उत्तर कोरिया की कोई मिसाइल अमेरिका तक नहीं पहुंच सकतीः किम के दावे पर ट्रंप

उत्तर कोरिया की कोई मिसाइल अमेरिका तक नहीं पहुंच सकतीः किम के दावे पर ट्रंप वाशिंगटनः अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि उत्तर कोरिया अमेरिका तक पहुंच वाले परमाणु हथियार कभी नहीं बना सकता है.

ट्रंप ने रविवार को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के दावे को लेकर ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा, 'ऐसा नहीं हो सकता है.'

डोनाल्ड ट्रंप को कल ही उत्तर कोरिया के दावे के बारे में अमेरिकी अधिकारियों ने खुफिया जानकारियों से अवगत कराया था.

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रविवार को कहा था कि परमाणु संपन्न देश उत्तर कोरिया अंतरमहाद्वीपीय बेलैस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) परीक्षण करने के करीब पहुंच गया है.

किम ने नव वर्ष के मौके पर अपने 30 मिनट के संबोधन में कहा ‘हम देश में एक अंतर्द्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के अंतिम चरण में हैं.’

उन्होंने पिछले साल किए गए परमाणु एवं मिसाइल परीक्षणों का हवाला भी दिया. किम के संबोधन पर दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी ने आज नजर रखी.

उन्होंने कहा कि प्योंगयांग एक परमाणु शक्ति के तौर पर उभरा है और अब यह पूर्व की एक सैन्य ताकत है जिसे मजबूत से मजबूत शत्रु भी नहीं छू सकता.

वर्ष 2011 में अपने पिता की मौत के बाद सत्ता में आने वाले किम के शासन में उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों में सतत वृद्धि हुई है. इसने इस साल दो परमाणु परीक्षण भी किए थे.

किम ने कहा ‘हमने अपनी सैन्य शक्ति में इजाफा किया है और अब देश में एक अंतर्द्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण का अंतिम चरण चल रहा है.’

उत्तर कोरिया ने अमेरिका तक पहुंचने में सक्षम लंबी दूरी की परमाणु मिसाइल के विकास के अपने लक्ष्य में हाल ही में सिलसिलेवार तकनीकी सफलताओं का दावा किया था.

संयुक्त राष्ट्र का प्रस्ताव उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल परीक्षणों के खात्मे का आह्वान करता है.

उत्तरी कोरिया ने वर्ष 2016 में लगातार बेलैस्टिक मिसाइल परीक्षण किये हैं, हालांकि कुछ विशेषज्ञ यह मान रहे थे कि हम अमेरिका तक पहुंच वाले परमाणु क्षमता से युक्त आईसीबीएम बनाने से काफी दूर हैं।

उन्होंने कहा था, 'आईसीबीएम की न्यूनतम पहुंच 5500 किलोमीटर तक है परंतु कुछ को ऐसे तैयार किया जा रहा है कि वह 10000 किलोमीटर की दूरी तय कर सके. उत्तरी कोरिया से कैलिफोर्निया की दूरी मुश्किल से 9000 किलोमीटर है.'
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल