Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बिल इंग्लिश न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री चुने गए, आज लेंगे शपथ

बिल इंग्लिश न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री चुने गए, आज लेंगे शपथ वेलिंगटन: न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री पद से पिछले सप्ताह जॉन की द्वारा इस्तीफा देने की चौंका देने वाली घोषणा किए जाने के बाद सत्तारूढ़ नेशनल पार्टी ने अनुभवी बिल इंग्लिश को देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना है।

नेशनल पार्टी कॉकस ने इस निर्णय की पुष्टि करने के लिए सोमवार को बैठक की। इंग्लिश को वेलिंगटन में गवर्नमेंट हाउस में आधिकारिक रूप से आज बाद में शपथ दिलाई जाएगी।

स्टेट सर्विसेज मंत्री पाउला बेनेट को उपप्रधानमंत्री नामित किया गया है।

पार्टी अध्यक्ष पीटर गुडफेलो ने कहा, बिल एवं पाउला बेहतरीन नेता हैं जो अनुभव एवं नई सोच का अच्छा मिश्रण हैं।

उन्होंने कहा, उनके नेतृत्व में न्यूजीलैंडवासियों को स्थायी सरकार से लाभ मिलते रहेंगे और यह सरकार परिवारों एवं व्यापारियों के लिए अच्छे परिणाम देने पर समर्पण भाव से ध्यान देती रहेगी।

गुडफेलो ने कहा कि शीर्ष स्थान पर इंग्लिश के काबिज होने से पार्टी अर्थव्यवस्था में विकास करने, रोजगार पैदा करने और स्कूलों, स्वास्थ्य सेवाओं एवं ढांचागत सुविधाओं जैसी विश्व स्तरीय सेवाओं में निवेश करने की सरकार को अनुमति देने को लेकर प्रतिबद्ध रहेगी।

की के स्थान पर उनकी जगह लेने के लिए 54 वर्षीय इंग्लिश उनके पसंदीदा उम्मीदवार थे। प्रधानमंत्री के रूप में की के कार्यकाल में इंग्लिश ने वित्त मंत्री के तौर पर सेवाएं दी थीं और वे न्यूजीलैंड के बजट को वापस बचत की स्थिति में लेकर आए।

पेशे से किसान रहे इंग्लिश के पास वाणिज्य एवं साहित्य में डिग्रियां हैं। वह वर्ष 1990 के बाद से संसद में हैं और वर्ष 2002 में नेशनल पार्टी के नेता थे। तब पार्टी को चुनाव में करारी हार मिली थी।

इंग्लिश वर्ष 2017 के अंत में चुनाव में खड़े होंगे और नेशनल पार्टी को चुनाव में लगातार चौथी बार जीत दिलाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा, आप जीत के बजाए हार से अधिक सीखते हैं।

इंग्लिश ने कहा कि न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था करीब तीन प्रतिशत की दर से वृद्धि कर रही है। इस समृद्धि का अर्थ है कि देश में ऐसे असंतुष्ट मतदाता नहीं हैं जो ब्रेक्जिट एवं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जीत के लिए जिम्मेदार हैं।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की प्राथमिकता यह है कि सर्वाधिक जरूरतमंदों को अवसर दिए जाएं।

इंग्लिश ने कहा, हमारी मजबूत अर्थव्यवस्था है जो विकसित देशों में लगभग सबसे अनूठी है और अधिकतर न्यूजीलैंडवासी इसमें योगदान देना पसंद करेंगे।

इंग्लिश एक कैथोलिक हैं। उनके छह बच्चे हैं। की की तुलना में इंग्लिश सामाजिक रूप से अधिक रूढ़िवादी हैं। उन्होंने वर्ष 2013 में समान लिंग में विवाह को वैध बनाने का विरोध किया था और वह गर्भपात एवं इच्छामृत्यु के खिलाफ अपने विचार रख चुके हैं।

इंग्लिश से जब उनकी आस्था के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने उत्तर दिया, यह मुझे परिभाषित नहीं करती लेकिन इसका मुझ पर काफी प्रभाव है। उन्होंने कहा कि वह अब समलैंगिंक विवाह को समर्थन देंगे।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल