Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

जिलाधिकारी चंदौली की पहल,स्वच्छ हो अपना गावँ बने ओडीएफ

जिलाधिकारी चंदौली की पहल,स्वच्छ हो अपना गावँ बने ओडीएफ चन्दौली: स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अन्तर्गत समुदाय आधारित सम्पूर्ण स्वच्छता विधा पर जनपद को खुले में शौच मुक्त बनाने हेतु मास्टर ट्रेनर एवं ट्रिगरर तैयार किये जाने हेतु यूनिसेफ के सहयोग से कृषि विज्ञान केन्द्र के सभागार में आयोजित दिनांक 18 जनवरी से 22 जनवरी 2017 तक पॉच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी चंदौली कुमार प्रशांत द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया.

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कार्यशाला में उपस्थित सहायक विकास अधिकारी (पं0) सचिव ग्राम पंचायत, सफाईकर्मी,स्वंय सहायता समूह एवं एनजीओ के 10 समूहो के 106 प्रतिभागियों का आह्वान किया कि खुले में शौचमुक्त कराने हेतु जो मुहिम चलाई जा रही है,उसे और आगे बढ़ाते हुये गॉवों में जाकर निगरानी समितियों का गठन कराते हुये लोगो को जागरूक करे तथा उन्हे प्रेरित करे कि शौचालय बनवाकर गॉव को खुले में शौचमुक्त कराये,उन्होनें कहा कि कार्यशाला में जो भी जानकारियॉ दी जा रही है.

उसका व्यापक प्रचार-प्रसार गॉवों में कराते हुये गॉवों को ओडीएफ बनवाये उन्होनें गॉव में जाकर लोगो को बताये कि खुले में शौच करने से क्या नुकसान होते है कौन-कौन सी बिमारियॉ उत्पन्न होती है. कहा कि गॉव के सक्षम लोगों से स्वंय शौचालय बनवाने हेतु प्रेरित करे,गॉवों को स्वच्छ और सुन्दर बनाये जाने पर जोर दिया.

उन्होने कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियो से कहा कि गॉव में निगरानी समितियों के माध्यम से मतदाताओ को मतदान करने हेतु प्रेरित करे.डीपीसी सन्तोष सिंह ने कहा कि कार्यशाला में क्लास रूम,प्रोजेक्टर एवं फील्ड वीजिट के माध्यम से प्रतिभागियो को प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे ग्रामवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके एवं सभी ग्रामों को खुले में शौचमुक्त किया जाए.

कहा कि गंगा के किनारे के ग्रामों सहित जागरूक ग्रामों में अभियान चलाकर ओडीएफ कराया जायेगा,कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी श्रीकृष्ण त्रिपाठी,उप निदेशक पं0 एके शाही,परियोजना निदेशक डा0 एके श्रीवास्तव,अपर जिलाधिकारी राजेन्द्र सिंह,जिला पंचायत राज अधिकारी राम जियावन सहित यूनिसेफ के कुमार विक्रम व ज्योति प्रकाश उपस्थित थे।
अन्य गांव-गिरांव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल