नार्वे के सनकी हत्यारे ने लिखा था...

नार्वे के सनकी हत्यारे ने लिखा था... ओस्लो/वाशिंगटन: वह जानता था की वह एक खूनी खेल खेलने जा रहा है , पर उसके हिसाब से यह एक बड़े मकसद के लिए जरूरी है. नार्वे में आतंकवादी हमला करने वाले एंडर्स बेहरिंग ब्रेविक ने 22 जुलाई को हमले वाले दिन इंटरनेट पर लिखा था, "मैं समझता हूं यह मेरी आखिरी एंट्री है।" नार्वे में नरसंहार को अंजाम देने वाले 32 वर्षीय संदिग्ध एंडर्स बहरिंग ब्रीविक ने कहा है कि उसकी कार्रवाई भयानक थी, लेकिन जरूरी थी। यह जानकारी उसके वकील ने जाहिर की है।

ब्रीविक ने उटोया द्वीप पर शुक्रवार शाम कम से कम 85 लोगों की हत्या करने का अपराध शनिवार को स्वीकार कर लिया है। माना जा रहा है कि ब्रीविक ओस्लो बम विस्फोट में भी लिप्त रहा है, जिसमें सात लोग मारे गए हैं।

ब्रीविक के वकील गीर लिपेस्टैड ने नार्वे की मीडिया से कहा, "वह (ब्रीविक) समझता है कि इन कार्रवाइयों को अंजाम देना भयानक था, लेकिन उसके अनुसार यह जरूरी था।"

बीबीसी के अनुसार, लिपेस्टैड ने कहा कि इस हमले की योजना पहले ही किसी समय तैयार कर ली गई थी। ब्रीविक पर आतंकवाद का आरोप तय किया गया है और उसे सोमवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

मीडिया रपट में कहा गया है कि पुलिस अभी तक घटना के पीछे के कारण का अनुमान नहीं लगा पाई है।

ब्रीविक द्वारा लिखे गए 1,500 पृष्ठों के घोषणा पत्र से उसके चरमपंथी विचार जाहिर होते हैं। इस घोषणा पत्र में उसने संकल्प लिया है कि यूरोपीय गृह युद्ध सांस्कृतिक मार्क्‍सवादियों को समाप्त करेगा और मुसलमानों को देश निकाला करेगा।

दस्तावेज में ब्रीविक की पृष्ठभूमि और शुक्रवार के हमलों को अंजाम देने की उसकी योजना का विवरण शामिल है। उसने लिखा है, "यदि आप पश्चिमी यूरोप के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो निश्चितरूप से यह सूचना आपको रोचक और अत्यंत प्रासंगिक लगेगी।"

दस्तावेज का शीर्षक है- '2083 : ए यूरोपीय डिक्लेरेशन ऑफ इंडिपेंडेंस'। यह एक ऐसी तारीख है, जिसके बारे में ब्रीविक मानता है कि तबतक यूरोपीय गृह युद्ध सांस्कृतिक मार्क्‍सवादियों के खात्मे और मुसलमानों के निर्वासन के साथ समाप्त हो जाएगा।

ब्रीविक ने कहा है कि गृह युद्ध तीन चरणों में होगा। उसने कहा है कि वह इसलिए इस घटना को अंजाम देने के लिए मजबूर हुआ है, क्योंकि उसकी सरकार कोसोवो अभियान के दौरान 1999 में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के हमलों में शामिल थी।

नार्वे में दोहरे आतंकवादी हमले के बाद पुलिस इसके सत्यापन में जुटी है कि इंटरनेट पर हमले से सम्बंधित घोषणा-पत्र और वीडियो का लेखक क्या संदिग्ध हमलावर एंडर्स बेहरिंग ब्रेविक (32) ही है?

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, ओस्लो पुलिस के संगठित अपराध विभाग के प्रमुख ईनार आस ने कहा, "हम इंटरनेट पर कुछ जानकारी मिलने की पुष्टि करते हैं। इनका अध्ययन किया जा रहा है।"

इंटरनेट पर 'स्वतंत्रता के यूरोपीय घोषणा-पत्र' नाम से लिखे गए दस्तावेज का लेखक एंड्रयू बर्विक है, लेकिन लेखक का कहना है कि यह एंडर्स ब्रेविक का अंग्रेजी रूपांतरण है। 1,500 पृष्ठों के दस्तावेज में लेखक ने एक समुदाय विशेष के खिलाफ अपने राजनीतिक विचारों को अभिव्यक्त किया है और हमलों के बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

इसमें उर्वरकों से बम बनाने का उल्लेख किया गया है। साथ ही बताया गया है कि कृषि कम्पनी की स्थापना कर किस प्रकार इसे बड़े पैमाने पर प्राप्त किया गया।

लेखक ने लिखा है कि उसने इसे हजारों लोगों को ईमेल के जरिये भेजा, जिनमें ज्यादातर 'देशभक्त फेसबुक दोस्त' और उनके मित्र शामिल हैं। उसके अनुसार, घोषणा-पत्र को तैयार करने में नौ वर्ष लगे, जिसमें उसकी पृष्ठभूमि और राजनीतिक विचारों का उल्लेख है।

एंड्रयू बर्विक नाम के शख्स ने यू ट्यूब पर एक वीडियो भी लोड किया है, जिसमें 'शहादत को गले लगाने' के लिए कंजरवेटिव ईसाई समुदाय के लोगों का आह्वान किया गया था। यह वीडियो ओस्लो में हमले के छह घंटे पहले इंटरनेट पर लोड किया गया था। बताया जाता है कि 12 मिनट का यह वीडियो ब्रेविक के बंद हो चुके फेसबुक पेज पर भी था।

'सीएनएन' ने 32 वर्षीय ब्रेविक के हवाले से लिखा है, "पुरानी कहावत कि यदि आप कुछ करना चाहते हैं तो अपने आप करें, आज भी उतनी ही प्रासंगिक है, जितनी पहले थी।"

"बहुत से मामलों में आप इसे अपने आप कर सकते हैं, इसमें थोड़ा अधिक समय लगेगा। मैं समझता हूं कि यह मेरी आखिरी एंट्री है। यह शुक्रवार 22 जुलाई और दोपहर 12.51 बजे का समय है।"

ब्रेविक ने 1,500 पृष्ठ के घोषणा पत्र में इंटरनेट पर बम बनाने की जानकारी जुटाते समय किसी की भी नजर में आने से बचने के लिए टिप्स दिए हैं। उसने लिखा है, "इंटरनेट पर बम बनाने की जानकारी जुटाते समय अत्यधिक सतर्क रहें, क्योंकि इससे बहुत से इलेक्ट्रॉनिक अलर्ट सामने आ सकते हैं।"

घोषणा-पत्र में ब्रेविक ने लिखा है कि (उर्वरक से) बम बनाने की जानकारी जुटाते समय किसी की नजर में आने से बचने के लिए एक फार्म खरीदा जाना चाहिए। इससे बड़े पैमाने पर उर्वरकों की खरीद की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाएगा। उर्वरक भी बम बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack