चीन ने अमेरिकी समुद्री ड्रोन किया जब्त

जनता जनार्दन डेस्क , Dec 17, 2016, 18:57 pm IST
Keywords: China   Chinese navy   US navy   Underwater glider   US drone   South China Sea   US naval vessel   ड्रोन पनडुब्बी   ओशन ग्लाइडर   चीनी नौसेना   अमेरिकी ड्रोन   
फ़ॉन्ट साइज :
चीन ने अमेरिकी समुद्री ड्रोन किया जब्त वाशिंगटन: चीन ने दक्षिण चीन सागर में एक मानवरहित नौका को जब्त किया है. यह जानकारी एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने दी.

अमरीकी अधिकारियों के मुताबिक अमरीका ने चीन से अनुरोध किया है कि वो अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र से जब्त ड्रोन पनडुब्बी लौटा दे.

अधिकारी ने कहा कि चीन ने इसे अपने कब्जे में ले लिया है. उन्होंने कहा कि नौका को सूबिक की खाड़ी से 50 मील की दूरी पर अंतरराष्ट्रीय जल सीमा में जब्त किया गया.

अधिकारी ने बताया कि नौका का इस्तेमाल जल की क्षारीयता और तापमान की जांच में किया जा रहा था, ताकि समुद्र के अंदर चैनलों को मापा जा सके.

अमरीका का आरोप है कि चीनी नौसेना ने गुरुवार को दक्षिणी चीन सागर से उसकी एक खोजी नौका को जब्त कर लिया है.

अमरीकी अधिकारियों के मुताबिक समुद्र में सर्वेक्षण करने वाला जहाज 'यूएसएनएस बोडिच' ड्रोन पनडुब्बी को हासिल करने को ही था कि तभी चीन ने इसे जब्त कर लिया.  

अधिकारियों के मुताबिक 'ओशन ग्लाइडर' नाम के इस ड्रोन का इस्तेमाल पानी के खारेपन और तापमान का पता लगाने के लिए किया जाता है.

पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जेफ़ डेविस ने पत्रकारों को बताया कि इसके जरिए जुटाए गए डाटा का इस्तेमाल पानी के अंदर के चैनल की जानकारी के लिए किया जाना था.

कैप्टन डेविस ने कहा, "इसे चीन ने जब्त कर लिया."

उन्होंने कहा, " ये यूयूवी (पानी के अंदर उपयोग होने वाला मानव रहित वाहन) दक्षिणी चीन सागर में वैध तरीके से मिलेट्री सर्वे कर रहा था. ये अमरीका की संपत्ति है और इसे हटाया नहीं जा सकता था."

अधिकारी ने बताया कि हालांकि यह अमेरिकी नौसेना की नौका थी, लेकिन इसका संचालन सैनिक नहीं कर रहे थे.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल