Thursday, 25 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

हर रोज मैंने लोगों से कुछ न कुछ सीखाः बराक ओबामा ने विदाई भाषण में कहा

हर रोज मैंने लोगों से कुछ न कुछ सीखाः बराक ओबामा ने विदाई भाषण में कहा वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा आज शिकागो में विदाई भाषण देते हुए भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि घर आकर अच्छा लग रहा है.

उन्होंने कहा कि बदलाव तभी होता है जब आम आदमी इससे जुड़ता है. आम आदमी ही बदलाव लाता है. हर रोज मैंने लोगों से कुछ न कुछ सीखा. हमारे देश के निर्माताओं ने हमें अपने सपने पूरे करने के लिए आजादी दी.

हमारी सरकार ने यह प्रयास किया कि सबके पास आर्थिक मौका हो. हमने यह भी प्रयास किया कि अमेरिका हर चैलेंज का सामना करने के लिए तैयार रहे.

रंगभेद पर अपने विचार रखते हुए ओबामा ने कहा कि अब स्थिति में काफी सुधार है जैसे कई सालों पहले हालात थे अब वैसे नहीं हैं. हालांकि रंगभेद अभी भी समाज का एक विघटनकारी तत्व है. इसे खत्म करने के लिए लोगों के हृदय परिवर्तन की जरूरत है, सिर्फ कानून से काम नहीं चलेगा.

ओबामा ने कहा कि अमेरिका के एक बेहतर और मजबूत बना है जबसे हमने शुरू किया है. पिछले आठ साल में एक भी आतंकी हमला नहीं हुआ.

हालांकि उन्होंने कहा कि बोस्टन और ऑरलैंडो हमें याद दिलाते हैं कि कट्टरता कितनी खतरनाक हो सकती है. हमारी एजेंसियों पहले से कहीं अधिक प्रभावी हैं. आईएसआईएस खत्म होगा.

अमेरिका के लिए जो भी खतरा पैदा करेगा, वो सुरक्षित नहीं रहेगा. ओसामा बिन लादेन समेत हजारों आतंकियों को हमने मार गिराया है.

अपनी स्पीच में ओबामा ने कहा कि मैं मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं. मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम.

अपनी फेयरवेल स्पीच में ओबामा ने मिशेल के लिए कहा कि मिशेल, पिछले पच्चीस सालों से आप न केवल मेरी पत्नी और मेरे बच्चों की मां है, बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त है.

ओबामा ने अपनी बेटियों मालिया और साशा से कहा कि वे अद्भुत हैं. भाषण के दौरान बराक ओबामा भावुक हो गए. यह देख उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखों में आंसू आ गए. मुझे यकीन है कि हमारा भविष्य सुरक्षित हाथों में हैं.

ओबामा ने वाइस प्रेसिडेंट जो बिडने के लिए कहा कि आप ही मेरी पहली पसंद थे. मैंने आपमें एक अच्छा वाइस प्रेसिडेंट नहीं, बल्कि भाई पाया.

अंत में ओबामा ने कहा कि मैं यकीन के साथ कहना चाहता हूं कि मुझमें बदलाव लाने की क्षमता नहीं है, लेकिन आप लोगों में है. हां, हम कर सकते हैं. हां, हमने किया. इस लाइन से उन्होंने स्पीच खत्म की.

ओबामा के भाषण के मुख्य अंश
  •     अमेरिकी जनता ने बराक ओबामा के पहुंचने पर किया जोरदार स्वागत किया.
  •     उन्होंने कहा कि लोगों के संदेश से मिशेल और मैं काफी भावुक हुए.
  •     शिकागो में लोगों को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि घर आकर अच्छा लग रहा है.
  •     आज मेरे लिए सबको धन्यवाद देने का दिन है.
  •     बतौर राष्ट्रपति आठ साल में मैंने जनता से किए सारे वादे पूरे किए.
  •     10 दिनों में यहां सत्ता हस्तांतरण होगा
  •     लोगों की वजह से अमेरिका एक मजबूत और बेहतर राष्ट्र बना है.
  •     व्यापार में केवल खुलापन ही नहीं होना चाहिए बल्कि वह न्यायसंगत भी होना चाहिए.
  •     अगर हम सबके लिए मौके उपलब्ध नहीं कराएंगे तो भविष्य में दिक्कत ही पैदा होंगी.
  •     अगर हम अप्रवासियों के बच्चों में निवेश नहीं करेंगे तो हम अपने बच्चों का भविष्य खऱाब करेंगे
  •     पिछले 8 सालों में एक भी विदेशी आतंकी हमला नहीं हुआ
  •     पिछले सालों में सभी वर्गों की आय में समान वृद्धि हुई
  •     मैंने राजनीति में पैसे के बढ़ते असर को कम किया.
ओबामा की 10 बड़ी बातें:
  1.     ओबामा ने अपने विदाई भाषण में कहा कि जब हम भय के सामने झुक जाते हैं तो लोकतंत्र प्रभावित हो सकता है. इसलिए हमें नागरिकों के रूप में बाहरी आक्रमण को लेकर सतर्क रहना चाहिए. हमें अपने उन मूल्यों की रक्षा करनी चाहिए जिनकी वजह से हम वर्तमान दौर में पहुंचे हैं.
  2.     ओबामा ने अफसोस जताया कि वर्ष 2008 में देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति के रूप में उनके ऐतिहासिक चुनाव के बाद भी ‘‘नस्लवाद हमारे समाज में ताकतवर और अक्सर विभाजनकारी ताकत के रूप में बरकरार है.’
  3.     ओबामा ने कहा कि वह मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को खारिज करते हैं. उन्होंने कहा कि वे लोग भी उतने ही राष्ट्रभक्त हैं जितने हम हैं. उनकी इस टिप्पणी का लोगों ने खासा स्वागत किया.
  4.     ओबामा ने कहा कि उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को ठोस कानूनी आधार प्रदान करने के लिए काम किया. यही वजह है कि हमने प्रताड़ना को समाप्त किया, निगरानी से जुड़े अपने कानूनों में सुधार के लिए काम किया ताकि निजता और नागरिक स्वतंत्रता की रक्षा हो सके. उन्होंने कहा कि इस वजह से वह मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को खारिज करते हैं.
  5.     ओबामा ने कहा कि हम सब को मिलकर, भले ही हम किसी भी पार्टी के हों, अपने लोकतांत्रिक संस्थानों के पुनर्निर्माण पर जोर देना चाहिए. जब विकसित लोकतंत्रों में मतदान का प्रतिशत कम हो तो हमें मतदान को कठिन नहीं बल्कि आसान बनाना चाहिए.
  6.     ओबामा ने कहा कि जब हमारे संस्थानों में भरोसा कम हो तो हमें अपनी राजनीति में धन के नुकसानदेह प्रभाव को कम करना चाहिए और पारदर्शिता के सिद्धांत और लोक सेवा में नैतिकता पर बल देना चाहिए.
  7.     ओबामा ने कहा, ‘‘हमारे सैनिकों, खुफिया अधिकारियों, कानून प्रवर्तन अधिकारियों और उनका सहयोग करने वाले राजनयिकों के असाधारण साहस के चलते कोई भी विदेशी आतंकी संगठन पिछले आठ साल में हमारी धरती पर किसी हमले की सफल योजना बनाने और उसे अंजाम देने में विफल रहा है.
  8.     उन्होंने कहा कि आईएसआईएस को नष्ट कर दिया जाएगा और अमेरिका पर खतरा पेश करने वाला कोई भी सुरक्षित नहीं रहेगा.
  9.     ओबामा ने कहा, ‘‘हमने ओसामा बिन लादेन समेत हजारों आतंकियों को खत्म किया है. ईएसआईएल के खिलाफ हम जिस वैश्विक गठबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं, उसने आईएसआईएल के कई नेताओं को मार गिराया है, उनसे आधा इलाका वापस लिया है.
  10.     जलवायु परिवर्तन की समस्या पर काबू पाने के संदर्भ में ओबामा ने कहा, ‘‘महज आठ साल में, हमने विदेशी तेल पर अपनी निर्भरता को आधा किया है और नवीकरणीय उर्जा पर हमारी निर्भरता को दोगुना किया है. हम विश्व को एक ऐसे समझौते तक लेकर गए, जिसने इस ग्रह को बचाने का वादा किया है.’’ ओबामा ने चेतावनी देते हुए कहा कि ग्लोबल वार्मिंग की सच्चाई को नकारना आने वाली पीढ़ियों के साथ विश्वासघात करने जैसा है.
गौरतलब है कि हाल में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनावों में डेमोक्रैट्स को हार का सामना करना पड़ा था और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने जीत दर्ज की थी. डेमोक्रैट्स की ओर से हिलेरी क्लिंटन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार थीं. 20 जनवरी 2017 को ओबामा का व्हाइट हाउस में आखिरी दिन होगा.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल