Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

तीन दिन बाद चीन के कोयला खादान में फिर विस्फोट, 32 श्रमिकों की मौत

तीन दिन बाद चीन के कोयला खादान में फिर विस्फोट, 32 श्रमिकों की मौत बीजिंग: चीन में आंतरिक मंगोलिया के उत्तरी इलाके के मुक्त क्षेत्र की कोयला खान में विस्फोट होने से कम से कम 32 लोगों की मौत हो गयी। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक यह विस्फोट कल युआनबाओसान जिले के चिफेंग शहर की बाओमा माइनिंग कोल लिमिटेड में हुआ। इसमें बताया गया है कि दुर्घटना के समय खान के अंदर कुल 181 लोग काम कर रहे थे। इसमें से 149 बचकर बाहर निकलने में सफल रहे।

दुर्घटना के बाद 268 पुलिसकर्मियों और 119 बचावकर्मियों और चिकित्सकीय दल को दुर्घटना स्थल पर भेजा गया। चीन में एक सप्ताह में होने वाली यह दूसरी बड़ी दुर्घटना है। एक अन्य घटना में 30 नवंबर की देर रात पूर्वोत्तर हीलोंगजियांग प्रांत के क्विटेहे शहर की एक निजी खान में विस्फोट हो गया जिससे वहां काम कर रहे 21 मजदूर फंस गये। इसमें सभी मजदूरों की मौत हो गयी है, जबकि बचे हुआ एक व्यक्ति लापता और उसकी तलाश की जा रही है।

सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित सीसीटीवी फुटेज के मुताबिक खान में जहरीली गैस भरी होने के कारण वहां आपदा एवं बचाव सहायता नहीं पहुंचायी जा सकी। इसके अलावा बीमा कंपनियां खान में मारे गये मजदूरों के परिवार से दावों के निपटान के लिए संपर्क कर रहे हैं। पुलिस ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि यह विस्फोट दुर्घटनावश हुआ था और इस खान के पास लाइसेंस भी नहीं था। आपातकालीन बचाव मुख्यालय ने कल बताया कि चीन की पुलिस ने इस निजी खान के मालिक और उसके तीन प्रबंधकों को गिरफ्तार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि चीन कोयले का सबसे बड़ा उत्पादक देश है और यहां की कोयला खानों में अकसर विस्फोट होते रहते हैं।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल