Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और बालो को उगाने के उपाय

जनता जनार्दन डेस्क , Oct 21, 2016, 17:30 pm IST
Keywords: Hair fall   Hair loss   Hair regrowth   बाल गिरने   बाल झड़ने   बाल उगाने  
फ़ॉन्ट साइज :
बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और बालो को उगाने के उपाय बालों के झड़ने से महिलाएं एवं पुरूष दोनों ही प्रभावित होते हैं। बाल झड़ने में जीन्स तो महत्वपूर्ण भूमिका निभाती ही है, पर इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं जिसमें मुख्य है हॉर्मोन की असमानता, निष्क्रिय थाइरोइड ग्रन्थियां, पोषक तत्वों की कमी और सिर में रक्त के संचार में कमी होती है। बालों का झड़ना एक काफी बड़ी समस्या है जिसकी वजह से काफी लोग परेशानियों का शिकार होते हैं। बाल झड़ने के कई कारण होते हैं। आइए देखें कि ये कारण कौन से हैं।

बालों को उगाने के उपाय / घरेलू नुस्खे

मेथी

बालो का झड़ना रोकने के उपाय, बालों के झड़ने की स्थिति में मेथी काफी लाभदायक होती है। मेथी के बीज में काफी शक्तिशाली हॉर्मोन के गुण होते हैं जो बाल बढ़ाने में तथा बालों की जड़ों को स्वस्थ बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन के गुण होते हैं जो बालों को शक्ति देते हैं। मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसका एक महीन पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और ३० मिनट तक छोड़ दें। अब बालों को धो लें और अच्छे परिणामों के लिए १ महीने तक इस प्रक्रिया का प्रयोग करें।

एलोवेरा बालों को झड़ने से रोकने का

प्रदूषण की वजह से भी काफी बाल झड़ते हैं। ऐसी स्थिति में एलोवेरा बालों को झड़ने से रोकने का तथा बालों को दोबारा बढ़ाने का काफी कारगर नुस्खा है। एलोवेरा के बालों पर प्रयोग से बालों के झड़ने की तथा सिर खुजलाने की समस्या कम होती है। एलोवेरा में मौजूद एल्कलाइन गुण बालों के ph स्तर को बढ़ाते हैं जिससे बालों के बढ़ने में मदद मिलती है। एलो वेरा जेल से डैंड्रफ से निपटा जा सकता है। एलोवेरा की एक पत्ती लें तथा उससे जेल निकालें। इसे बालों पर लगाएं और कुछ घंटे ऐसे ही रखने के बाद गर्म पानी से बाल धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस पद्दति का प्रयोग हफ्ते में ३ से ४ बार करें।

प्याज का रस

बाल झड़ना कैसे रोके, अगर आप काफी मात्रा में बाल झड़ने से परेशान हैं तो प्याज का रस आपकी सहायता कर सकता है। प्याज में मौजूद सल्फर बालों की जड़ों में रक्त संचार को बढ़ाता है। प्याज के रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हर तरह के कीटाणुओं का नाश करते हैं। अपने सिर में प्याज का रस लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में शैम्पू कर लें।

गुनगुने तेल से मालिश

दही

दही भी बालों के झड़ने का अच्छा उपचार है। इससे बाल रेशमी और मुलायम बनते हैं। दही ना सिर्फ बालों का झड़ना रोकता है बल्कि चमकदार बाल भी प्रदान करता है। दही को सरसों के साथ या काली मिर्च के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। आप बालों को नमी देने के लिए दही और शहद का पेस्ट भी बना सकते हैं। बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद शैम्पू कर लें। यह बालों के मास्क की तरह प्रतीत होता है।

आंवला

प्राकृतिक रूप से बाल बढ़ाने के लिए आंवले का सेवन करें। आंवला में काफी मात्रा में विटामिन सी की मात्रा होती है। अगर आपके शरीर में इसकी कमी है तो इससे भी बाल झड़ते हैं। आंवला बालों की जड़ को सही करता है और बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है। आंवला लें और इसका गूदा बनाएं। इस गूदे को नींबू के रस के साथ मिलाएं और इससे सिर की मालिश करें। बालो को उगाने के उपाय,इसे रातभर रखें और सुबह शैम्पू करें।

मुलेठी की जड़

मुलेठी एक जड़ीबूटी है जो बालों का झड़ना तथा अन्य कोई नुकसान रोकती है। इसमें सुकून देने वाले गुण होते हैं जो रोमछिद्रों को खोलते हैं, खुजली दूर करते हैं और सिर को राहत देते हैं। डैंड्रफ से भी बाल झड़ते हैं और गंजापन आ जाता है, अतः इसे ठीक करने के लिए मुलेठी की जड़ का प्रयोग करें। मुलेठी की जड़ को दूध के साथ मिलाएं तथा सोते समय सिर के बाल रहित भागों पर अच्छे से लगाएं।
बालो को उगाने के उपाय,इसे रातभर छोड़ दें और सुबह शैम्पू कर दें।

बालो को उगाने के उपाय में जपाकुसुम के पौधे या फूल

जपाकुसुम के फूल तथा पौधों में प्राकृतिक गुण होते हैं बालों का झड़ना रोकते हैं तथा बाल बढ़ाते भी हैं। जपाकुसुम के फूल दोमुंहे बालों तथा डैंड्रफ को भी ठीक करता है और बालों को घना करता है। नारियल के तेल में जपाकुसुम के फूल को गर्म करें और इसे निचोड़कर तेल को निकालें। जपाकुसुम की पत्तियों को प्रयोग करने के लिए पानी में इन पत्तियों को उबालें। अब पत्तियों को पानी से निकालें तथा इनका एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं तथा ३० मिनट तक छोड़ दें। अब बालों को ठन्डे पानी से धो लें। इससे बाल रेशमी होते हैं तथा डैंड्रफ से मुक्ति मिलती है। ,

बीटरूट का रस

बालों की देखभाल कैसे करें, बीटरूट में फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और सी के गुण होते हैं। ये सारे गुण बालों के बढ़ने हेतु काफी आवश्यक हैं। रोज़ाना बीटरूट का रस पियें या फिर बालों को बढ़ाने के लिए इसे अपने खानपान में शामिल करें। आप बीटरूट की पत्तियों का भी प्रयोग कर सकते हैं। बीटरूट की पत्तियों को पानी में उबालें तथा इन्हें हेना के साथ मिलाएं। इस गाढ़े पेस्ट को सिर पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बालों को ठन्डे पानी से धो लें। बालों की अच्छी बढ़त के लिए इसे हफ्ते में 2 बार प्रयोग करें।

नारियल का दूध

नारियल के दूध में वसा और प्रोटीन होता है। इससे बाल बढ़ते हैं और बालों का झड़ना रुकता है। तेज़ परिणामों के लिए नारियल के दूध को बालों में लगाएं। नारियल को किसे और इसे पानी की मदद से पीसें। इस पेस्ट से दूध निकालें और अपने सिर और बालों के अंत में इसे लगाएं। इसे 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। इससे वसा और प्रोटीन बालों में आसानी से समा जाएंगे।

नींबू के बीज

नींबू कर बीज और काली मिर्च का मिश्रण सिर के खाली भागों को ढ़कने का अच्छा तरीका है। नींबू के बीज का पाउडर बनाएं और इसे काली मिर्च के पाउडर के साथ मिलाएं। पानी की मदद से महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और मालिश करें। इसे १५ मिनट तक छोड़ दें तथा उसके बाद धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार ज़रूर दोहराएं।

बालो को उगाने के उपाय में चाय & नींबू

बालों को झड़ने से बचाने के लिए बनी हुई चाय का प्रयोग करें। चाय लें और उसमें १ नींबू निचोड़कर डालें। इसे अच्छे से मिलाएं तथा शैम्पू के बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। अब बालों को ताज़े पानी से धो लें। शैम्पू को चाय से धोने के बाद प्रयोग ना करें।

बालो को उगाने के उपाय में शाना के बीज

बालों को बढ़ाने के लिए शाना के बीज का प्रयोग करें। यह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खा है जो बालों का झड़ना रोकता है। शाना के बीज का पाउडर लें तथा इसे नारियल के तेल के साथ मिलाएं जिससे कि इनका पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाकर अपने सिर की मालिश करें। १५ मिनट के बाद शैम्पू कर लें।

पालक और सलाद के पत्ते का रस

इन दोनों उत्पादों का रस बाल बढ़ाने के लिए जाना जाता है। दिन में एक बार पियें और अपने बालों को स्वस्थ बनाएं।

अंडे का सफ़ेद भाग

अंडे के सफ़ेद भाग में उपचार करने के गुण होते हैं। अंडे के सफ़ेद भाग को बालों पर लगाने पर बालों में नयी जान आती है और वे चमकदार और मुलायम बनते हैं। अगर आप लम्बे और मज़बूत बाल चाहते हैं तो इस नुस्खे का प्रयोग करें। कुछ अण्डों को तोड़ें और पीले भाग को छोड़ दें। सफ़ेद भाग का प्रयोग करें और बालों का मास्क बनाएं। १५ मिनट बाद शैम्पू कर लें। आपको अपने बाल मज़बूत और स्वस्थ महसूस होंगे। बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए हफ्ते में एक बार इस नुस्खे का प्रयोग करें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका बालों को स्वस्थ बनाने तथा उन्हें बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सेब के सिरके को पानी में मिलाएं तथा शैम्पू के बाद बालों को अच्छे से धो लें। कुछ सिरकों की बू थोड़ी अजीब होती है पर सेब का सिरका उन सिरकों में शामिल नहीं होता। अगर आपको इसकी गंध पसंद नहीं है तो इसमें कोई आम तेल मिलाकर इसे प्रयोग करें। अच्छे परिणामों के लिए इसे शैम्पू के साथ प्रयोग करें।

आलू का पानी

विटामिन की कमी की वजह से बाल सूखे और नाज़ुक हो जाते हैं। आलू से आपको घने और लम्बे बाल मिल सकते हैं।आलू के पानी से बाल धोएं। आलू को पानी में उबालने के बाद पानी को ठंडा होने दें तथा उस पानी से शैम्पू के बाद बाल धो लें।

अंगूर के बीज का तेल

अन्य तेलों के मुकाबले अंगूर के बीज का तेल काफी सस्ता होता है। यह बालों का अच्छे से उपचार करता है। यह बालों का प्राकृतिक कंडीशनर और मॉइस्चराइज़र है। इस तेल से बालों का झड़ना, डैंड्रफ और बालों के कमज़ोर होने जैसी समस्याएं दूर होती हैं। आप रोज़ाना इस उत्पाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके प्रयोग से बाल स्वस्थ, आकर्षक और मज़बूत बनते हैं।

कुसुम के तेल

बालों को झड़ने और गंजेपन से बचाने के लिए कुसुम के तेल का प्रयोग किया जाता है। इस तेल में काफी मात्रा में फैटी एसिड होते हैं जो स्वस्थ बालों के लिए काफी आवश्यक होते हैं। बाज़ार में दो प्रकार के कुसुम के तेल मिलते हैं। कुसुम का तेल घुंघराले और सूखे बालों के लिये काफी फायदेमंद है। सिर की मालिश के लिए कुसुम के तेल से मालिश करें। इसे १ घंटे के लिए छोड़ दें तथा बालों को धो लें। बालो को उगाने के उपाय,स्वस्थ बालों के लिए इसे हर हफ्ते प्रयोग करें।

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे –बाल झड़ने के कारण

मांस खाना कम करें

बालों के कम होने का मुख्य कारण हॉर्मोन की असमानता होती है। जापान के वैज्ञानिकों के मुताबिक़ ५- अल्फा रेडक्टेस बढ़ाने के लिए सिर में तेल की अतिरिक्त मात्रा उत्पन्न होती है। इस शोध में पाया गया वसा के सेवन से सीबम की मात्रा बढ़ती है।

पल्मेट्टो नामक जड़ीबूटी का प्रयोग करें

हाल में हुए एक शोध में यह पाया गया है कि पल्मेट्टो नामक एक दवा के सेवन से लोगों में बालो का बढ़ना ज़्यादा होता है। जिन लोगों ने ४०० मिलीग्राम पल्मेट्टो तथा १०० मिलीग्राम बीटा साइटोस्टेरॉल रोज़ाना लिया उनके बालों में वृद्धि हुई। प्राचीन काल से पल्मेट्टो का प्रयोग बाल उगाने के लिए किया जाता है।

निष्क्रिय थाइरोइड ग्रन्थियां

केल्प, नोरी तथा वॉकमे जैसी सब्ज़ियाँ अपने खानपान में शामिल करें जिनमें आयोडीन की काफी मात्रा होती है और ये सब्ज़ियाँ बालों के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। नल का पानी पीने से परहेज करें क्योंकि इनमें फ्लोरिन और क्लोरीन की मात्रा होती है, हालांकि इस पानी में आयोडीन की काफी मात्रा होती है। आप रोज़ाना १०० मिलीग्राम ब्लैडररैक नामक जडीबुटी का सेवन कर सकते हैं।

फैटी एसिड ग्रहण करें

अखरोट, अलसी के बीज, मछली और नाशपाती में मौजूद फैटी एसिड से बाल स्वस्थ बनते होते हैं।

प्राकृतिक हरे भोजन और नट्स ग्रहण करें

बायोटिन बालों को बढ़ाता है तथा सिर को स्वस्थ रखता है। जिन फलों में बायोटिन होता है वे हैं नट्स, हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, चावल और दलिया।

msm से केराटिन उत्पन्न करें

मिथाइल सल्फोनिल मीथेन से केराटिन उत्पन्न होता है जो बालों के अंदर का प्रोटीन होता है जिससे बाल मज़बूत होते हैं। एक शोध के मुताबिक़ जिन लोगों ने msm का सेवन किया उन सबके बालों में ६ महीनों में ही वृद्धि हो गयी। सिट्रस फल, सब्ज़ियाँ, मटन तथा दुग्ध उत्पादों में केराटिन होता है जिससे बाल जल्दी बढ़ते हैं।

बी काम्प्लेक्स पोषक विटामिन्स

बी काम्प्लेक्स के १०० मिलीग्राम रोज़ाना लेने पर बालों में वृद्धि होती है। इसमें बायोटिन और विटामिन बी ६ होते हैं जो सिर में रक्त संचार दुरूस्त करके तथा जान डालकर बालों का पतला होना रोकते हैं।

बालो को उगाने के उपाय – कोलेजन की मात्रा बढ़ाएं

कोलेजन घुंघराले बालों में पाया जाता है पर उम्र के साथ साथ ये टूटता जाता है जिससे बालों के टूटने की समस्या बढ़ती है। कोलेजन को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका विटामिन सी का काफी मात्रा में सेवन करना है। जिन भोजनों में विटामिन सी होता है वे हैं सिट्रस फल, स्ट्रॉबेरी तथा लाल मिर्च। एपीआई रोज़मर्रा की जीवनशैली में इसका २५० मिलीग्राम प्रयोग में लाने पर कोलेजन की मात्रा बढ़ती है जिससे कि झुर्रियों को भी कम किया जा सकता है।

विटामिन इ एंटी ऑक्सीडेंट

विटामिन इ कमज़ोर बालों को पोषण देता है तथा बालों को टूटने से भी रोकता है। यह शरीर को केराटिन की अधिक मात्रा उत्पन्न करने के लिए प्रेरित करता है जिससे कि बाल टूटने से बचते हैं। अपने खानपान में ४०० मिलीग्राम विटामिन इ की मात्रा शामिल कर लेने पर बाल लम्बे और रेशमी बनते हैं।

आयरन युक्त भोजन

आयरन बालों को उगाने में काफी फायदेमंद है और यह काले गुड, पत्तेदार सब्ज़ियों, हरे प्याज, काजू,सूखे मेवों, अंजीर एवं बेर में पाया जाता है। इन भोजनों से आपके शरीर को आयरन मिलता है जिससे आपके बाल भी स्वस्थ होते हैं। सिलिका और जिंक भी बालों के बढ़ने में काफी कारगर हैं। दिन में दो बार ५०० मिलीग्राम सिलिका तथा ३० मिलीग्राम ज़िंक का सेवन करें।

रोजमेरी का तेल

रोज़मेरी तेल का प्रयोग दशकों से सिर में रक्त का संचार बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। नारियल के वसा में रोजमेरी के तेल की कुछ बूँदें डालें और बालो को उगाने के उपाय,इस मिश्रण से अपने सिर की रोज़ाना मालिश करें।
बाल झड़ने के कारण

तनाव

तनाव बाल झड़ने का प्रमुख कारण होता है। तनाव की वजह से तीन तरीके से बाल झड़ते हैं जैसे ट्रिकोटिलोमेनिया,एलोपेसिया एरियाटा तथा टेलोजेन एफ्लुवियम। वैसे तनाव की वजह से अस्थायी रूप से बाल झड़ते हैं और आप योग शारीरिक व्यायामों द्वारा इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

किसी प्रकार का संक्रमण

शरीर में किसी प्रकार के संक्रमण से भी बाल झड़ सकते हैं। दाद जैसा संक्रमण बाल झड़ने का मुख्य कारण हो सकता है क्योंकि ये दाद मुहांसों की तरह शुरू होते हैं और धीरे धीरे फैलकर गंजापन बढ़ाते हैं। प्राकृतिक रूप से कुछ संक्रमण ठीक हो जाते हैं पर आपको ध्यान रखना पड़ेगा कि कहीं ये संक्रमण ही तो आपके बाल झड़ने का कारण नहीं है।

वंशानुगतता

अगर आपके परिवार में कोई भी एलोपेसिया का शिकार हुआ है तो आपके बाल झड़ने की संभावना इससे बढ़ जाती है महिलाओं में हम एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया नहीं देख पाते जिससे कि पूर्ण गंजापन होता है, परन्तु आप उनके बाल पतले होते महसूस कर सकते हैं।

पोषक तत्वों की कमी

केराटिन प्रोटीन बालों को मज़बूत बनाता है, अतः शरीर में आयरन, प्रोटीन तथा विटामिन का सही संतुलन होना चाहिए। सही खानपान से आपके बाल अवश्य स्वस्थ होंगे।

उम्र बढ़ना

उम्र के साथ बाल पतले होने लगते हैं। इसकी वजह शरीर की कार्यक्षमता का घटना है। इस समय शरीर पोषक पदार्थों को सोखना कम कर देता है। बालों को अच्छे से बढ़ने के लिए २२ एमिनो एसिड की आवश्यकता होती है और खराब खानपान से एमिनो एसिड उत्पन्न नहीं होते जिससे बाल झड़ते हैं।

विटामिन बी की कमी

यह बाल झड़ने का काफी आम कारण है। मछली, हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, नट्स और मटन खाएं।

पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम

यह हॉर्मोन्स में असमानता की वजह से होता है। यह आपके मासिक धर्म को प्रभावित करता है। हॉर्मोन में असमानता भी बाल झड़ने का काफी बड़ा कारण है।

गर्भावस्था

बाल झड़ने के कारण, काफी महिलाओं को बच्चा पैदा होंने के बाद बाल झड़ने की समस्या होती है। यह हॉर्मोन में परिवर्तन की वजह से भी होता है।

साज श्रृंगार के सामानों का अधिक प्रयोग

कई महिलाएं बालों को स्ट्रेट करने और उन्हें सुन्दर बनाने के लिए कई साज श्रृंगार के उत्पादों का प्रयोग करती हैं। इससे बालों की गुणवत्ता खराब होती है तथा दोमुहे बाल पनपते हैं। कसकर बालों में चोटी करने से भी बाल झड़ते हैं।

    ज़्यादा दवाइयों का सेवन करने से भी बाल झड़ते हैं। कई अलग अलग प्रकार की बीमारियों से लड़ने के लिए है परन्तु इनका बालों पर भी काफी खराब असर पड़ता है। ज़्यादातर थाइरोइड की समस्याओं, सिर के संक्रमण, एलोपेसिया एरियाटा और अन्य त्वचा सम्बन्धी परेशानियों में दवा लेने से बाल झड़ते हैं।
    कई शोधों से साबित हुआ है कि मद्यपान, धूम्रपान तथा सूर्य की किरणों से ज़्यादा संपर्क में आने की वजह से भी बाल झड़ते हैं। महिलाओं में बाल झड़ने का यह काफी प्रमुख कारण है।

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल