Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सीबीआई ने दिल्ली की महिला जज को रिश्वत लेते पकड़ा, न्यायिक हिरासत में

जनता जनार्दन डेस्क , Sep 30, 2016, 12:25 pm IST
Keywords: सीबीआई   न्यायाधीश   रचना तिवारी लखनपाल   Rachana tivaaree lakhanapaal   CBI   judge     
फ़ॉन्ट साइज :
सीबीआई ने दिल्ली की महिला जज को रिश्वत लेते पकड़ा, न्यायिक हिरासत में नई दिल्ली: सीबीआई ने तीस हजारी अदालत की एक वरिष्ठ न्यायाधीश और उनके पति को एक वकील से चार लाख रुपए रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है। न्यायाधीश ने एक मामले के लिए वकील को स्थानीय आयुक्त नियुक्त किया था।

सूत्रों ने बताया कि तीस हजारी अदालत की वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश रचना तिवारी लखनपाल को बुधवार रात गुलाबी बाग स्थित उनके आवास पर एक वकील से कथित तौर पर चार लाख रुपए रिश्वत के तौर पर लेते हुए गिरफ्तार किया गया। एजेंसी ने वकील विशाल मेहन को भी गिरफ्तार किया।
उन्होंने बताया कि मामले में न्यायाधीश के पति आलोक लखनपाल को भी गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई के प्रवक्ता आर. के. गौड़ ने बताया कि न्यायाधीश के आवास पर छापेमारी में एजेंसी ने 94 लाख रुपए जब्त किए जिनमें लॉकर की दो चाबियां और अन्य सामग्री भी थीं।

गिरफ्तारी के बाद जज रचना लखनपाल को तीसहजारी कोर्ट में पेश किया गया। जहां अदालत ने घूस लेने के मामले में पूर्व महिला जज को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया जबकि कोर्ट ने महिला जज के वकील पति आलोक लखनपाल समेत एक आरोपी को 2 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है। इस मामले मे हाई कोर्ट ने एक जांच कमेटी बनाई है, जिसकी संस्तुति के बाद हाई कोर्ट ने जज रचना लखनपाल को सस्पेंड कर दिया। उसी के बाद सीबीआई ने उनकी गिरफ्तारी की।

सूत्र ने कहा कि एक शिकायत पर वकील के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया गया। शिकायत में आरोप लगाया गया कि दिल्ली के तीस हजारी अदालत की वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश (पश्चिम) ने एक विवादित संपत्ति की जांच के लिए उन्हें स्थानीय आयुक्त बनाया था जिसकी उन्हें रिपोर्ट सौंपनी थी। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता के पक्ष में फैसला देने के लिए वकील (स्थानीय आयुक्त के तौर पर नियुक्त) ने कथित तौर पर खुद के लिए दो लाख रुपए की रिश्वत और वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश के लिए 20 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल