जिम योंग किम दोबारा बने विश्व बैंक के अध्यक्ष

जिम योंग किम दोबारा बने विश्व बैंक के अध्यक्ष वाशिंगटन: विश्व बैंक के बोर्ड ने जिम योंग किम को दूसरे कार्यकाल के लिए अध्यक्ष नियुक्त करने पर सहमति जताई है. उनका दूसरा कार्यकाल अगले वर्ष की 1 जुलाई से शुरू होगा. विश्व बैंक ने 27 सितंबर को यह घोषणा की.

विश्व बैंक ने उसी दिन एक वक्तव्य जारी कर कहा कि विश्व बैंक के महानिदेशकों ने विश्व बैंक के पहले कार्यकाल में किम योंग की नेतृत्व शक्ति और अवलोकन, विश्व बैंक के प्रबंधन में प्राप्त प्रगतियों का अनुमोदन किया.

वक्तव्य में कहा गया है कि कार्यकारी निदेशक मंडल के साथ वार्ता में किम योंग ने कहा कि तत्काल प्राथमिकता है कि व्यवस्था की स्थिरता बनी रहे और कर्मचारियों के साथ संपर्क गहराया जाए.

किम योंग ने  एक वक्तव्य जारी कर कहा कि भविष्य में दुनिया के सामने मौसम परिवर्तन, भीषण बीमारी आदि चुनौतियां भी मौजूद हैं. विश्व बैंक को मित्रों के साथ और घनिष्ठ सहयोग करना चाहिए.

बैंक के बोर्ड ने किम के रिकॉर्ड का पुरजोर समर्थन किया और कहा कि किम के अध्यक्ष रहते प्रशासनिक लागत में 40 करोड़ डॉलर तक की कमी आई है.

साल 2012 में किम पहली बार अध्यक्ष के लिए चुने गए थे.

विश्व बैंक संयुक्त राष्ट्र का एक अहम हिस्सा है. इसका मुख्य उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों को पुनर्निमाण और विकास के कार्यों में आर्थिक सहायता देना है. विश्व बैंक समूह पांच अंतरराष्ट्रीय संगठनो का एक ऐसा समूह है जो देशो को वित्त और वित्तीय सलाह देता है.

विश्व बैंक के मुख्य काम-

-विश्व को आर्थिक तरक्की के रास्ते पर ले जाना.
-विश्व मे गरीबी को कम करना.
-अंतरराष्ट्रीय निवेश को बढावा देना.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल