स
2- मेजर डी. विनय रेड्डी, 7 मद्रास बटालियन
3- मेजर रजत चंद्रा, 4 पैरा (स्पेशल फोर्स) बटालियन
4- मेजर दीपक कुमार उपाध्याय, 9 पैरा (स्पेशल फोर्स) बटालियन
5- कैप्टन आशुतोष कुमार, 4 पैरा (स्पेशल फोर्स) बटालियन
6- कैप्टन अशिक एम बी, 1/5 गोरखा राइफल्स
7- नायब सूबेदार विजय कुमार, 4 पैरा (स्पेशल फोर्स) बटालियन
8- हवलदार हनुमान रामशरण, राजस्थान राइफल्स
9- नायक गवड़े पंडुरंग महादेव (मरणोपरांत)
10- पीटीआर अब्दुल कयूम, 9 पैरा (स्पेशल फोर्स) बटालियन
कब हुआ था सर्जिकल स्ट्राइक?
- 18 सितंबर को उड़ी में सीमा पार से आए 4 आतंकियों ने आर्मी हेडक्वार्टर पर हमला किया था, जिसमें 19 जवान शहीद हुए थे।
- हमले के 10 दिन बाद (28 सितंबर की रात) आर्मी के स्पेशल फोर्स के 125 कमांडो हेलिकॉप्टर से एलओसी के पास उतारे गए।
- कमांडो रेंगते हुए PoK में घुसे और 4 इलाकों में आतंकियों के 7 कैम्पों को तबाह कर दिया। इस दौरान 38 आतंकी मारे गए।
आर्म्ड फोर्सेस के 777 जवानों को पुलिस मेडल
- पुलिस और पैरा मिलिट्री के 777 जवानों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा। जबकि 100 को वीरता के लिए पुलिस मेडल मिलेगा।
- वीरता के लिए 32 पुलिस मेडल (PMG) के साथ जम्मू-कश्मीर टॉप पर है। इसके बाद आंध्र के 12, असम के 4, छत्तीसगढ़ के 7, दिल्ली के 3, झारखंड के 9, मणिपुर के 4 और यूपी के 7 जवान शामिल हैं। मणिपुर पुलिस के इंस्पेक्टर पी. संजय सिंह को रिकॉर्ड 8 बार वीरता पुरस्कार मिलेगा।
- सीआईएसएफ के 16, बीएसएफ के 5 और एसएसबी के एक जवान को वीरता के लिए पुलिस मेडल मिलेगा। कुल 100 से में 10 जवानों को मरणोपरांत यह पुरस्कार मिलेगा।
- इसके अलावा, कुल 80 जवानों को प्रेसिडेंट पुलिस मेडल और 597 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल मिलेगा। इस साल वीरता के लिए कोई प्रेसिडेंट अवॉर्ड नहीं दिया गया।
अन्य सुरक्षा लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack