Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पठानकोट हमले पर एनआईए की चार्जशीट में मसूद अज़हर व 3 अन्‍य मुख्‍य आरोपी

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 19, 2016, 16:08 pm IST
Keywords: Pathankot attack   Jaish-e-Mohammed   JEM   NIA court   JEM chief   Maulana Masood Azhar   NIA   NIA charge sheet   पठानकोट हमला   एनआईए चार्जशीट   जैश-ए-मोहम्मद   मसूद अजहर   एनआईए  
फ़ॉन्ट साइज :
पठानकोट हमले पर एनआईए की चार्जशीट  में मसूद अज़हर व 3 अन्‍य मुख्‍य आरोपी नई दिल्‍ली: इस साल की शुरुआत में देश को दहलाने वाले पठानकोट हमले पर पहली चार्जशीट दाखिल हो गई है. मोहाली की कोर्ट में दाखिल होने वाली इस चार्जशीट में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर, उसके भाई रऊफ असगर और इनके दो अन्‍य सहयोगियों को मुख्य आरोपी बनाया गया है.

इसके अलावा चार्जशीट में हमला करने आए चारों हमलावरों के नाम और उनसे जुड़े वो सबूत रखे गए जो कि जांच एजेंसियों ने हासिल किए हैं. इसके अलावा इस हमले को अंजाम देने में जैश-ए-मोहम्मद की भूमिका का ज़िक्र किया गया कि कैसे वो भारत में आंतकी गतिविधियां बढ़ा रहा है.

पठानकोट की घटना के तत्काल बाद रऊफ ने एक वीडियो संदेश जारी कर आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी और अपने भाई अजहर को महिमामंडित किया था जिसे 1999 में इंडियन एयरलाइन्स के विमान आईसी-814 के यात्रियों के बदले छोड़ा गया था.

भारत एनआईए के आरोपपत्र का उपयोग इस साल दो जनवरी को हुए पठानकोट आतंकी हमले के सिलसिले में मसूद अजहर की भूमिका को उजागर करने के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर करेगा.

जैश और उसके प्रमुख मसूद अजहर के खिलाफ कूटनीतिक अभियान शुरू करना इसलिए भी जरूरी हो गया क्योंकि चीन ने अजहर और उसके संगठन के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में प्रतिबंध लगाने के भारत के प्रयासों को बाधित किया.
गृह मंत्रालय ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत एनआईए को अजहर, उसके भाई और हमले के बाद मारे गये चार आतंकवादियों के दो आकाओं- काशिफ जान तथा शईद लतीफ के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करने की स्वीकृति दे दी थी.

एनआईए के अनुसार हमले के दो दिन बाद मारे गये आतंकवादियों की पहचान नासिर हुसैन, हाफिज अबू बाकर, उमर फारूक तथा अब्दुल कयूम के तौर पर की गयी और वे क्रमश: पाकिस्तान के वेहारी (पंजाब), गुजरांवाला (पंजाब), संघार (सिंध) और सुक्कुर (सिंध) के थे.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल