Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

एयर इंडिया का रिकार्डः दिल्ली से उड़ान भरकर प्रशांत मार्ग से सैन फ्रांसिस्को पहुंचा विमान

एयर इंडिया का रिकार्डः दिल्ली से उड़ान भरकर प्रशांत मार्ग से सैन फ्रांसिस्को पहुंचा विमान नई दिल्लीः एयर इंडिया का विमान दिल्ली से उड़ान भरकर प्रशांत मार्ग से सैन फ्रांसिस्को पहुंचा और बिना रुके दुनिया का सबसे लंबा हवाई रास्ता तय करने का रेकॉर्ड उसके नाम दर्ज हो गया. इससे पहले एयर इंडिया का विमान अटलांटिक रूट से दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को की दूरी तय करता था.

पैसिफिक रूट से दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को की दूरी अटलांटिक रूट के मुकाबले 1,400 किमी ज्यादा है. नए रूट से विमान को 14.5 घंटों में कुल 15,300 किमी की दूरी तय करनी पड़ी.

दिलचस्प बात यह है कि रास्ता लंबा होने के बावजूद एयर इंडिया के विमान को यात्रा पूरी करने में 2 घंटे कम लगा. इसकी वजह हवा के बहाव की दिशा रही। प्रशांत महासागर वाले रास्ते पर हवा विमान की दिशा में बहती है जिससे विमान की गति तेज हो गई और उसकी यात्रा में 2 घंटे की बचत हो गई.

एयर इंडिया के एक सीनियर ऑफिसर ने कहा, 'पृथ्वी पश्चिम से पूरब की ओर घूमती है और इसी दिशा में हवा भी चलती है.

'पश्चिम दिशा में उड़ान भरने का मतलब है कि विमान को तगड़े हेडविंड्स का सामना करना पड़ेगा जिससे उसका वास्तविक ग्राउंड स्पीड कम हो जाती है.

'इसी तरह पूरब दिशा में उड़ान भरने का मतलब है कि टेलविंड्स की तगड़ी मदद जो विमान की रफ्तार में सहायक होती है.'

उन्होंने बताया, 'सैन फ्रांसिस्को के लिए (पश्चिमी) अटलांटिक रूट पर हमें अक्सर 24 किमी/घंटे की रफ्तार से हेडविंड्स का सामना करना पड़ता था.

'मतलब, अगर हमारा एयरक्राफ्ट 800 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ रहा है तो उसका वास्तविक ग्राउंड स्पीड 776 किमी/घंटा होगी। वहीं, (पूर्वी) पसिफिक रूट में हमें 138 किमी/घंटे की रफ्तार से टेलविंड्स की मदद मिलती है जिससे एयरक्राफ्ट की एक्चुअल ग्राउंड स्पीड 938 कि.मी./घंटा हो जाती है.'

एयर इंडिया की फ्लाइट अटलांटिक के रास्ते दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को रूट पर 13,900 किमी की दूरी तय किया करती थी और दुबई-ऑकलैंड की 14,120 किमी की दूरी तय करने वाली अमिरात की फ्लाइट के बाद दूसरे नंबर पर थी.

लेकिन, पैसिफिक रूट पर उड़ान भरकर यह अगले दो सालों तक सबसे लंबी दूरी तय करने वाले विमान का रेकॉर्ड अपने पास रखेगी जब तक कि सिंगापुर एयरलाइंस 16,500 किमी दूरी वाले सिंगापुर-न्यू यॉर्क रूट पर परिचालन शुरू नहीं कर दे.

सभी डायरेक्ट फ्लाइट्स के लिए मदर ऑफ ऑल रूट माने जाने वाले सिंगापुर-न्यूयॉर्क का रास्ता तय करने में 19 घंटे लगेंगे.

दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को रूट पर पहली उड़ान पर गए एयर इंडिया के चार पायलट रजनीश शर्मा, गौतम वर्मा, एमए खान और एसएम पालेकर के साथ-साथ 10 कैबिन क्रू मेंबर्स पसिफिक रूट का रेकॉर्ड बनाकर बेहद उत्साहित हैं.
अन्य यात्रा & स्थान लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल