रियो ओलिंपिक 2016: उसेन बोल्ट ने रचा इतिहास, 100 मीटर में बनाई हैट्रिक

रियो ओलिंपिक 2016: उसेन बोल्ट ने रचा इतिहास, 100 मीटर में बनाई हैट्रिक रियो डि जिनेरियो: तूफान के पर्याय, फर्राटा के बादशाह उसेन बोल्ट ने आज यहां अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए 100 मीटर की बहुप्रतिष्ठित, बहुचर्चित दौड़ में लगातार तीसरा स्वर्ण पदक जीतकर ओलिंपिक में नया इतिहास रचा जबकि दक्षिण अफ्रीका के वेड वान नीकर्क ने 400 मीटर में माइकल जॉनसन का लंबे समय से चला आ रहा रिकॉर्ड तोड़ा.

रियो ओलिंपिक में जमैका के बोल्ट ने खचाखच भरे स्टेडियम में 100 मीटर के फाइनल में 9.81 सेकेंड का समय निकालकर सोने का तमगा हासिल किया. डोपिंग के दागी अमेरिकी धावक जस्टिन गैटलिन 9.89 सेकेंड के साथ दूसरे जबकि कनाडा के आंद्रे डि ग्रेस 9.91 सेकेंड का समय लेकर तीसरे स्थान पर रहे.

नीकर्क ने पुरुषों की 400 मीटर दौड़ 43.03 सेकेंड में पूरी की जो जानसन के पिछले रिकॉर्ड से 0.15 सेकेंड बेहतर है.

जॉनसन ने 1999 में सेविले में यह रिकॉर्ड बनाया था. ग्रेनाडा के मौजूदा चैंपियन किरानी जेम्स ने 43.76 सेकेंड के साथ रजत पदक जीता जबकि अमेरिका के लैशवान मेरिट (43.85 सेकेंड ) को कांस्य पदक मिला. लेकिन आज का दिन बोल्ट के नाम पर था और पूरे स्टेडियम में सिर्फ उन्हीं का नाम गूंज रहा था. विश्व और ओलिंपिक रिकॉर्डधारक इस फर्राटा धावक ने अपने प्रशंसकों को निराश भी नहीं किया.

बीजिंग और लंदन में भी 100 मीटर का स्वर्ण पदक जीतने वाले इस दिग्गज ने दौड़ पूरी करने के बाद दर्शकों का आभार व्यक्त किया. बोल्ट ने अपने पारंपरिक ‘लाइटनिंग बोल्ट’ का पोज बनाया. उन्होंने पूरे स्टेडियम का चक्कर लगाया और यहां तक कि अपने प्रशंसकों के साथ सेल्फी भी खिंचवाई.

उन्होंने बाद में कहा, यह बेहतरीन था. मैं बहुत तेज नहीं दौड़ा लेकिन मैं जीता और इसलिए मैं खुश हूं. मैंने आपसे कहा था कि मैं खिताब जीतने जा रहा हूं. किसी ने कहा था कि मैं अमर बन सकता हूं. दो और पदक जीतकर मैं अमर बनकर विदाई ले सकता हूं.
अन्य ओलिंपिक लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल