आंखों से लेकर स्किन तक को बेहतर करता है विटामिन ए!

जनता जनार्दन डेस्क , Jan 20, 2017, 13:08 pm IST
Keywords: Benefits of Vitamin A   Vitamin A   Vitamin A Deficiency   Vitamin A Sources   विटामिन ए   विटामिन ए   विटामिन ए की कमी   विटामिन ए का लाभ  
फ़ॉन्ट साइज :
आंखों से लेकर स्किन तक को बेहतर करता है विटामिन ए! लंडन: शरीर में वीकनेस है, चेहरा कितना डल है, स्किन पर कितने स्पॉट्स हो रहे हैं. इन सब प्रॉब्लम्स के लिए विटामिन लेने की सलाह ली जाती है. लेकिन क्या कोई भी विटामिन किसी भी समस्या के लिए लिया जा सकता है? अगर आप ऐसा सोचते हैं तो गलत है. आज डॉ. शिखा शर्मा हमें बताएंगी कि विटामिन ए के बारे में. विटामिन ए को लेने के क्या फायदे हैं.

    विटामिन ए यानि वाइटल एमांइस जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है. खानपान के जरिए विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है.
    विटामिन ए नॉनवेज और वेज दोनों तरह के फूड में मिलता है.
    वेज फूड जैसे अनार, सरसो का साग, पालक, गाजर, शकरकंदी में विटामिन ए पाया जाता है.
    विटामिन ए एंटी इंफ्लेमेट्री होता है जो शरीर के इंफ्लेमेशन या घाव को सोखता है.
    स्किन री-जनरेशन में भी विटामिन ए मददगार है. ये स्किन को बेहतर करता है. विटामिन ए की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है.
    आंखों के विजन के लिए भी ये बहुत जरूरी है. ये आंखों की लेयर्स यानि कोर्निया को प्रोटेक्ट करता है. अगर विटामिन ए की डेफिशिएंसी हो जाए तो आंखें ड्राई हो जाती हैं. यदि ड्राई आईज का ट्रीटमेंट ना करवाया जाए तो ब्लाइंडनेस भी हो सकती है.

फूलों में गुलाब एक जाना पहचाना फूल है. गुलाब के रंग-बिरंगे फूल सिर्फ घर में सजे फूलदान पर ही अच्छे नहीं लगते, बल्कि इसकी पंखुडियां भी बडे काम की है. यह फूल होने के साथ-साथ एक जडी बूटी भी है. गुलाब हमारे जीवन में अपनी ही महत्व है.

सौंदर्य अपील और सुखदायक खुशबू के अलावा, गुलाब का फूल हमें कई त्वचा व स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

गुलाब जल त्वचा की देखभाल के लिए बहुत लोकप्रिय है. गुलाब जल के इस्तेमाल का सबसे बडा लाभ यह है कि एक सर्वश्रेष्ठ टोनर भी है, गुलाब जल में नैचुरल एस्टिंजेट होने के यह एक सर्वश्रेष्ठ टोनर भी है. डेली रात को इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा टाइट होती है. यह त्वचा के पीएच संतुलन को बनाएं रखता है. मुंहासों को दूर करने में काफी मदद करता है और बैक्टीरिया के संक्रमण से स्किन की रक्षा करता है.

एक बोतल में गि्लसरीन, नींबू का रस और गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिलाकर घोल बना लें. दो बूंद चेहरे पर मलें. त्वचा में नमी और चमक बनी रहेगी और स्किन सॉफ्ट-मुखमली बन जाएगी.

अस्थमा, डायरिया, कफ, हाई ब्लड प्रेशर, फिवर, पेट की गडबडी में गुलाब का सेवन बेहद उपयोगी होता है.    

गुलाब के फल विटामिन ए, बी 3, सी, डी और ई से भरपूर होता है. इसमें उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन के कारण डायरिया के इलाज के लिए इसका यूज किया जाता है.

गुलाब के फल में फ्लवोनोइड्स, मैलिक एसिड, टैनिन सिट्रिक एसिड, जिंक, बायोफ्लवोनाइड्स भी होता है.

गले के इन्फेक्शन में पिए थोड़ी थोड़ी देर पर गरम पानी
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल