इस सप्ताहांत शनिवार, रविवार को खुले रहेंगे सभी बैंक

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 09, 2016, 19:38 pm IST
Keywords: Bank open   Indian Bank   Rs 500   Rs 500 ban   Rs 1000   Rs 1000 ban   RBI   Black money   ATMs   Notes banned   RBI guidelines   रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया   बैंक टाइमिंग   एटीएम   बैंकों में अवकाश   
फ़ॉन्ट साइज :
इस सप्ताहांत शनिवार, रविवार को खुले रहेंगे सभी बैंक नई दिल्लीः नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट को बंद किए जाने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ा फैसला लेते हुए घोषणा की है कि बैंक इस शनिवार और रविवार को भी पब्लिक के लिए खुले रहेंगे.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक आदेश जारी कर बताया है कि शनिवार 12 और रविवार 13 नवंबर को बैंक खुले रहेंगे.

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 के नोट बंद किए जाने के बाद आम जनता में हड़कंप मचा हुआ है.

बुधवार को सभी बैंक और एटीएम बंद रहे. वहीं जनता को राहत देने के लिए सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी ऐलान किया कि 11 नवंबर तक किसी भी नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स नहीं लगेगा.

आईसीसीआई बैंक ने भी आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि शनिवार को बैंक में कामकाज होगा. साथ ही 10-11 नवंबर को सुबह आठ से शाम आठ बजे तक बैंक खुलेगा.

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि यह गरीबों के हित में फैसला है. यह भारत को कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में बड़ा कदम है.

फैसले का विरोध करने पर नायडू ने कांग्रेस पर सवाल खड़े किए और कहा कि संशय क्यों पैदा किया जा रहा है? किंतु-परंतु क्यों? वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ऊंचे मूल्य के नोटों को चलन से हटाने से मध्यावधि में कर वसूली बढ़ेगी.

बैंकों की जमा में भी वृद्धि होगी. सभी पुराने नोट पाबंदी के 72 घंटे तक टोल प्लाजा, सरकारी व निजी दवाखानों, एलपीजी सिलेंडर खरीद, रेलवे खानपान तथा पुरातत्व संग्रहालयों की टिकट खरीद के लिए विधि मान्य रहेंगे.

चलन से वापस लिए गये 500 और 1,000 रुपये के नोट के बदले बैंकों और डाकघरों में उपयुक्त मात्रा में करेंसी दो-तीन सप्ताह में उपलब्ध हो जाएगी.

वित्त सचिव अशोक लवासा ने बुधवार को स्पष्ट किया कि धन राशि निकालने हेतु 500 और 2000 रुपये मूल्य के नए नोट भी लोगों के लिए उपलब्ध होंगे.

लवासा ने कहा, 'कोई कठिनाई नहीं होगी, क्योंकि 500 और 2000 रुपये के नोट सभी एटीएम पर 11 नवंबर से उपलब्ध होंगे.'

सरकार ने पहले मंगलवार को घोषणा की थी कि सभी एटीएम दो दिनों के लिए बंद रहेंगे. जब शुक्रवार को एटीएम खुलेंगे तो एक व्यक्ति एकल कार्ड के जरिए 18 नवंबर तक 2000 रुपये प्रतिदिन निकाल सकता है. इसके बाद सीमा बढ़ाकर प्रतिदिन चार हजार रुपये कर दी जाएगी.

घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि जिनके पास 500 और 1000 रुपये के नोट हैं वो 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक और प्रमुख डाकघरों में जमा कराकर उसके बदले में वैध रकम ले सकते हैं.

वहीं जो इस समय सीमा के अंदर नोट नहीं बदल पाएंगे, वो 31 मार्च 2017 तक बैंक से अपने नोट बदल सकेंगे. इसको लेकर लोगों को बैंक में पैन कार्ड और पहचान पत्र दिखाने होंगे. वहीं आज देशभर के सभी बैंक और एटीएम बंद रहेंगे.

पीएम ने कहा था कि 500 और एक हजार के नोटों के अलावा बाकी सभी नोट और सिक्के नियमित हैं और उनसे लेन-देन हो सकता है. आपके पास 50 दिनों का समय है.

साथ ही पीएम ने कहा था कि अगर किसी वजह से 30 दिसंबर तक लोग ये नोट जमा नहीं कर पाए, तो उन्हें एक आखिरी मौका भी दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ईमानदारी से पैसे कमाने वाले नागरिकों के हितों की पूरी रक्षा की जाएगी.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल