अफगानिस्तान में संसद सहित तीन जगहों पर बम धमाका, करीब 50 लोगों की मौत

जनता जनार्दन डेस्क , Jan 11, 2017, 8:15 am IST
Keywords: Twin blasts   Kabul   Kabul blasts   Taliban attack   Car bomb blast   काबुल धमाका   अफगानिस्तान धमाका   तालिबान   आत्मघाती हमला  
फ़ॉन्ट साइज :
अफगानिस्तान में संसद सहित तीन जगहों पर बम धमाका, करीब 50 लोगों की मौत काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में संसद सहित देश के तीन शहरों में हुए हमलों में अब तक करीब 50 लोग मारे गए हैं और 80 लोग घायल हुए हैं. मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है.

संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत की अफगानिस्तान यात्रा के दौरान दक्षिण कंधार में गवर्नर के घर के भीतर सोफे में लगा बम फटने से कम से कम नौ लोग मारे गए हैं. हालांकि राजदूत को कुछ चोटें आई हैं.

घटना के कुछ ही घंटों पहले, तालिबान ने काबुल में संसद के एनेक्सी से निकल रहे कर्मचारियों को निशाना बनाकर हमला किया जिसमें कम से कम 30 लोग मारे गए और 80 लोग घायल हो गए.

इसी परिसर में अफगानिस्तान के सांसदों के कार्यालय हैं. वहीं हेलमंड प्रांत की राजधानी लश्कर गाह में तालिबान आत्मघाती हमलावर ने खुद को बम से उड़ा लिया. घटना में सात लोग मारे गए हैं.

बडे पैमाने पर हो रहे नरसंहार अफगानिस्तान में बढ़ते उग्रवाद का संकेत हैं. वहीं अमेरिका समर्थित अफगान सरकार तालिबानी उग्रवाद के साथ साथ अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों से भी मुकाबला करने का प्रयास कर रही है.

कंधार के प्रांतीय पुलिस प्रमुख अब्दुल रज्जाक ने बताया कि प्रांत के गवर्नर और यूएई के राजदूत जुमा मोहम्मद अब्दुल्ला अल काबी विस्फोट में घायल हुए हैं, लेकिन कई लोग इतने जल गए हैं कि उनकी पहचान संभव नहीं है.

उन्होंने कहा कि बम विस्फोट में करीब एक दर्जन लोग मारे गए हैं. हालांकि स्थानीय टोलो न्यूज के अनुसार नौ लोगों की मौत हुई है. इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी समूह ने नहीं ली है. लेकिन काबुल विस्फोटों के बारे में तालिबान का कहना है कि यह उसने किया है.

पहले हमले में एक आत्मघाती हमलावर ने सरकारी कर्मचारियों को लेकर जा रही मिनी बस के पास खुद को विस्फोट में उड़ा लिया. जब बचावकर्मी मौके पर पहुंचे, तब तक वहां कार बम में विस्फोट हुआ. हमलों में मारे गए 30 लोगों में चार पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. वे लोग पहले हमले के बाद पीड़ितों की मदद करने आए थे और कार बम की चपेट में आ गए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वाहिद मजरूह ने चेतावनी दी है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि अस्पताल में भर्ती कई घायलों की हालत बहुत गंभीर है.

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने कहा कि दोनों विस्फोट तालिबान ने कराए हैं. हताहतों में ज्यादातर अफगान खुफिया एजेंट हैं. हालांकि संगठन अक्सर हमला पीड़ितों के बारे में बढ़ा-चढ़ा कर जानकारी देता है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल