Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मुंबई में देश का पहला क्लिनिक जहां होगा किशोरों के मोटापे का इलाज

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 11, 2016, 12:26 pm IST
Keywords: India's first obesity clinic   Obesity clinic   Obesity clinic India   Adolescents   Mumbai Hospitals   Surya Hospital   Amruta Fadnavis   अमरुता फडणवीस   सूर्या अस्पताल   मोटापे का इलाज  
फ़ॉन्ट साइज :
मुंबई में देश का पहला क्लिनिक जहां होगा किशोरों के मोटापे का इलाज मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी और एक्सिस बैंक की उपाध्यक्ष अमरुता फडणवीस ने रविवार को देश के ऐसे पहले क्लिनिक का उद्घाटन किया जहां किशोरों में बढ़ रहे मोटापे का इलाज किया जाएगा.

यह क्लिनिक शहर के सूर्या अस्पताल में खोला गया है। इसे पुणे और मुबंई में हाल में किए गए सर्वेक्षण के बाद खोला गया। सर्वेक्षण के मुताबिक 18 प्रतिशत स्कूल जाने वाले बच्चे मोटापे का शिकार हैं, 32 प्रतिशत का वजन अधिक है और 52 प्रतिशत बच्चों को मधुमेह होने की संभावना है.

अस्पताल के अनुसार, यह क्लिनिक मोटापा और मेटाबॉलिक रोगों के समाधान का केंद्र होगा। यहां सलाहकारों से लेकर, पोषण विशेषज्ञ और मोटापे के इलाज से जुड़े विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। इस क्लिनिक में किशोरों में मोटापे के इलाज से जुड़ी सभी उन्नत तकनीक होगी.

अमरुता ने कहा, "मोटापे के इलाज के लिए सूर्या अस्पताल की यह एक प्रशंसनीय पहल है. इस इलाज के लिए यह केंद्र पूरी तरह से संसाधनों से लैस है. मोटापा किशोरावस्था के दौरान नियंत्रित किया जाना चाहिए। यह अध्यापकों और माता-पिता में जागरूकता बढ़ाकर किया जा सकता है। इसके लिए क्षेत्रीय और सांस्कृतिक संतुलित आहार को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए."

इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ ओबेसिटी (आईएएसओ) और इंटरनेशनल ओबेसिटी टास्कफोर्स (आईओटीएफ) के अनुसार, 20 करोड़ स्कूली बच्चे मोटापे या अधिक वजन से ग्रस्त हैं।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल