दुनिया में पहली बार रोबोट ने किया आंख का ऑपरेशन

जनता जनार्दन डेस्क , Sep 11, 2016, 18:43 pm IST
Keywords: Robot   Robot eye   रोबोट   आंख का ऑपरेशन   रोबोट ऑपरेशन  
फ़ॉन्ट साइज :
दुनिया में पहली बार रोबोट ने किया आंख का ऑपरेशन लंदनः दुनिया में पहली बार शल्य चिकित्सकों (सर्जनों) ने आंख के ऑपरेशन के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया और आंख की रोशनी वापस लौटाई है। ये रोबोट डच कंपनी ने बनाया है।

ऑक्सफोर्ड जॉन रेडक्लिफ अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने एक मिलीमीटर के सौवें हिस्से जितनी मोटी झिल्ली आंख से हटाई।

झिल्ली को हटाने के लिए जॉय स्टिक नियंत्रित उपकरण का इस्तेमाल किया गया।सर्जन उम्मीद करते हैं कि ये प्रक्रिया मौजूदा समय में इंसानी हाथों से संभव आंखों के ऑपरेशन की तुलना में बेहद जटिल आंखों के ऑपरेशन के लिए रास्ते खोलेगी।

ऑक्सफोर्ड के 70 साल के मरीज पादरी बिल बीवर ने कहा कि ये "एक परी कथा" थी। मरीज रेव बीवर ने कहा, "मैं देख सकता हूं।" उनका कहना था, "ये लगभग परियों की दुनिया की हकीकत है, लेकिन ये सत्य है। मैं भाग्यशाली हूं कि मैं ये ऑपरेशन करवाने वाला पहला हूं।"

शरीर की सामान्य जगहों पर रोबोट की सहायता से की जाने वाली सर्जरी सामान्य है, लेकिन अब तक इसका इस्तेमाल आंख के भीतर कभी नहीं किया गया था।

इस सर्जरी को अंजाम देने वाले ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रोबर्ट मैकलर्न ने बीबीसी को बताया, "आंख के पीछे ऑपरेशन करने में बेहद सावधानी की जररूत होती है और आंख की दीवार के एक छोटे से छेद से आंख को बगैर कोई नुकसान पहुंचाए रोबोट सिस्टम से सारी प्रक्रिया को करना एक चुनौती रहा है।"

सर्जनों ने एक पतली सुई को आंख में चलाने के लिए जॉय स्टिक और टच स्क्रीन का इस्तेमाल किया और इस दौरान एक माइक्रोस्कोप के जरिए सारी प्रक्रिया पर नजर रखी गई। मैकेनिकल हाथ की तरह काम करने वाले इस रोबोट में सात मोटर्स है और सर्जन के हाथों से लगने वाले झटकों को रोकने में सक्षम है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल